English to Hindi typing

Special Characters:
Independent Vowels:
Dependent Vowels:
Consonants:
Additional Consonants:
Devanagari Digit:

English to Hindi typing tool का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपको भी हिंदी टाइपिंग करना नहीं आता है, और आप एक ऐसे tool की खोज कर रहे हैं जिसके मदद से आप english keywords को टाइप करके हिंदी शब्दों को लिख सकें, तो ऐसे मे हिंदीवर्ल्ड की English to Hindi typing tool आपकी काफी मदद कर सकता है।

और इस टूल का इस्तेमाल करके आप आसानी अंग्रेजी शब्दों के माध्यम से हिंदी शब्दों को लिख सकते हैं, और इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सब्सक्रिप्शन या पैसा देने की जरूरत नहीं होता है, तो चलिए जानते हैं।

English to Hindi typing tool क्या होता है?

इंग्लिश टू हिंदी टाइपिंग टूल एक ऐसी टूल है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी अंग्रेजी शब्द को टाइप करके उसे शब्द को हिंदी शब्द में आसानी से लिख सकता है। और यह tool उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी होता है जिनको हिंदी भाषा मे टाइपिंग करना नहीं आता है, और जिनकी हिंदी टाइपिंग स्पीड बहुत स्लो है।

English to Hindi typing की कुछ मुख्य विशेषताएं

अगर आप English to Hindi typing translater का उपयोग करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसके कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे मे जरूर जान लेना चाहिए, तो चलिए जानते हैं English to Hindi typing translater की कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे मे।

अगर आप ऊपर दिए गए खाली टेक्स्ट क्षेत्र में रोमनकृत अंग्रेजी शब्दों को टाइप करते हैं तो वह हिंदी में परिवर्तित हो जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप ऊपर दिए हुए टाइपिंग बॉक्स मे “English Word ko Hindi mai type kaise Karen” यह टाइप करते हैं तो वह “इंग्लिश वर्ड को हिंदी मे टाइप कैसे करें” यह बन जाता है।

यानि की अगर आप ऊपर के टाइपिंग बॉक्स मे कोई भी हिंदी शब्द इंग्लिश मे टाइप करते हैं, जैसा की आपको ऊपर के उदाहरण मे बताया गया है तो वह शब्द खुद ब खुद शुद्ध हिंदी मे टाइप हो जाता है।

और उसके बाद अगर आप उस शब्द के और अधिक विकल्प dropdown menu मे प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी शब्द पर या बैकस्पेस बटन पर क्लिक करने की जरूरत होता है।

वहीं अगर आप अंग्रेजी और हिंदी भाषा के बीच टॉगल (स्विच) करने के लिए (Ctrl + G) एक साथ दबाएं।

जब आप कोई भी अंग्रेजी या हिंदी के वर्ड ऊपर दिए गए बॉक्स में टाइप करते हैं तो कंप्यूटर के क्रेश या खुद-ब-खुद बंद होने की स्थिति में वह शब्द खुद ब खुद कंप्यूटर या मोबाइल के फाइल मैनेजर में save यानि की सुरक्षित हो जाता है।

और जब आप अपने टाइपिंग प्रक्रिया को पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आप उस टेक्स्ट फाइल को आसानी से एक क्लिक में कॉपी और डाउनलोड करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं।

वहीं अगर आप कोई भी Special Characters जैसे की (e.g. ।, ॐ, ॥, ॰) को शामिल करना चाहते हैं तो आप टाइपिंग टेक्स्ट क्षेत्र के सबसे निचले दाएं ओर डाउनलोड बटन के बगल मे दिए हुए Special Characters बटन पर क्लिक करके आसानी से एक क्लिक मे शामिल करवा सकते हैं। उसमे आपको निचे दिए गए निम्नलिखित Special Characters शामिल करने का विकल्प मिलेगा।

Special Characters:

. । ॥ ॰ ॐऀँंः ॰ ॱ

इसके अलावा और भी कई तरह के Independent Vowels, Dependent Vowels और Consonants ना ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। जिसका जानकारी निचे दिया गया है।

Independent Vowels:

अ (a)आ (aa)इ (e)ई (i)उ (u)ऊ (oo)ए (a)ऐ (ae)ओ (o)औ (ao)अं (am)अः (a:)ऋ (ri)ॠ (rr)

Dependent Vowels:

ा (aa)ि (i)ी (ii)ु (u)ू (uu)ृ (r)ॄ (rr)ॅ (e)ॆ (e)े (e)ै (ai)ॉ (o)ॊ (o)ो (o)ौ (au)

Consonants:

क (k), कः (kah), कं (kam), कौ (kau), को (ko), कै (kai), के (ke), कू (kuu), कु (kuu), की (kee), कि (ki), का (ka), ख (kha), खः (khh), खं (khan), खौ (khau), खो (kho), खै (khai), खे (khe), खू (khuu), खु (khu), खी (khii), खि (khi), खा (kha), ग (g), गः (ghh), गं (gan), गौ (gau), गो (go), गै (gai), गे (ge), गू (guu), गु (gi), गी (gii), गि (gi), गा (ga), घ (gha), घः (ghhn), घं (ghn), घौ (ghau), घो (gho), घै (ghai), घे (ghe), घू (ghuu), घु (ghu), घी (ghii), घि (ghi), घा (ghaa), ङ (nga), ङः (ngaha), ङं (ngaan), ङौ (ngau), ङो (nho), ङै (ngai), ङे (nhe), ङू (nhuu), ङु (ngu), ङी (ngii), ङि (ngi), ङा (ngaw)
………..ह (ha), हः (haHa), हं (hAn), हौ (hAu), हो (ho), है (hAi), हे (he), हू (huu), हु (hu), ही (hii), हि (hi), हा (haa), क्ष (ksh), क्षः (kshah), क्षं (ksham), क्षौ (kshau),क्षो (ksho), क्षै (kshai), क्षे (kshe), क्षू (kshoo), क्षु (kshu), क्षी (kshee), क्षि (kshi), क्षा (ksha), त्र (tra), त्र: (trah), त्रं (tram), त्रौ (trau), त्रो (tro), त्रै (trai), त्रे (tre), त्रू (troo), त्रु (tru), त्री (tree), त्रि (tri), त्रा (tra), ज्ञ (gya), ज्ञः (gyah), ज्ञं (gyam), ज्ञौ (gyau), ज्ञो (gyo), ज्ञै (gyai), ज्ञे (gye), ज्ञू (gyoo), ज्ञु (gyu), ज्ञी (gyee), ज्ञि (gyi), ज्ञा (gya)

Additional Consonants:

क़ (qa)ख़ (khha)ग़ (ghha)ज़ (za)ड़ (dddha)ढ़ (rha)फ़ (fa)य़ (yya)

Devanagari Digit:

० (zero)१ (1)२ (2)३ (3)४ (4)५ (5)६ (6)७ (7)८ (8)९ (9)

हिंदी अक्षर का इतिहास

हिंदी को इसका नाम फारसी शब्द हिंद से मिला है, जिसका अर्थ है “सिंधु नदी की भूमि”होता है। और यह 528 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली एकलौती भाषा भाषा है, और यह केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व कई देशों में बोली जाने वाली भाषा है।

और हिंदी देवनागरी वर्णमाला के साथ लिखी जाती है, जो 11 वीं शताब्दी ईस्वी में ब्राह्मी लिपि से विकसित हुई थी। और इसमें 36 व्यंजन और 12 स्वर होते हैं।

स्वर की संख्या: अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ, अ, अः, ऋ,
36 व्यंजनो की संख्या : क, ख, ग, घ, , च, छ, ज, झ, ञ, थ, ठ, द, ढ, ण, त, थ, द, ध, न, प, फ , ब, भ, म, य, र, ल, व, श, ष, स, ह
3 संयुक्त शब्द : क्ष, त्र, ज्ञ
हिंदी में नंबर संख्या: 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 0, .

कुछ महत्वपूर्ण बातें hindiworld के English to Hindi typing टूल के बारे मे

यह टूल Google transliteration typing service के मदद से बनाया गया है जिसमे आप जब भी कोई अंग्रेजी के शब्दों को टाइप करते हैं, और बैकस्पेस को दबाते हैं तो वह तेजी और सटीकता के साथ उसे हिंदी शब्दों में टाइप कर देता है।

वही जब आप उस शब्द पर क्लिक करते हैं तो आपको dropdown-menu में उस शब्द से संबंधित अन्य विकल्प भी देखने को मिल जाता है।

और इस टाइपिंग tool मे आपको खुद ब खुद सुरक्षित करने का विकल्प मिल जाता है जों की आपके लिए उपयोग शाबित तब होता है जब आपका कंप्यूटर किसी कराण बस क्रैश या बंद हो जाता है, तब उस स्थिति मे यह अंग्रेजी से हिंदी भाषा मे टाइपिंग tool, आपके द्वारा टाइप किये गए शब्दों को खुद ब खुद फ़ाइल मे save यानि की सुरक्षित कर देता है।

एक बार जब आप टाइप करना समाप्त कर लेते हैं तो आप अपने उस टाइपिंग फ़ाइल को एक क्लिक करके डाउनलोड और कॉपी कर सकते हैं। और अन्य किसी भी जगह पर उसे आसानी से साँझा कर सकते हैं।

और इस टूल का इस्तेमाल आप अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल , IOS मोबाइल से लेकर कंप्यूटर इत्यादि मे कर सकते हैं।

hindiworld के English to Hindi typing टूल का इस्तेमाल कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक “https://hindiworld.com/english-to-hindi-typing/’ पर जाने की जरूरत है।

और उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एक टाइपिंग बॉक्स के साथ साथ निचे कुछ डाउनलोड आइकॉन, कॉपी आइकॉन और Special Characters के आइकॉन देखने को मिलेगा। जैसा कि आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

और उसके बाद आपको वहां दिए गए टाइपिंग बॉक्स में अपने अंग्रेजी शब्दों को टाइपिंग करना होता है, और Special Characters शामिल करने के लिए आपको नीचे दिए हुए विकल्प का चयन करना है जैसा कि आपको ऊपर दिए गए फोटो में दिखाई पड़ रहा होगा।

उसके बाद जब आप अपनी टाइपिंग प्रक्रिया को पूरी तरह से पूरी कर लेंगे तो उस टाइपिंग को डाउनलोड या कॉपी करने के लिए आपको नीचे दिए गए डाउनलोड या कॉपी वाले मे से किसी एक पर क्लिक करना होता है।

इस तरह आप ऊपर दिए गए इन कुछ साधारण स्टेप को फॉलो करके इस टाइपिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

English to Hindi typing Tool FAQ?

तो चलिए जानते हैं लोगों द्वारा इंग्लिश टू हिंदी टाइपिंग टूल से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे मे।

अंग्रेजी हिंदी शब्दों को हिंदी भाषा मे टाइप कैसे करते हैं?

अंग्रेजी हिंदी शब्दों को हिंदी भाषा मे टाइप कैसे करते हैं?

अगर आप अंग्रेजी हिंदी शब्द जैसे कि “kaise” को हिंदी भाषा मे “कैसे” लिखना चाहते हैं तो आप English to Hindi typing tool की मदद से यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। और इसके लिए आप हिंदीवर्ल्ड वेबसाइट के इंग्लिश टू हिंदी टाइपिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और इसके अतिरिक्त, जब आप बैकस्पेस दबाते हैं या शब्द पर क्लिक करते हैं, तो आपको ड्रॉपडाउन मेनू पर मेल खाने वाले शब्दों की एक सूची भी देखने को मिलेगी।

Hindi transliteration क्या है?

Hindi transliteration एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से अंग्रेजी से हिंदी में समान-ध्वनि वाले वर्णों और शब्दों को आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है। और साथ मे अगर आप कोई भी हिंदी शब्द को इंग्लिश मे टाइपिंग करके हिंदी मे लिखना चाहते हैं तो वह कार्य भी आप Hindi transliteration tool की मदद से कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आप इस टूल मे “Mera name ganesh hai” यह टाइप करते हैं तो आपको हिंदी भाषा “मेरा नाम गणेश है” यह परिणाम स्वरूप मिल जाता है।

हिंदी अनुवाद क्या है और मैं इसका अनुवाद कैसे कर सकता हूं?

हिंदी अनुवाद एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत किसी भी अन्य भाषा जैसे की अंग्रेजी, गुजरती, बंगाली, तमिल और अन्य कई भाषाओं के शब्दों को इसकी मदद से हिंदी शब्दों में अनुवाद किया जाता है, और इसके लिए आज के इस डिजिटल दुनिया में कई टाइपिंग टूल से लेकर ट्रांसलेटर टूल उपलब्ध है।

हिंदी यूनिकोड क्या है?

हिंदी यूनिकोड अद्वितीय संख्यात्मक मानों का एक समूह है जिसे हिंदी वर्णों, अक्षरों, अंकों और प्रतीकों को प्रदर्शित करने के लिए असाइन किया गया है। आप यूनिकोड कंसोर्टियम पर जाकर हिंदी यूनिकोड कैरेक्टर कोड चार्ट का पूरा सेट देख सकते हैं।

हिंदीवर्ल्ड की टीम आशा करता है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको हिंदीवर्ल्ड के English to Hindi typing Tool से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।