SSC GD Full Form in Hindi | एसएससी जीडी क्या है, एवं SSC के तैयारी कैसे करें।

SSC GD Full Form in hindi | एसएससी जीडी फुल फॉर्म | GD Full Form | SSC GD Syllabus | एसएससी जीडी क्या है | Full Form of SSC GD | SSC GD Age Limit | What Is SSC GD in Hindi | SSC GD  की तैयारी कैसे करें | एसएससी जीडी रजिस्ट्रेशन फॉर्म | SSC GD Salary

SSC GD Full Form in Hindi: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपने एसएससी जीडी का नाम जरूर सुना होगा जो कि सभी सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय होता है और ज्यादातर अभ्यार्थी इसकी तैयारी भी करते हैं। लेकिन इन मे से बहुत से ऐसे अभ्यार्थी भी होते हैं जिन्हें अभी तक एसएससी जीडी के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

तो ऐसे में अगर आपको भी एसएससी जीडी के फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप भी इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और एसएससी जीडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तार पूर्वक एसएससी जीडी (SSC GD) के बारे में जानते हैं।

SSC GD फुल फॉर्म क्या होता है – GD Full Form in hindi

अगर आपको भी एसएससी जीडी के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की GD के Full Form अंग्रेजी भाषा मे “General Duty” होता है जबकि हिंदी भाषा मे भी जीडी का फुल फॉर्म “सामान्य ड्यूटी” होता है। और जो अभ्यार्थी एसएससी जीडी परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा बल), सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल), एसएसएफ (सचिवालय सुरक्षा बल), एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी), सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) आदि मे नौकरी करने का मौका मिलता है।

SSC GD Stands For: General Duty

G – General

D – Duty

SSC GD क्या होता है?

एसएससी जीडी एक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा है जिसका आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा किया जाता है, और परीक्षा को पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को भारतीय सेना और विभिन्न प्रकार की अन्य फोर्स जैसे की “बीएसएफ, सीआईएसएफ, भारत-तिब्बत सीमा बल, सचिवालय सुरक्षा बल, सीआरपीएफ” मे नौकरी करने का मौका मिलता है।

और एसएससी जीडी की परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यार्थियों को कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य होता है।

एसएससी जीडी के लिए पात्रता मानदंड

तो चलिए अब SSC GD के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों के बारे में जान लेते हैं जिसको जानना अति आवश्यक होता है।

  • जीडी पद के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिक परीक्षा या 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो।
  • उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। माइग्रेट उम्मीदवारों के लिए, उन्हें अपने राज्य/संघ राज्‍य क्षेत्र का अधिवास/पीआरसी प्रस्तुत करना होगा।
  • एसएससी जनरल ड्यूटी परीक्षा के लिए उम्‍मीदवार की आयु बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीख के अनुसार 18-23 साल पूरी होनी चाहिए। हालांकि सरकार के आदेशों के आधार पर एससी, एसटी, ओबीसी, पूर्व सैनिकों और अन्य वर्ग के लोगों के लिए आयु में छूट का प्रावधान है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

आइए SSC GD Selection Process पर एक नजर डालते हैं। एसएससी जनरल ड्यूटी कांस्टेबल परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है और इस परीक्षा के चार चरण हैं नामत: कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानदंड परीक्षा (पीएसटी) और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)। उपरोक्त एजेंसियों में से किसी में भर्ती होने के लिए इस परीक्षा के प्रत्येक चरण को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल कंप्यूटर आधारित परीक्षा

सीबीटी या कंप्यूटर आधारित परीक्षा एसएससी जनरल ड्यूटी कांस्टेबल परीक्षा का पहला चरण है और इसे चार वर्गों में बांटा गया है नामत: प्राथमिक गणित, तर्कशक्ति, अंग्रेजी/हिंदी और सामान्य जागरूकता खंड।

सभी खंडों को मिलाकर 100 प्रश्‍नों के उत्तर 90 मिनट की अवधि में देना शामिल है। प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होता है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

शारीरिक मानदंड परीक्षा (PST)

शारीरिक मानदंड परीक्षा ऊंचाई, छाती और वजन जैसे कारकों पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है। सामान्य, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवार की बोर्ड द्वारा निर्धारित वांछित आवश्यक ऊंचाई होनी चाहिए और ये विभिन्न श्रेणियों के पुरुष और महिला दोनों के लिए अलग हैं। पुरुष और महिला उम्मीदवारों (सामान्य, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए यह क्रमशः 170 और 157 है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल पीईटी (PET)

पहले चरण को उत्तीर्ण करने के बाद, किसी को अगले चरण अर्थात पीईटी (दौड़) में शामिल होने के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद बायोमेट्रिक/प्रौद्योगिकी-समर्थित पहचान परीक्षण किया जाता है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल वेतन – SSC GD Salary

अगर अभी एसएससी जीडी कांस्टेबल की तैयारी करते हैं और इसमें मिलने वाले सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप भी जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी जीडी पास करके सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले सभी अभ्यार्थियों को ₹21700 से लेकर ₹70000 तक के सैलरी दिए जाते हैं। इसके अलावा उनकी मासिक सैलरी उनकी पोस्ट और रैंक पर निर्धारित किया जाता है।

FAQ?

तो चलिए अब एसएससी जीडी (SSC GD) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में सभी एसएससी जीडी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के मन में होता है।

Q. एसएससी जीडी की लंबाई कितनी होनी चाहिए?

Ans: अगर आप भी एसएससी जीडी की तैयारी कर रहे हैं और लंबाई के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए लडके की लंबाई 170 सेंटीमीटर और लड़की की लंबाई 157 सेंटीमीटर होना अनिवार्य होता है।

Q. एसएससी जीडी में कितने एग्जाम होते हैं?

Ans: एसएससी जीडी में कुल 4 चरण के परीक्षा होते हैं जिसमे सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), पीईटी, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), और मेडिकल टेस्ट हैं।

Q. जीडी में कितनी दौड़ होती है?

Ans: जीडी परीक्षा पास करने वाले पुरुष अभ्यर्थियों को 24 मिनट में कुल 5 किलोमीटर दौड़ना होता है तथा महिला अभ्यर्थियों को 8 मिनट 30 सेकंड में कुल 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी अनिवार्य होता है।

इसे भी पढ़े:

एसएससी फुल फॉर्म क्या होता है, एसएससी में क्या क्या पोस्ट होती है?

सीएचएसएल क्या है, CHSL के तैयारी कैसे करें

निष्कर्ष –

आज के hindiworld के इस लेख मे हम लोगो ने एसएससी जीडी (SSC GD) के फुल फॉर्म, GD क्या होता है, एसएससी जीडी की तैयारी कैसे करें इत्यादि सभी सवालों के जवाब के बारे में जाना है तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एसएससी जीडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण शब्दों की फुल फॉर्म और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदीवर्ल्ड की फुल फॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment