Viklang Pension Yojana Rajasthan 2022: मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना | Viklang Pension Yojana Rajasthan राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2022 | Rajasthan Viklang Pension Schemes 2022

Viklang Pension Yojana Rajasthan 2022: राजस्थान सरकार अपने राज्य के वासियों के लिए कई सारी पेंशन योजनाएं समय-समय पर लाती रहती है और इसी कड़ी में उन्होंने राजस्थान के विकलांग व्यक्तियों के लिए ” राजस्थान विकलांग पेंशन योजना (Rajasthan Viklang Pension Scheme) योजना लाए हैं। जिसके तहत सभी विकलांग व्यक्तियों को ₹500 से लेकर ₹1500 तक पेंशन राशि हर महीने सरकार द्वारा दीया जाता है।

तो ऐसे मे अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और विकलांगता की श्रेणी में आते हैं तो ऐसे में आपको राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना’ के बारे में।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना क्या है, और इसका शुभारंभ कब किया गया है?

राजस्थान सरकार द्वारा विकलांगों के लिए चलाए जा रहे मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना (Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana 2022) की शुरुआत साल 2013 मे किया गया है, और यह ऐसी योजना है जिसके तहत राजस्थान के सभी विकलांगों को सरकार द्वारा हर महीने ₹500 से लेकर ₹1500 तक पेंशन राशि के रूप में आर्थिक सहायता दिया जाता है। और यह राशि उनके खाते में डायरेक्ट dbt के माध्यम से भेजा जाता है।

Viklang Pension Yojana Rajasthan के तहत मिलने वाला लाभ।

राजस्थान मुख्यमंत्री विकलांग पेंशन योजना (Rajasthan Viklang Pension Scheme) के तहत राजस्थान के विकलांगों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के सुविधा उपलब्ध कराया जाता है।

Rajasthan Viklang Pension Yojana benifits

  • इस योजना के तहत राजस्थान के हर उम्र के गरीब विकलांग व्यक्तियों को सरकार द्वारा पेंशन राशि दिया जाता है।
  • और इस योजना के तहत ₹500 से लेकर ₹1500 तक की पेंशन राशि राजस्थान सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • और इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को लेने के लिए किसी भी विकलांग व्यक्ति को सरकारी दफ्तर पर जाने की जरूरत नहीं है यह राशि उनके खाते में डायरेक्ट सरकार द्वारा भेजा जाता है।
  • वहीं अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह से विकलांग है तो उसे इस योजना के तहत अतरिक्त आर्थिक सहायता भी देने का प्रावधान है।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान के सभी हिंदू, सिख, मुस्लिम, ईसाई इत्यादि धर्मों के साथ-साथ सभी जाति के लोगों के विकलांग व्यक्तियों को दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत विकलांग व्यक्तियों के अलावा दिव्यांग व्यक्ति और अन्य कुष्ठ रोग इत्यादि से पीड़ित व्यक्तियों को भी पेंशन राशि दिया जाता है।
  • पति-पत्नी दोनों विकलांग/दिव्यांग हैं तो ऐसे परिस्थिति में दोनों को अलग-अलग पेंशन राशि दी जाएगी।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना (Rajasthan Viklang Pension yojana) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जरूरी जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना 2022
सरकारराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान के विकलांग/दिव्यांग व्यक्ति
मुख्य उद्देश्यराजस्थान राज्य के सभी विकलांग/दिव्यांग व्यक्ति को पेंशन राशि देना
राजस्थान विकलांग पेंशन योजना दस्तावेजआधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता
जन्म प्रमाण पत्र
बीपीएल कार्ड
राशन कार्ड
पहचान पत्र
जाति प्रमाण पत्र (समान्य श्रेणी को छोड़ कर)
आय प्रमाण पत्र
मेडिकल प्रमाण पत्र (हॉस्पिटल से प्रमाणित विकलांगता प्रमाण पत्र)
ऑफिसियल पोर्टलhttps://ssp.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना राजस्थान 2022 उद्देश्य

राजस्थान सरकार के इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के विकलांग व्यक्तियों को कुछ आर्थिक सहायता पहुंचाना है जिससे कि वह अपने निजी जिंदगी में उपयोग आने वाले सामानों की पूर्ति कर सके।

क्योंकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह से विकलांग हो जाता है तो ऐसे में वह कोई भी काम काज करने में सक्षम नहीं होता है तो ऐसी परिस्थिति में सरकार का यह पेंशन राशि उनकी निजी जिंदगी मे बहुत मदद आएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री विकलांग योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि का विवरण।

अगर राजस्थान के कोई व्यक्ति 18 वर्ष से 54 वर्ष के बीच है और वह विकलांग हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में उससे सरकार द्वारा ₹500 की पेंशन राशि हर महीने दिया जाता है। और अगर किसी व्यक्ति का उम्र 55 से 60 वर्ष के बीच में हो रहा है तो उसे ₹750 की विकलांग पेंशन राशि दी जाती है।

वहीं अगर किसी व्यक्ति की उम्र 60 से 74 वर्ष के बीच हो रहा है और वह विकलांग हो जाता है तो उसे ₹1000 की पेंशन राशि दी जाती है। इसके अलावा 74 साल से अधिक उम्र के विकलांग व्यक्तियों को ₹1500 की पेंशन राशि दी जाती है।

राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन के विशेषता

  • राजस्थान सरकार की इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको विकलांग व्यक्तियों के अलावा दिव्यांग और अन्य कुष्ठ रोगों से संबंधित व्यक्तियों को भी पेंशन राशि देने का प्रवधान है।
  • अगर किसी व्यक्ति के  हाइट 3 फीट 6 इंच से कम है तो ऐसे व्यक्ति को भी इस योजना के लाभ प्रदान किया जाता हैं।
  • वहीं अगर कोई व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से विकलांग है तो ऐसी परिस्थिति में पेंशन राशि उस व्यक्ति के माता पिता को दिया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन के तहत निचे दिये रोग से पीड़ित व्यक्तियों को ही पेंशन राशि देने का प्रावधान है।

  1. दिव्यांगता,
  2. कुष्ठ रोग मुक्त व्यक्ति
  3. प्रमस्तिष्क घात
  4. बौनापन
  5. पेशीय दुष्पोषण
  6. तेजाबी आक्रमण पीड़ित,
  7. अंधता,
  8. निम्नदृष्टि
  9. श्रवण शक्ति का ह्यास
  10. वाक् एवं भाषा दिव्यांगता
  11. बौद्धिक दिव्यांगता
  12. विनिर्दिष्ट विद्या दिव्यांगताएं
  13. स्वपरायणता स्पैक्ट्रम विकार
  14. मानसिक रूग्णता
  15. चिरकारी तंत्रिका दशाएं
  16. बहु-स्केलेरोसिस,l
  17. पार्किन्सन रोग
  18. हेमोफीलिया
  19. थेलेसीमिया
  20. सिक्कल कोशिका रोग

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना पात्रता

इस योजना के तहत पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए आपको सरकार द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों को पूरी करने की आवश्यकता है तो चलिए जानते हैं सरकार द्वारा इस योजना (Rajasthan Viklang Pension Yojana) के लिए तय किए गए पात्रता के बारे में।

Rajasthan Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana Eligibility Criteria

  • इस योजना के तहत केवल 40 फ़ीसदी से अधिक विकलांग/ दिव्यांग व्यक्तियों को हीं पेंशन राशि दिया जाता है।
  • और इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के ही मूल निवासी विकलांग व्यक्तियों को दिया जाता है।
  • यदि आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आपके परिवार की आय ₹48000 सालाना से अधिक नहीं होना चाहिए वहीं अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो आप की परिवार की आय 60 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन के लिए किसी भी उम्र को तय नहीं किया गया है 1 वर्ष से लेकर 75 वर्ष तक के सभी दिव्यांग व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप भी राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष योग्यजन सामान पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेज होना जरूरी है।

Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana Documents 2022

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (domicile certificate)
  • बैंक खाता की जानकारी
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (अगर आप समान्य श्रेणी से नहीं आते हैं तो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • मेडिकल प्रमाण पत्र (किसी भी हॉस्पिटल से प्रमाणित विकलांगता प्रमाण पत्र)

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना के तहत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana Registration process 2022

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन तरिके से आवेदन करने के प्रक्रिया के बारे।

  • इस योजना के लिए ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए सबसे पहले अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो इस योजना के फॉर्म लेने के लिए आपको अपने नजदीकी तहसील कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय में जाने की जरूरत है। वहीं अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो आप जिला कलेक्टर कार्यालय जा सकते हैं।
  • और उसके बाद वहां से इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म को लेकर उसने मांगी गई सभी जानकारी को सही से भर देना है, और साथ में उसमें मांगे गई सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को भी संलग्न कर देना है।
  • और उसके बाद ग्रामीण इलाके में रहने वाले व्यक्ति को इस फॉर्म को पंचायत समिति कार्यालय में जाकर के जमा करना है जबकि शहरी इलाके में रहने वाले व्यक्ति को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय मे जा कर के जमा करना है।

नोट: यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि अगर आप इस योजना फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप राजस्थान सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट “https://ssp.rajasthan.gov.in” से डाउनलोड कर सकते हैं।

Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana Online Registration process 2022

तो चलिए अब जानते हैं मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में।

  • इस योजना तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट “https://ssp.rajasthan.gov.in”  पर जाने की जरूरत है।
  • उसके बाद होम पेज पर किए हुए रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।
  • उसके बाद फोन पर पड़े आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है और रजिस्ट्रेशन करते वक़्त मिलें हुए यूजरनेम और पासवर्ड डालकर के लॉगइन कर लेना है।
  • उसके बाद जैसे ही आप लॉगिन करेंगे तो आपको इस योजना के तहत एक ऑनलाइन फॉर्म देखने को मिलेगा उसमे मांगे गए सभी जानकारी को सही से भर देना है। और साथ में सभी जरूरी दस्तावेजों के फोटोकॉपी को भी अपलोड कर देना है।
  • और उसके बाद नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है तेरे से ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपका ही सूचना के तहत ऑनलाइन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • उसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों की सरकार द्वारा सत्यापन पूरी करने के बाद आपको इस योजना के तहत पेंशन राशि मिलना शुरू हो जाएगा।

Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana status कैसे देखें

अगर आपने पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और अपने आवेदन स्थिति को चेक करना चाहते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट “https://ssp.rajasthan.gov.in” पर जाना है। और उसके बाद होम पेज पर रिपोर्ट “Reports” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको पेंशन ऑनलाइन स्टेटस (Pension Online Status) पर क्लिक करना है।
  • और उसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और नीचे दिए हुए कैप्चा कोड को भर करके निचे दिये हुई Show Status पर क्लिक कर देना है।
  • और उसके बाद जैसे ही आप शो स्टेटस पर क्लिक करेंगे तो आप का पेंशन के आवेदन स्थिति के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देखने को मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना सत्यापन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के तहत हर साल पेंशन राशि पाने के लिए लाभार्थी को प्रत्येक साल सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी होता है नहीं तो उसकी पेंशन राशि को रोक दिया जाता है।
तो अगर आप को भी इस योजना के तहत कोई भी पेंशन राशि का लाभ उठा रहे है तो आप इसका लाभ अगर जारी रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके इसके तहत होने वाले सत्यापन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी

अगर आप राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र में रह के इस योजना के तहत पेंशन राशि पा रहे हैं तो इसके सत्यापन प्रक्रिया आप तहसीलदार या विकास अधिकारी के जरिए करवा सकते हैं।

शहरी क्षेत्र के लाभार्थी

राजस्थान के शहरी क्षेत्रों के लाभार्थी इस योजना के सत्यापन प्रक्रिया को नगर पालिका मे या उपखंड अधिकारी कार्यालय में जाकर के पूरी करवा सकते हैं।

नोट: आप चाहे तो इस योजना के तहत होने वाले सत्यापन प्रक्रिया को अपने नजदीकी किसी भी ई मित्र केंद्र में भी जाकर के करवा सकते हैं लेकिन उसके लिए वहां आपको ₹50 की फीस देनी होगी।

Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana Helpline Number

अगर राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना से संबंधित आपके पास कोई भी शिकायत या समस्या है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर उनके अधिकारी से संपर्क करके अपनी समस्या को साझा कर सकते हैं।

Helpline Number : 0141-5111007, 5111010, 2740637  
Email : ssp-rj@nic.in

Rajasthan Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana FAQ?

तो चलिए अब जानते हैं राजस्थान सरकार के बहुत ही महत्वपूर्ण योजना “मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना” से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारें में.

प्रश्न. राजस्थान में विकलांगों के लिए क्या योजना है?

उत्तर: राजस्थान के सभी विकलांगों के लिए राजस्थान सरकार विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना चलाती है जिसके तहत सभी विकलांगों को हर महीने सरकार द्वारा ₹500 से लेकर ₹1500 तक पेंशन राशि दिया जाता है।

प्रश्न. विशेष योग्यजन क्या है?

उत्तर: विशेष योग्यजन राजस्थान सरकार द्वारा चलाया जा रहा है एक स्कीम है जिसके तहत राजस्थान के सभी विशेष व्यक्तियों जैसे कि विकलांग दिव्यांग और कुष्ठ रोगों से पीड़ित इत्यादि को सरकार द्वारा पेंशन राशि उपलब्ध कराया जाता है।

प्रश्न. राजस्थान में विकलांग पेंशन कितनी है?

उत्तर: राजस्थान में विकलांग व्यक्तियों को ₹500 से लेकर ₹1500 तक पेंशन राशि दिया जाता है। और यह पेंशन राशि उस व्यक्ति की उम्र और विकलांगता पर निर्धारित किया जाता है।

निष्कर्ष –

हिंदी वर्ल्ड ब्लॉग के पूरी टीम को उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना (Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Samman Pension Yojana 2022) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही राजस्थान सरकार और अन्य राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में जानने के लिए हिंदी वर्ड ब्लॉग पर उपलब्ध है सरकारी योजना (Sarkari Schemes 2022) सेक्शन को जरूर चेक करें। धन्यवाद

Leave a Comment