SP Full Form in hindi | SP किसे कहते है, और SP कैसे बने?

SP Full Form | SP Full Form in hindi | SP क्या है | SP Kya Hai | Full Form of SP | Superintendent of Police | SP | एसपी फुल फॉर्म | SP Kise Kahte hain | एसपी की सैलरी कितनी होती है?

SP Full Form: अंग्रेजी भाषा मे अनेको ऐसे शब्द होते हैं जिसका उपयोग लोगो द्वारा किया जाता है लेकिन उन्हें उसके फुल फॉर्म के बारे मे कुछ भी मालूम नहीं होता है, और उन्ही अंग्रेजी के शब्दो मे से एक शब्द एसपी भी है जिसके फुल फॉर्म के बारे में अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता है।

तो ऐसे में अगर आप एसपी बनने के लिए सोच रहे हैं और आप एसपी बनने की प्रक्रिया, एसपी फुल फॉर्म इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हिंदीवर्ल्ड के इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं इससे संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तारपूर्वक SP के बारे मे जानते हैं।

SP के फुल फॉर्म क्या होता है? – SP Full Form in hindi

एसपी का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा मे “Superintendent of Police” होता है जबकि हिंदी भाषा में SP Full Form “पुलिस अधीक्षक” होता है। और यह एक प्रकार की पुलिस विभाग मे बड़े अफसर पद के रैंक वाला नौकरी होता है। जो कि किसी भी जिले के पुलिस प्रमुख होता है।

SP Stands For: Superintendent of Police

S – Superintendent Of

P – Police

एसपी किसे कहते हैं – SP Kya hai?

एसपी किसी भी जिले के पुलिस प्रमुख को कहा जाता है जिसके निर्देशन मे जिले के पूरी पुलिस कार्य करती है, और एसपी को हम सब पुलिस अधीक्षक के नाम से जानते हैं।

अगर सधारण भाषा मे एसपी के बारे मे बात करें तो पुलिसिया विभाग में यह सबसे उच्चतम रैंक वाला पद होता है जो की किसी भी जिले के पुलिस विभाग के मुखिया होता है, जिसे हम सब पुलिस कप्तान के नाम से भी जानते हैं। और बहुत से अभ्यार्थीयों का एसपी बनने का सपना भी होता है, और जिसके लिए वह कई प्रकार की परीक्षावों जैसे की “UPSC, JPSC, BPSC, और अन्य राज्य के सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी करते हैं।

एसपी कैसे बने।

अगर आप भी किसी जिले का एसपी बनने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत है।

SP Kaise Bane

एसपी बनने के लिए सबसे पहले आपको भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना होगा।

उसके बाद ज़ब आप इसकी तैयारी अच्छे से कर लेते हैं तो आपको अच्छे अंकों के साथ एस परीक्षा को पास करना होगा।

और जब आप यूपीएससी परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास कर लेते हैं तो आपको आईपीएस अधिकारी बना दिया जाता है।

और उसके बाद जब आप पुलिस विभाग में 2 से 3 वर्ष तक आईपीएस के तौर पर कार्य कर लेते हैं तो आपको किसी जिले का एसपी बना दिया जाता है।

ध्यान देने योग्य बातें: इसके अलावा आप चाहे तो अपने राज्य के सिविल सेवा परीक्षा को भी अच्छे अंकों के साथ पास करके एसपी बन सकते हैं। लेकिन इसमें आपको नौ से दस सालों तक DSP के पद पर कार्य करने के बाद प्रमोशन करके एसपी बनाया जाता है।

SP बनने के लिए योग्यता एवं पात्रता मापदंड

अगर आपका भी एसपी बनने का सपना है और आप इसके योग्यता और पात्रता मापदंडों के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके बारे में सभी जानकारी नीचे दिया गया है।

SP Eligibility Criteria

  • किसी भी जिले का एसपी बनने के लिए आपका सबसे पहले भारत देश के किसी भी राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • अगर आप भी किसी जिले का एसपी बनने के लिए सोच रहे हैं तो आपका कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक पास होना जरूरी है।
  • और इसके अलावा आपकी उम्र कम से कम 21साल एवं अधिक से अधिक उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • एक एसपी अधिकारी बनने के लिए आपको कम से कम राज्य सिविल सेवा परीक्षा या UPSC परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना होगा।

SP Police officer की सैलरी

एक SP रैंक के Police officer की मासिक सैलरी 50 हज़ार से लेकर 80 हज़ार तक होता है। और इसके अलावा उन्हें और कई प्रकार की सरकारी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है जिनमें एक अच्छे एसपी आवास, दो से चार गाड़िया, ड्राइवर, सुरक्षा कर्मी, खाना बनाने और साफ सफाई के लिए नौकर इत्यादि की सुविधाएं भी दिया जाता है।

SP FAQ?

तो चलिए अब एसपी (SP) शब्द से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में लोगों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. एसपी कौन होता है?

Ans: एक एसपी किसी भी जिले के पुलिस विभाग का प्रमुख होता है, एवं जिसे हम सब पुलिस कप्तान के नाम से भी जानते हैं।

Q. DSP और SP में कौन बड़ा होता है?

Ans: डीएसपी और एसपी में बड़ा पद एसपी का होता है और एक एसपी के निर्देशन में कम से कम तीन से चार डीएसपी काम करते हैं।

Q. SP का क्या काम है?

Ans: एक SP रैंक के पुलिस अधिकारी का काम अपने जिले मिले क़ानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है, और साथ सभी थानेदारों, डीएसपी और कांस्टेबल को दिशा निर्देशित करना एक एसपी का मुख्य कार्य होता है।

Q. एसपी का वेतन कितना होता है?

Ans: एक एसपी रैंक की पुलिस ऑफिसर की मासिक वेतन ₹80000 से प्लस होता है।

Q. SP Full Form क्या होता है?

SP शब्द के Full Form Superintendent of Police (पुलिस अधिक्षक) होता है।

इसे भी पढ़े :

आईजी (IG) का फुल फॉर्म क्या होता है, और IG कैसे बनते हैं।

डीसीपी (DCP) का फुल फॉर्म क्या होता है, और डीसीपी (DCP) कैसे बनते हैं।

निष्कर्ष

आज के हिंदीवर्ल्ड के इस लेख में हम लोगो ने एसपी शब्द के Full Form, एसपी बनने की प्रकिया, SP बनने की योग्यता, SP Police Officer Salary इत्यादि सब सवालों के जवाब के बारे मे जाना है। तो ऐसे मे हम उम्मीद कर सकते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एसपी (SP) से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही शिक्षा से संबंधित या अन्य शब्दों के फुल फॉर्म और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए HindiWorld Blog के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक आउट करें धन्यवाद।

Leave a Comment