MBA Full Form in hindi | एमबीए क्या है, और MBA Course कैसे करें।

MBA Full Form Kya Hota Hai | एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता है | MBA Full Form in hindi | एमबीए कोर्स कैसे करें | MBA Full Form | Career Option After MBA | Full Form of MBA

MBA Full Form in hindi: शिक्षा के  क्षेत्र में बहुत ऐसे शब्द होते हैं जिसके फुल फॉर्म के बारे में सभी को जानकारी नहीं होता है और उन्हीं में से एक अंग्रेजी शब्द एमबीए है जिसका फुल फॉर्म अक्सर लोगो को नहीं पता होता है।  तो ऐसे में अगर आपको एमबीए की फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप आज के इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और एमबीए के फुल फॉर्म (MBA Full Form) से लेकर एमबीए कोर्स कैसे किया जाता है इत्यादि सभी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तारपूर्वक MBA Course और इसके फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।

MBA Full Form in hindi – एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता है?

MBA का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में Master of Business Administration होता है जबकि हिंदी भाषा मे एमबीए का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर” होता है। और इसे हम लोग MBA या M.B.A. संक्षिप्त भाषा मे लिखते हैं, एवं यह एक प्रकार का बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री कोर्स होता है जो कि खासतौर पर बिजनेस क्षेत्र में रुचि रखने वाले अभ्यर्थियों द्वारा ग्रेजुएशन पास करने के बाद किया जाता है और इसके अंतर्गत खासतौर पर आपको बिजनेस मैनेजमेंट की उच्च स्तर वाली जानकारी दी जाती है।

MBA Full Form: Master of Business Administration

B – Master of
C – Business
A – Administration

Courseएमबीए (MBA)
MBA Full FormMaster of Business Administration
MBA Full Form in hindiमास्टर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर
MBA Course Duration2 Years
MBA EligibilityGraduate with 50% (Mathematics and BBA)
MBA Course Fees INR 80,000 – INR 23,00,0000
MBA entrance examsCAT, XAT, IIFT, NMAT, SNAP, TISSNET, CMAT, MAT, IBSAT and GMAT.

MBA Course क्या है, और MBA कोर्स कैसे करें?

अगर आपको भी MBA Course के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमबीए भी एक प्रकार का मास्टर डिग्री कोर्स है जिसमें आपको बिजनेस डेवलपमेंट और मैनेजमेंट से संबंधित विषयों को पढ़ाया जाता है और बिजनेस के बारे में आपको सभी जरूरी जानकारी दिया जाता है।

अगर साधारण भाषा में एमबीए के बारे में बात करें तो जिस प्रकार आप एमएससी एमएससी या M.A इत्यादि कोर्स मास्टर डिग्री पूरी करने के लिए करते हैं ठीक उसी प्रकार जिन छात्रों की रुचि बिजनेस मैनेजमेंट में होता है वह एमबीए में मास्टर डिग्री कोर्स करते हैं।

और एमबीए कोर्स मे मास्टर डिग्री करने के लिए आपको बाकि के मास्टर डिग्री कोर्स की तुलना अत्यधिक फीस देना पड़ता है, और इसमें अगर आप एक अच्छे कॉलेज से एमबीए कोर्स करते हैं तो आपको 20 से लेकर ₹50 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। और जब आप एमबीए कोर्स को पूरी कर लेते हैं तो आपके पास बिजनेस से संबंधित एडवांस और काफी अधिक जानकारी हो जाता है। और जिसके बाद आपको किसी भी बड़ी इंटरनेशनल और नेशनल कंपनी में अच्छी सैलेरी वाला जॉब मिल जाता है।

MBA कोर्स कैसे करें?

अगर आप भी ग्रेजुएशन पास करने के बाद एमबीए कोर्स में मास्टर डिग्री करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको सीटेट इत्यादि एग्जाम को अच्छे अंकों के साथ क्वालीफाई करना होगा उसके बाद आप एमबीए कोर्स के लिए एक अच्छे कॉलेज में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। और फिर वहां से एमबीए मे अपना मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

MBA Course करने की प्रक्रिया

एमबीए कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको BBA मे या अन्य किसी सब्जेक्ट के साथ ग्रेजुएशन पास करना जरूरी होता है एवं साथ मे अच्छे अंको भी लाने की जरूरी होता है।

उसके बाद अगर आप एक अच्छे कॉलेज से एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको एम बी ए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं जैसे कि CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट),  XAT (जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट), IIFT (भारतीय विदेश व्यापार संस्थान) इत्यादि जैसे और कई एग्जाम को पास करना होता है।

और फिर जब आप इन परीक्षाओं को क्वालीफाई कर लेते हैं तो आप एक अच्छे कॉलेज में जाकर एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

और उसके बाद ज़ब आपका मेरिट लिस्ट में एडमिशन के लिए नाम आ जाता है तो उस कॉलेज में एडमिशन ले करके आप अपनी एमबीए कोर्स को पूरी कर सकते हैं।

एमबीए के लिए योग्यता – MBA Course Eligibility criteria

तो चलिए आप एमबीए कोर्स करने के लिए शैक्षणिक योग्यता की क्या जरूरत होता है उसके बारे में जान लेते हैं क्योंकि बहुत ज्यादा तर लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होता है तो चलिए MBA Eligibility criteria के बारे मे जानते हैं।

Education qualification for MBA Course

  • एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पासहोना अनिवार्य होता है।
  • इसके अलावा आपका ग्रेजुएशन में मिनिमम 50% मार्क्स होने चाहिए।
  • वहीं एमबीए एंट्रेंस एग्जाम जैसे की CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट),  XAT (जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट), IIFT (भारतीय विदेश व्यापार संस्थान) इत्यादि क्लियर होना चाहिए।

Note: यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि बहुत से प्राइवेट कॉलेजों में एमबीए में दाखिला ले लेने के लिए किसी भी प्रकार के टेस्ट नहीं होता है केवल उनके ग्रेजुएशन में आए हुए नंबर के आधार पर एडमिशन मिल जाता है।

MBA Course Entrance Exam

एमबीए (MBA) मे मास्टर डिग्री करने के लिए सबसे पहले आपको एमबीए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना अनिवार्य होता है, और एमबीए कोर्स के लिए आयोजित की जाने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानकारी नीचे दिया गया है।

MBA Entrance ExamInstitute EligibilityWebsite
GMATGraduation https://www.mba.com/
CATIndian Institute of Management50% in Graduationwww.catiim.in
IRMAInstitute of Rural Management AnandGraduation with 50% Markswww.irma.ac.in
MATAll India Management AssociationGraduationwww.aima-ind.org
SNAPSymbiosis International UniversityGraduation with 50% Markswww.snaptest.org
IBSATICFAIGraduation with 50% Markswww.ibsat.org
NMATNMIMSGraduation with 50% Markswww.nmims.edu
XATXLRI, Jamshedpur50% in Graduationwww.xlri.ac.in
TISSTata Institute of Social SciencesGraduationwww.tiss.edu
ATMAAssociation of Indian Management StudiesGraduation with 50% Markswww.atma-aims.org
CMATAICTEGraduation with 50% Markswww.aicte-cmat.in

MBA Course के अंतरगर्त पढ़ाई जाने वाली विषय

जब आप एमबीए कोर्स के लिए किसी भी कॉलेज में दाखिला ले लेते हैं तो इसके अंतर्गत आपको बिजनेस मैनेजमेंट डेवलपमेंट इत्यादि से संबंधित कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ाया जाता है। बाकी पढ़ाई जाने वाला अन्य विषयों के बारे मे सभी जानकारी नीचे दिया गया है।

एमबीए कोर्स करने में कुल कितना खर्च आता है?

किसी भी अच्छी कॉलेज से एमबीए कोर्स में मास्टर डिग्री करने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। और एमबीए कोर्स के fees के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी निचे है।

MBA Courses Fees

College NameCourse Fee (INR)
IIM Ahmedabad23,00,000
IIM Bangalore23,00,000
IIM Calcutta23,00,000
IIT Delhi9,60,000
IIM Kozhikode9,50,000
IIM Lucknow10,05,000
IIM Indore16,10,000
Xavier Labour Relations Institute (XLRI)12,90,000
National Institute of Industrial Engineering, Mumbai7,03,000
IIT Madras4,00,000

एमबीए कोर्स करने के क्या फायदे हैं?

अगर कोई भी एमबीए विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त करना चाहता है तो इसके फायदे के बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए। तो चलिए एमबीए कोर्स करने के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं।

Benefits of MBA Course

एमबीए कोर्स करने की सबसे बड़ी और प्रमुख फायदा यह है कि यह सामान्य मास्टर डिग्री से उच्च स्तर का मास्टर डिग्री कोर्स होता है जिसकी मदद से आप आसानी से कही भी बड़ी अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनी मे अच्छी सैलेरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपने अच्छी कॉलेज से MBA Course किया है तो आप आसानी से मल्टीनेशनल कंपनी में बिजनेस मैनेजमेंट की  नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इन सब के अलावा एमबीए कोर्स में मास्टर करने के बाद आपके पास और भी कई प्रकार के करियर ऑप्शन खुल जाते हैं जिनमें आप अपने कैरियर बना सकते हैं।

एमबीए के बाद क्या करें (Career Option After MBA)

अगर आपने भी एमबीए विषय में मास्टर डिग्री पूरी किए हैं और आप इसे के बाद क्या करें इसके बारे में सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमबीए कोर्स पूरी करने के बाद आप नीचे दिए गए निम्नलिखित Career Option का चुनाव कर सकते हैं।

Best Career Option After MBA Course

  • जो कोई अभ्यार्थी एमबीए विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त कर लेता है तो वह आसानी बिजनेस के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकता है।
  • अन्य सभी के तुलना मे एमबीए डिग्री धारी अभ्यार्थियों को एक प्रसिद्ध मल्टी नेशनल कंपनी में बिजनेस मैनेजमेंट की नौकरी एक अच्छी सैलेरी के साथ प्राप्त हो सकता है।
  • इसके अलावा एक mba छात्र चाहे तो अपना खुद का भी स्टार्टअप बिजनेस शुरू कर सकता है।

भारत के प्रसिद्ध एमबीए कॉलेज

भारत में कई प्रसिद्ध एमबीए कॉलेज है जहां से एमबीए डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्रों को अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल जाता है। और भारत के प्रसिद्ध एमबीए कॉलेजों के नाम नीचे दिए गए हैं।

Top 10 MBA College In India 2023

All India RankTop MBA College Name
1.IIM Ahmedabad
2.IIM Bangalore
3.IIM Calcutta
4.IIT Delhi
5.IIM Kozhikode
6.IIM Lucknow
7.IIM Indore
8.Xavier Labour Relations Institute (XLRI)
9.National Institute of Industrial Engineering, Mumbai
10.IIT Madras
Top 10 MBA College In India

MBA FAQ?

तो चलिए अब हमलोग MBA Course से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में अक्सर सभी अभ्यार्थियों/ विद्यार्थियों को जानने की इच्छा होता है।

Q. MBA करने में कितना खर्च आता है?

Ans: एमबीए कोर्स किसी भी अच्छे कॉलेज से पूरी करने में आपको 10 लाख से लेकर ₹20 लाख तक खर्च आ जाता है, इसके अलावा भारत के कई टॉप एमबीए कॉलेजों की फीस 2000000 से भी अधिक होते हैं।

Q. MBA में कौन कौन से कोर्स होते हैं?

Ans: MBA में आपको खासतौर पर बिज़नेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग, बिज़नेस स्किल से सम्बन्धित जानकारीयाँ दी जाती है।

Q. क्या मैं 12 वीं के बाद एमबीए कर सकता हूं?

Ans: अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद सीधे एमबीए कोर्स कर सकते हैं कि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमबीए एक प्रकार का मास्टर डिग्री कोर्स होता है और इसके लिए किसी भी अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन पास किसी भी विषय में होना अनिवार्य होता है।

Q. एमसीए या एमबीए कौन सा बेहतर है?

Ans: अगर आपके मन में भी इस प्रश्न के उत्तर जानने की इच्छा हो रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों ही उच्चतम स्तर वाली मास्टर डिग्री कोर्स होता है, और अगर आपका कंप्यूटर मे रूचि है तो आप MCA मे मास्टर कर सकते हैं वहीं अगर आपका बिजनेस में रूचि है तो आप MBA में मास्टर की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Q. एमबीए करने के बाद क्या बन सकते हैं?

Ans: एमबीए करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी मे अच्छी सैलरी वाली बिजनेस मैनेजमेंट की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और उस कंपनी के बिजनेस मैनेजर भी बन सकते हैं।

Q. एमबीए में कौन सी पढ़ाई होती है?

Ans: जब आप MBA विषय में मास्टर डिग्री की पढ़ाई करना शुरू करते हैं तो वहां आपको खासतौर पर बिजनेस डेवलपमेंट और उसके मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में अधिकांश पढ़ाया जाता है।

इसे भी पढ़े :

बीसीए (BCA) क्या है, और BCA Course कैसे करें।

एमसीए क्या है, और MCA Course कैसे करें।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने एमबीए कोर्स के बारे में और इसके फुल फॉर्म के बारे में जाना है, और हमने आपको बताया है कि आप एमबीए कोर्स म ग्रेजुएशन पास करने के बाद कर सकते हैं और उसके बाद कौन-कौन से करियर ऑप्शन आपके पास होता है। तो ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एमबीए कोर्स से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। धन्यवाद

बाकी ऐसे ही शिक्षा से संबंधित अन्य शब्दों के full form के बारे में पढ़ने और लिखने के लिए हिंदी वर्ल्ड ब्लॉग के फूल कौन से चैनल पर जरूर चेक आउट करें।

Leave a Comment