RAS Full Form in Hindi | RAS क्या है, और आरएस फुल फॉर्म क्या होता है।

RAS Full Form in Hindi | | Full Form Of RAS | आरएस फुल फॉर्म क्या होता है | RAS क्या है | RAS Full Form | RAS Salary | RAS Registration | RAS Exam | RAS Kya Hai | RAS ke Full Form Kya Hota hai

RAS Full Form: अगर आप भी राजस्थान के छात्र और छात्राएं हैं और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपने कभी न कभी आरएस परीक्षा (RAS Exam) का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि यह सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करने वाले राजस्थान के छात्र छात्राओं के बीच में काफी प्रसिद्ध होता है लेकिन क्या आपको आर एस की फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी है अगर नहीं तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और आर एस की फुल फॉर्म (RAS Full Form) से लेकर आर एस बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तारपूर्वक आरएस के बारे में जानते हैं।

RAS Full Form क्या होता है? – RAS Full Form in Hindi

RAS के फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे ‘राजस्थान प्रशासनिक सेवा’ होता है।  जबकि अंग्रेजी भाषा मे RAS का Full Form “Rajasthan Administrative Service” होता है। और यह एक प्रकार के राजस्थान राज्य सिविल सेवा है, जिसकी भर्ती RPSC यानि की Rajasthan Public Service Commission के द्वारा किया जाता है। और इसकी स्थापना 1950 में किया गया था।

RAS Strands For: Rajasthan Administrative Service

R Rajasthan

A Administrative

S Service

RAS क्या है? RAS Kya Hai

RAS एक प्रकार की राजस्थान राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली राजस्थान की सबसे बड़ी एवं प्रमुख प्रशासनिक सेवा वाली पोस्ट होती है, जिसके परीक्षा के आयोजन “Rajasthan Public Service Commission (राजस्थान लोक सेवा आयोग)” के द्वारा किया जाता है। और जो कोई भी छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करता है वह अगर राजस्थान राज्य से ताल्लुक रखता है तो कभी ना कभी RAS की परीक्षा जरूर देता है जिसके माध्यम से वह राजस्थान सिविल सेवक बन सकता है।

तो ऐसे में अगर आप ही यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं लेकिन आपने अभी तक यूपीएससी पास नहीं कर पाएं है और फिर भी आप सिविल सेवक बनना चाहते हैं तो आप राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा देकर RAS बन सकते हैं, और अपनी ब्यूरोक्रेट्स बनने का सपना पूरी कर सकते हैं।

RAS की प्रमुख विशेषताएं

  • RAS प्रशासनिक सेवाओं में आईएस के बाद दूसरी सबसे बड़ी  और प्रमुख राज्य अस्तरीय पोस्ट होता है।
  • अगर आप राजस्थान राज्य के हैं और अभी तक यूपीएससी परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं तो ऐसे में आप राजस्थान सिविल सेवा आयोग के तहत आयोजित की जाने वाले आरएस की परीक्षा देकर सिविल सेवक बन सकते हैं।
  • राजस्थान प्रशासनिक सेवा में जाने का यह एक अच्छा माध्यम है।
  • RAS Officer की पोस्ट बहुत ही सम्माननीय नौकरी की पोस्ट होती है एवं राजस्थान राज्य का सबसे बड़ा शक्तिशाली प्रशानिक अधिकारी होता है।
परीक्षा का नामRAS
RAS फुल फॉर्मRajasthan Administrative Service
RAS परीक्षा के संचालक राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)
परीक्षा मोडलिखित परीक्षा
RAS चयन प्रक्रिया प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू
परीक्षा के लिए माध्यम भाषासभी भाषाएं
परीक्षा का पैटर्नबहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://rpsc.rajasthan.gov.in/

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) कैसे बने -RAS Kaise Bane

अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आर एस बनने के लिए सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरएस (RAS) बनने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सिविल सेवा की परीक्षा अच्छे नंबरों के साथ पास करना होगा। और राजस्थान सिविल सेवा की परीक्षा में बैठने के लिए आपका 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक होता है।

और जब आप ग्रेजुएशन किसी की मान्यता प्राप्त राजस्थान की यूनिवर्सिटी से पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आप कुछ महीनों की राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करके इसके परीक्षा को अच्छे नंबरों के साथ पास करके एक RAS officers बन सकते हैं।

RAS officers बनने की पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी आरएस (RAS) ऑफिसर बनने के लिए सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुई प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत है।

Complete process to become RAS officers

  • आर ए एस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक होता है।
  • उसके बाद जब आप ग्रेजुएशन पास कर लेते हैं तो आपको किसी भी अच्छे कोचिंग संस्थान से या स्वयं ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा की अच्छे से तैयारी करना होता है।
  • और उसके बाद जब आप RPSC की अच्छे से तैयारी करके एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको फिर इंटरव्यू पास करना होता है उसके ज़ब आप RPSC के Prelims, Mains Exam और इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उसके बाद आप RAS अधिकारी बन सकते हैं।

RAS officers बनने के लिए योग्यता

  • एक आर एस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपका राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • उसके बाद आपको किसी भी राजस्थान के मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक होता है।
  • आरएस के आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • और RAS अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सिविल सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है।

RAS Registration Form भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी RAS ऑफिसर बनने के लिए राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा की आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक होता है।

RAS Documents required

  • आधार कार्ड या जन आधार कार्ड
  • राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा के मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन पास सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

RAS Education Qualification

वहीं अगर आर एस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो आर एस की परीक्षा में बैठने के लिए आपका किसी भी राजस्थान के मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक होता है।

RAS Age Limit क्या है?

वहीं अगर RAS Age Limit की बात करें तो आपका कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा छात्रों को age Relaxation के तहत अन्य उम्र की सीमा मे छुट दिया जाता है जिसका जानकारी निचे दिया गया है।

Category (Caste)RAS Age Relaxation 
General Category0 वर्ष
OBC Category5 वर्ष
OBC Category (Female)10 वर्ष
SC/ST Category5 वर्ष
SC/ST Category (Female)10 वर्ष
General Disability Category10 वर्ष
OBC Disability Category13 वर्ष
SC/ST Disability Category15 वर्ष
RAS Eligibility and Age

RAS के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी RAS exam मे बैठने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट ‘rpsc.rajasthan.gov.in’ पर विजिट करना है। और ज़ब भी RPSC के द्वारा आरएस फॉर्म निकला जाएगा उसका नोटिफिकेशन वहाँ आपको देखने को मिल जाएगा, और उसके बाद आप अच्छे ढंग से दिशानिर्देशों को पढ़कर वहीं से RAS exam form को भर सकते हैं।

RAS बनने के लिए चयन प्रक्रिया

आरएएस (RAS) ऑफिसर बनने के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों मे रखा गया जिसमे पहला प्रेलिम्स लिखित परीक्षा, दूसरा Mains Exam एवं तीसरा स्टेप्स साक्षात्कार होता है। और जब आप इन दिनों चरणों को अच्छे अंको से पास कर लेते हैं तो आप एक आर एस अधिकारी बन जाते हैं।

RPSC Preliminary Exam: एक आर एस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको RPSC Preliminary Exam पास करना होता है, और यह प्रेलिम्स परीक्षा 200 अंकों का होता है। इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए सभी उम्मीदवारों को तीन घंटे का कुल समय दिया जाता है। और जिसको पास करने के बाद उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है।

RPSC Main Exam: और जब आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है, और इस मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर 200-200 अंकों के होता है, उसके बाद जब उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास कर लेता है तो वह फिर सक्षात्कार यानि की इंटरव्यू में बैठने के योग्य हो जाता है।

RPSC Interview: और उसके बाद जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा एवं प्रारम्भिक परीक्षा पास कर लेता है तो उसे RPSC Interview में बैठने का मौका मिलता है और जब कोई उम्मीदवार साक्षात्कार भी पास कर लेता हैं तो वह उम्मीदवार आर.ए.एस अधिकारी बनने के योग्य हो जाता है।

और अंततः जो उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाले तीनो ‘प्रारम्भिक , मुख्य परीक्षा और सक्षात्कार को पास कर लेता है तो उसके बाद rpsc के द्वारा एक merit list जारी की किया जाता है। और फिर उम्मीदवारों के मेरिट और उनके रैंक के आधार पर विभिन्न पदों के लिए चयनित किया जाता है। और इन्ही उम्मीदवारों में जिनका नंबर सबसे अच्छा होता है उन्हें आरएस अधिकारी बनाया जाता है।

RAS Officers की सैलरी

अगर आप भी आर. ए. एस ऑफिसर बनना चाहते हैं और आर. ए. एस ऑफिसर की सैलरी के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज़ब कोई आर. ए. एस अधिकारी बनता है तो उसकी शुरुवाती बेतन प्रति महीना लगभग 56000 रूपये के आस पास होता है।

और उसके बाद जैसे-जैसे उसकी रैंकिंग इत्यादि बढ़ता है तो उसकी सैलरी भी लाख रूपये से ले करके 1500000 रुपए तक पहुंच जाता है।

RAS Syllabus In Hindi

आरएएस (RAS) की पढ़ाई करने के लिए इसका सिलेबस जान लेना बहुत ज़रुरी होता है। जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी निचे दी गई है.

RAS Syllabus
राजस्थान अर्थव्यवस्थाइस लिस्ट में सबसे पहला नाम राजस्थान अर्थव्यवस्था विषय का आता है जिसमें आपसे राजस्थान राज्य की economic से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते है।
राजस्थान का इतिहासवही RAS Syllabus में दूसरा विषय राजस्थान का इतिहास है इसमें आपसे राजस्थान के भौगोलिक सांस्कृतिक इतिहास के बारे में पूछा जाता है। इसलिए आपको अपने राज्य के इतिहास जान लेना अति आवश्यक है।
संविधान एवं राजनीतिवही RAS Syllabus में तीसरा विषय भारतीय संविधान एवं राजनीति है, और इसमें आपसे भारत के संविधान, एवं उसके आर्टिकल से सम्बन्धित प्रश्न को पूछा जाता है, साथ में राजस्थान की राजनीती और भारतीय राजनीति के बारे में भी प्रश्न पूछे जाते है।
सामान्य गणित इन सब के अलावा RAS के Syllabus में आपसे सामान्य गणित से सम्बन्धित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। जिसमें आप से 9वीं कक्षा से ले करके 12वीं कक्षा तक के गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं।

FAQ?

तो चलिए अब RAS से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में राजस्थान के छात्र छात्राओं को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q.आर एस में कितने एग्जाम होते हैं?

Ans: आर एस के परीक्षा कुल 3 स्टेज मे आयोजित होते हैं जिनमें प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), मुख्य परीक्षा (Main Exam) एवं साक्षात्कार (Interview) होता है।

Q. RAS का मतलब क्या है?

Ans: RAS का मतलब राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Rajasthan Administrative Service) होता है। और यह आईएएस के बाद प्रशासनिक सेवाओं में दूसरी सबसे बड़ी राज्य प्रशासनिक सेवा पोस्ट है।

Q. आर एस बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans: आर एस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त राजस्थान के यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करना होता है उसके बाद राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा को पास करके आप एक आर एस अधिकारी बन सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

CUET क्या है और परीक्षा की तैयारी कैसे करे.

डीएसपी (DSP) कैसे बने, DSP का Full Form क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली आर एस परीक्षा के बारे मे जाना है, और हमने आपको बताया है की “RAS ke Full Form Kya Hota hai” और RAS कैसे बने। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको आर एस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

इसके अलावा ऐसे हीं अन्य शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड के फुलफॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरूर चेक आउट करें।

Leave a Comment