MPPSC Full Form in hindi | MPPSC Kya Hai, और एमपीपीएसी के तैयारी कैसे करें

MPPSC Full Form in hindi | एमपीपीएसी फुल फॉर्म | MPPSC Full Form | MPPSC Syllabus | एमपीपीएसी क्या है | Full Form of MPPSC | MPPSC Age Limit | What Is MPPSC in Hindi | MPPSC की तैयारी कैसे करें  | एमपीपीएसी रजिस्ट्रेशन फॉर्म

MPPSC Full Form: अगर आप भी Madhya Pradesh राज्य के निवासी हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपने एमपीपीएसी का नाम जरूर सुना होगा जो की upsc परीक्षा के बाद एमपी के छात्रों के बीच सबसे ज्यादा प्रसिद्ध परीक्षा है। और जिन मध्य प्रदेश छात्रों का चयन यूपीएससी में नहीं होता है वह एमपीपीएसी का परीक्षा जरूर देते हैं। क्योंकि वह इसके माध्यम से भी राज्य नौकरशाह (State Bureaucrat) नौकरी में जा सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी एमपीपीएसी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और एमपीपीएसी के फुल फॉर्म (MPPSC Full Form) के बारे में और एमपीपीएसी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और एमपीपीएसी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जान सकते हैं तो चलिए विस्तारपूर्वक एमपीपीएसी परीक्षा के बारे में जानते हैं।

MPPSC Full Form in hindi – एमपीपीएसी के फुल फॉर्म क्या होता है।

तो चलिए सबसे पहले एमपीपीएसी के फुल फॉर्म (MPPSC Full Form in hindi) क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

एमपीपीएसी का full form अंग्रेजी भाषा मे “Madhya Pradesh Public Service Commission” होता है जबकि हिंदी भाषा मे एमपीपीएसी के फुल फॉर्म “मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग” होता है, और एमपीपीएसी परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली लोक सेवा आयोग परीक्षा होता है जिसमें पास करने के बाद उम्मीदवार मध्य प्रदेश राज्य के सिविल सर्वेंट बन जाते हैं।

MPPSC Stands For: Madhya Pradesh Public Service Commission

MP Madhya Pradesh
P Public
S – Service
C Commission

एमपीपीएसी (MPPSC Kya Hai) क्या है?

एमपीपीएसी (MPPSC) एक प्रकार की मध्य प्रदेश सिविल सेवकों को चयनित करने वाली संस्था है, और एमपी सरकार के लोक सेवा आयोग द्वारा एमपीपीएसी परीक्षा आयोजित किया जाता है और जो अभ्यर्थी एमपीपीएसी परीक्षा को पास करते हैं उन्हें मध्य प्रदेश राज्य में सिविल सर्विस के नौकरी मे जाने का मौका मिलता है।

अगर आम भाषा में एमपीपीएसी के बारे में बताएं तो अगर आप यूपीएससी परीक्षा को पास करके सिविल सेवा में नहीं जा पा रहे हैं तो ऐसे में आप एमपीपीएसी एग्जाम (MPPSC Exam) पास कर के भी मध्य प्रदेश राज्य सिविल सेवक बन सकते हैं। और जो भी मध्य प्रदेश के अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें एमपीपीएसी पास करके सिविल सेवक बनने की जरूरत इक्षा होती है।

परीक्षा का नामएमपीपीएसी (MPPSC)
MPPSC Full Formमध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission)
परीक्षा संचालन निकायएमपी संघ लोक सेवा आयोग
बीपीएससी परीक्षा की अवधिप्रत्येक वर्ष एक बार
चयन प्रक्रियाPrelims exam, Mains exam, and Interview
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन (पेन और पेपर मोड)
बीपीएससी परीक्षा में कुल पेपरGeneral Hindi 
General Studies I
General Studies II
Optional Paper
एनडीए परीक्षा के कुल अंककुल: 900 अंक
परीक्षा अवधिप्रत्येक विषय 3 hours

एमपीपीएसी (MPPSC) का इतिहास

वहीं अगर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) के इतिहास के बारे में बात किया जाए तो इसका गठन 01 November 1956 को हुआ है एवं इसका मुख्यालय मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध सिटी इंदौर में स्थित है और इसके चेयरमैन RajeshLal Mehra (आईएएस) हैं।

मध्य प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग के लिए योग्यता/पात्रता मापदंड

अगर आप भी मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसकी योग्यता मापदंडों के बारें मे जान लेना आवश्यक होता है।

MPPSC Eligibility Criteria

  • एमपीपीएसी परीक्षा में बैठने के लिए सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा और साथ में मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक पास होना आवश्यक है।
  • उसके बाद आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • एमपीपीएसी परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एमपीपीएसी (MPPSC) परीक्षा के लिए दस्तावेज

अगर आप भी मध्य प्रदेश सिविल सेवा में भर्ती होने के लिए एमपीपीएसी (BPSC) परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है उसके बाद ही आप MPPSC रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

MPPSC documents required

  • आवेदन कर्ता छात्र के पहचान पत्र और आधार कार्ड
  • मध्य प्रदेश राज्य के निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा के पास सर्टिफिकेट व मार्कशीट
  • स्नातक के पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • आवेदन कर्ता छात्र के पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर एवं ईमेल

कौन लोग एमपीपीएसी परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

  • जो अभ्यार्थी अभी तक 12 वीं कक्षा या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास नहीं किया है वह एमपीपीएसी एग्जाम में नहीं बैठ सकता है।
  • एमपीपीएसी परीक्षा में केवल वही अभ्यार्थियों को बैठने का अनुमति होता है जो केवल मध्यप्रदेश राज्य के मूल निवासी होते हैं जो अभ्यार्थी मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी नहीं है वह इस mppsc exam में नहीं बैठ सकता है।
  • जिन अभ्यार्थियों की उम्र 21 वर्ष से कम हो रहा है वह भी एमपीपीएससी परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

MPPSC Exam Syllables & Pattern

एमपीपीएसी के परीक्षा पैटर्न को मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध संस्था लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है। और प्रत्येक वर्ष एमपीपीएसी परीक्षा केवल एक बार आयोजित की जाती है। और MPPSC exam को मुख्यतः तीन भागों में बांटा गया है जिसमे सबसे पहले प्रीलिम्स लिखित परीक्षा लिया जाता है, और उसके बाद Mains MPPSC exam लिखित परीक्षा लिया जाता है, और पास करने वाले अभ्यार्थियों के साक्षात्कार के माध्यम से फाइनल सेलेक्शन होता है। और एमपीपीएसी की पूरी पैटर्न भी यूपीएसी पैटर्न (UPSC Pattern) पर आधारित है।

विषय कुल नंबर समय
General Hindi (Qualifying)1003 hours
General Studies I3003 hours
General Studies II3003 hours
Optional Paper3003 hours
कुल 900 अंक

MPPSC Syllabus क्या है?

एमपीपीएसी का Syllabus बहुत बड़ा है। और एमपीपीएसी के सिलेबस को आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। और एमपीपीएसी परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित किया जाता है।

MPPSC Syllabus डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Click Here

MPPSC exam कब होगा?

अगर आप भी एमपीपीएसी की तैयारी कर रहे हैं और एमपीपीएसी परीक्षा देने के इंतजार में है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इस परीक्षा का आयोजन मई – जून महीने में किया जाता है। और जो अभ्यार्थी एमपीपीएसी “Prelims exam” पास कर लेते हैं उनका 2 महीने बाद “MPPSC Mains Exam” लिए जाता है।

MPPSC में कितना वेतन मिलता है?

एमपीपीएसी पास करके सिविल सेवक बनने वाले अभ्यार्थियों की शुरुआती वेतन 35000 रुपये से शुरू लेकर ₹80000 तक जाता है इसके अलावा जैसे जैसे आपकी एमपीपीएसी में अनुभव बढ़ते जाता है आपकी वेतन भी बढ़ जाता है।

MPPSC 2022 के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप भी एमपीपीएसी के आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, और एमपीपीएसी (MPPSC Registration Form fees) पंजीकरण शुल्क के बारे जानना चाहते हैं तो उसकी जानकारी निचे दिया गया है.

Caste फीस
सामान्य / ओबीसी रु750/-
एससी / एसटी / पीएचरु200/-
महिला उम्मीदवाररु200/-

FAQ?

तो चलिए अब एमपीपीएसी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में मध्यप्रदेश के एमपीपीएसी तैयारी करने वाले छात्रों के मन में अक्सर आता है।

Q. MPPSC की शुरुआत कब हुई?

Ans: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की स्थापना 1 November 1956 को कर दिया गया था।

Q. एमपीपीएसी क्या होता है?

Ans: MPPSC का पूरा नाम मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग है, और यह मध्य प्रदेश राज्य में सिविल सेवकों की भर्ती करने वाली एक संस्था है।

Q. एमपीपीएसी के लिए क्या योग्यता है?

Ans: अगर आप भी एमपीपीएसी परीक्षा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपका कम से कम 12 कक्षा के साथ साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक यानी की ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है।

Q. MPPSC के लिए कितने Attempt दे सकते हैं?

Ans: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) के लिए आप कितने भी एटेम्पट दें सकते हैं केवल आपको mppsc age limit को ध्यान मे रखने की जरूरत है।

इसे भी जाने:

BPSC क्या है, और बीपीएससी के तैयारी कैसे करें

JPSC क्या है, और जेपीएससी के तैयारी कैसे करें

निष्कर्ष

आज के हिंदीवर्ल्ड के इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि MPPSC Full Form क्या होता है, MPPSC kya hai, तथा MPPSC Syllables इत्यादि के बारे मे जाना है। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। इसके अलावा अन्य शब्दों के Full Form के बारे में पढ़ने के लिए hindiworld के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक करें। धन्यवाद

Leave a Comment