LKG और UKG Full Form क्या होता है, जाने सम्पूर्ण जानकारी।

LKG Full Form | LKG क्या है? | LKG meaning in Hindi | LKG Full Form in Hindi | एलकेजी के फुल फॉर्म | LKG & UKG Full Form | UKG Full Name | LKG Kya Hai | Full Form of LKG | LKG Formula | यूकेजी के फुल फॉर्म | LKG & UKG Full Form in hindi

LKG & UKG Full Form: अगर आपको भी अभी तक एलकेजी और यूकेजी के फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे आज के इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और एलकेजी और यूकेजी के फूल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो LKG & UKG Full Form Kya hota hai इसके बारे मे जानते हैं।

LKG और UKG के Full Form क्या होता है – LKG & UKG Full Form in hindi

तो चलिए सबसे पहले LKG और UKG के Full Form के बारे मे जानते हैं।

LKG Full Form

LKG का फूल फॉर्म अंग्रेजी भाषा मे Lower Kindergarten होता है जबकि हिंदी भाषा में एलकेजी के फुल फॉर्म “बाल विहार” होता है, एवं LKG के कक्षा में केवल तीन से लेकर चार साल तक के बच्चे पढ़ते हैं।

LKG Stands For: Lower Kindergarten

L – Lower
K – Kinder
G – Garten

UKG Full Form

वहीं UKG का फूल फॉर्म अंग्रेजी भाषा मे Upper Kindergarten होता है जबकि हिंदी भाषा में यूकेजी के फुल फॉर्म “बाल विहार” होता है, एवं UKG के कक्षा में केवल चार वर्ष के ऊपर के और 7वर्ष से निचे के बच्चे पढ़ते हैं।

UKG Stands For: Upper Kindergarten

U – Upper
K – Kinder
G – Garten

LKG & UKG क्या होता है, एवं इसमें कितने वर्ष तक के बच्चे पढ़ते हैं?

अगर आपको lkg और ukg के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता देगी एलकेजी और यूकेजी एक प्रकार की कक्षा है जिसमें केवल 2 वर्ष से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है और उन्हें जीवन की प्रारंभिक शिक्षा जैसे की क ख, ग एवं क का, की इत्यादि की शिक्षा दी जाती है।

अगर साधारण भाषा में एलकेजी और यूकेजी के बारे में बात करें तो जिस प्रकार पहली, दूसरी, तीसरी कक्षा होता है ठीक उसी प्रकार छोटे बच्चों को क, ख ग, घ, एवं क, का की मंत्रा इत्यादि पढ़ाने के लिए एलकेजी एलकेजी की कक्षा प्रत्येक स्कूल में शुरू किया जाता है।

नोट: किसी भी बच्चे को पहली कक्षा में पढ़ने जाने से पहले बच्चों को एक साल तक UKG में पढाई करना अनिवार्य होता है।

FAQs?

तो चलिए अब LKG एवं UKG से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में लोगों को जानना आवश्यक होता है।

Q. LKG के बाद कौन सी क्लास आती है?

Ans: ज़ब कोई बच्चा LKG तक के पढ़ाई पूरी कर लेता है तब उसको UKG की कक्षा मे पढ़ाई करना होता है। और उसके बाद जब बच्चा एलकेजी और यूकेजी तक की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसे कक्षा पहली में एडमिशन दिया जाता है।

Q. यूकेजी कौन सी क्लास है?

Ans: जब कोई बच्चा जन्म लेता है और अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए नर्सरी के बाद दूसरी कक्षा में एडमिशन लेता है तो उसे हम यूकेजी क्लास कहते हैं।

Q. एलकेजी बच्चों को क्या क्या पढ़ाया जाता है?

Ans: एलकेजी में बच्चों को प्रारंभिक स्कूली शिक्षा दी जाती है जिसमें बच्चों को क, ख, गा एवं गिनती और पहाड़ा इत्यादि को सिखाया जाता है।

Q. 5 साल का बच्चा कौन सी क्लास में होता है?

Ans: जब कोई बच्चा 5 साल का होता है तो उसे यूकेजी में पढ़ाया जाता है और यूकेजी में पढ़ाई पूरी करने के बाद उसका पहली कक्षा में दाखिला लिया जाता है।

Q. कौन बड़ा है lkg or ukg?

Ans: अगर आपको lkg or ukg में कौन बड़ा कक्षा है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूकेजी कक्षा मे दाखिला एलकेजी में पढ़ने के बाद मिलता है।

इसे भी पढ़े:

SP किसे कहते है, और SP कैसे बने?

एसएससी (SSC) जीडी क्या है, एवं SSC के तैयारी कैसे करें।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने LKG एवं UKG के फुल फॉर्म और इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपके साथ साझा किए हैं तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एलकेजी और यूकेजी से संबंधित कई प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही अंग्रेजी के अन्य शब्दों के फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदीवर्ल्ड के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment