RPSC Full Form in hindi | RPSC क्या है, और आरपीएससी के तैयारी कैसे करें

RPSC  Full Form in hindi | आरपीएससी फुल फॉर्म | RPSC Full Form | RPSC Syllabus | आरपीएससी क्या है | Full Form of RPSC  |  RPSC  Age Limit | What is RPSC in Hindi |  RPSC की तैयारी कैसे करें  | आरपीएससी रजिस्ट्रेशन फॉर्म

RPSC Full Form: अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और सरकारी जॉब के परीक्षा की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपने आरपीएससी का नाम जरूर सुना होगा जो की यूपीएसी एग्जाम के बाद राजस्थान के छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोक प्रिये सिविल सेवा परीक्षा है। और जिन राजस्थान के छात्रों का चयन upsc में नहीं होता है वह आरपीएससी परीक्षा (rpsc exam) जरूर देते हैं। क्योंकि वह इस परीक्षा के माध्यम से भी राजस्थान राज्य के Bureaucrat नौकरी में जा सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी आरपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और आरपीएससी के फुल फॉर्म (RPSC Full Form) के बारे में और आरपीएससी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा अंत तक पढ़ सकते हैं और आरपीएससी से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तारपूर्वक rpsc परीक्षा के बारे में जानते हैं।

RPSC Full Form in hindi – आरपीएससी के फुल फॉर्म क्या होता है।

तो चलिए सबसे पहले आरपीएससी के फुल फॉर्म (RPSC Full Form in hindi) क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

RPSC का full form अंग्रेजी भाषा मे “Rajasthan Public Service Commission” होता है जबकि हिंदी भाषा मे आरपीएससी के फुल फॉर्म “राजस्थान लोक सेवा आयोग” होता है, और यह आरपीएससी परीक्षा राजस्थान राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली लोक सेवा आयोग के परीक्षा होता है जिसमें पास करने के बाद सभी परीक्षार्थी राजस्थान राज्य के सिविल सेवा (Rajsthan Civil Seva) की नौकरी मे जाते हैं।

RPSC Stands For: Rajasthan Public Service Commission

R – Rajasthan
P – Public
– Service
C – Commission

आरपीएससी (RPSC Kya Hai) क्या है?

आरपीएससी भी एक प्रकार की राजस्थान राज्य मे सिविल सेवकों को चयनित करने वाली शिक्षण संस्था है, जिसके परीक्षा के आयोजन राजस्थान सरकार के लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है एवं जो अभ्यर्थी या परीक्षार्थी आरपीएससी परीक्षा को पास करते हैं उन्हें राजस्थान राज्य के सिविल सेवा के नौकरी मे कार्य करने का मौका मिलता है, और वह इस परीक्षा को पास करके भी bureaucrat  बनने के सपना को पूरा कर सकते हैं।

अगर आम भाषा में आरपीएससी के बारे में बात करें तो जिस प्रकार बाकि की राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य मे सिविल सेवकों को चयनित करने के लिए अलग से राज्य सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करते हैं ठीक उसी प्रकार राजस्थान सरकार भी राजस्थान राज्य मे यूपीएसी के अलावा सिविल सेवकों को चयनित करने के लिए आरपीएससी परीक्षा का आयोजन करते हैं।

ध्यान दें: अगर आप यूपीएसी एग्जाम (UPSC Exam) को पास करके सिविल सेवा में नहीं जा पा रहे हैं तो ऐसे में आप आरपीएससी परीक्षा (RPSC Exam) पास कर के भी राज्य सिविल सेवक बन सकते हैं। और जो भी राजस्थान के छात्र छात्राएं सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें आरपीएससी पास करके सिविल सेवक बनने की जरूर इक्षा होती है।

क्योंकि यह यूपीएसी परीक्षा के बाद दूसरी सबसे प्रमुख सिविल सेवा की परीक्षा है जिसके माध्यम से राजस्थान के सभी छात्र छात्राएँ अपनी ब्यूरोक्रट्स (सिविल सेवक) बनने का सपना पूरी कर सकते हैं।

आरपीएससी (RPSC) का इतिहास

वहीं अगर राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajsthan Public Service Commission) के इतिहास के बारे में बात किया जाए तो इसका गठन 22 December 1949 को हुआ है एवं इसका मुख्यालय Ghoogra Ghati, Ajmer राजस्थान में स्थित है और इसके वर्तमान चेयरमैन Sanjay Kumar Shrotriya (IAS) हैं।

राजस्थान राज्य लोक सेवा आयोग के लिए योग्यता/पात्रता मापदंड

अगर आप भी राजस्थान लोक सेवा आयोग परीक्षा (Rajsthan Public Service Commission) की तैयारी करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसकी योग्यता एवं पात्रता मापदंडों के बारें मे जान लेना आवश्यक है।

RPSC Eligibility Criteria

  • आरपीएससी परीक्षा (RPSC Exam) में बैठने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा पास करना होता है और उसके साथ में मान्यता प्राप्त कॉलेज से किसी भी बिषय मे स्नातक पास होना अनिवार्य होता आवश्यक है।
  • उसके बाद आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना भी अति आवश्यक होता है।
  • और साथ मे rpsc परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

आरपीएससी (RPSC) परीक्षा के लिए दस्तावेज

अगर आप भी असम सिविल सेवा में भर्ती होने के लिए आरपीएससी (RPSC) परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है उसके बाद ही आप RPSC रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

RPSC documents required

  • आवेदन कर्ता अभ्यार्थी के पहचान पत्र
  • आवेदन कर्ता अभ्यार्थी के आधार कार्ड
  • झारखण्ड निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा पास सर्टिफिकेट
  • स्नातक पास सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट (किसी भी विषय मे)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

कौन लोग आरपीएससी परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

  • जो अभ्यार्थी अभी तक 12 वीं कक्षा या किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास नहीं किया है वह आरपीएससी एग्जाम (RPSC exam) में नहीं बैठ सकता है।
  • आरपीएससी परीक्षा में केवल वही अभ्यार्थियों को बैठने का अनुमति होता है जो केवल राजस्थान राज्य के मूल निवासी होते हैं जो अभ्यार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी नहीं है वह इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है।
  • जिन छात्र एवं छात्राओं की उम्र 21 वर्ष से कम हो रहा होता है वह  भी आरपीएससी परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

RPSC Exam Syllables & Pattern

आरपीएससी के परीक्षा पैटर्न को असम के प्रसिद्ध संस्था लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है। और प्रत्येक वर्ष आरपीएससी परीक्षा केवल एक बार आयोजित की जाती है। और RPSC exam को मुख्यतः तीन चरणों में आयोजित किया गया है जिसमे सबसे पहले प्रीलिम्स लिखित परीक्षा, मैंस लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित किया जाता है।

RPSC Preliminary Exam

जिस प्रकार से बाकि के सिविल सेवा परीक्षाओं सबसे पहले प्रीलिम्स लिखित परीक्षा होता है ठीक उसी प्रकार आरपीएससी मे भी सबसे पहले RPSC Preliminary Exam होता है।

RPSC Mains Exam

और उसके बाद जो अभ्यार्थी प्रेलिम्स परीक्षा पास कर लेते हैं उनके लिए फिर RPSC Mains exam आयोजित किया जाता है, और जो इसे भी पास कर लेते हैं उन अभ्यार्थियों के लिया आरपीएससी साक्षात्कार (RPSC Interview) आयोजित किया जाता है और जो अभ्यार्थी इसी भी पास कर लेते हैं उनका फाइनल सेलेक्शन होता है।

RPSC Interview

और उसके बाद जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा एवं प्रारम्भिक परीक्षा दोनों पास कर लेता है तो उसे RPSC Interview में बैठने का मौका मिलता है और जब कोई उम्मीदवार साक्षात्कार भी पास कर लेता हैं तो वह उम्मीदवार RPSC के अधिकारी बनने के योग्य हो जाता है।

Note: और अंततः जो उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाले तीनो ‘प्रारम्भिक , मुख्य परीक्षा और सक्षात्कार को पास कर लेता है तो उसके बाद rpsc के द्वारा एक merit list जारी की किया जाता है। और फिर उम्मीदवारों के मेरिट और उनके रैंक के आधार पर विभिन्न पदों के लिए चयनित किया जाता है। और इन्ही उम्मीदवारों में जिनका नंबर सबसे अच्छा होता है उन्हें आरएस अधिकारी बनाया जाता है।

FAQ?

तो चलिए अब आरपीएससी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में राजस्थान के आरपीएससी तैयारी करने वाले छात्रों के मन में अक्सर आता है।

Q. RPSC की शुरुआत कब हुई?

Ans: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की शुरुआत साल 1949 मे किया गया है, और इसका स्थापना 22 दिसंबर 1949 को किया गया है।

Q. आरपीएससी क्या होता है?

Ans: RPSC का पूरा नाम राजस्थान लोक सेवा आयोग है, और यह राजस्थान राज्य में सिविल सेवकों की भर्ती करने वाली एक संस्था है।

Q. आरपीएससी के लिए क्या योग्यता है?

Ans: अगर आप भी आरपीएससी परीक्षा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपका कम से कम 12 कक्षा के साथ साथ किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन यानि की स्नातक पास होना अनिवार्य है।

Q. RPSC के लिए कितने Attempt दे सकते हैं?

Ans: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के लिए आप कितने भी एटेम्पट दें सकते हैं केवल आपको rpsc age limit को ध्यान मे रखने की जरूरत है।

इसे भी पढ़े :

RAS क्या है, और आरएस के तैयारी कैसे करते हैं?

BPSC क्या होता है और बीपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करते हैं?

निष्कर्ष

आज के हिंदीवर्ल्ड के इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि RPSC Full Form क्या होता है, RPSC kya hai, तथा RPSC Syllables इत्यादि के बारे मे जाना है। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको असम लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। इसके अलावा अन्य शब्दों के Full Form के बारे में पढ़ने के लिए hindiworld के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक करें। धन्यवाद

1 thought on “RPSC Full Form in hindi | RPSC क्या है, और आरपीएससी के तैयारी कैसे करें”

  1. Flattrade.in is India’s first zero brokerage platform, Enjoy unlimited orders in Equity delivery, Intraday, Futures and Options, Commodities, and Currency with no brokerage. Up to 5x leverage on Intraday Trading and 2.5X leverage through Margin Trading Funding. No AMC, No Demat account charges. No charge on Algo trading – Free API. 

    Reply

Leave a Comment