PTI Full Form in Hindi | पीटीआई क्या है, एवं पीटीआई के फुल फॉर्म क्या होता है।

Full Form Of PTI | PTI Full Form | पीटीआई फुल फॉर्म | Full Form Of PTI in Hindi | PTI Full Form in Hindi | PTI Ke Full Form Kya Hota Hai | पीटीआई क्या है | प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया | Press Trust of India

PTI Full Form: अगर आप भी विभिन्न प्रकार के सामाजिक और राजनीतिक जानकारियों को इकट्ठा करने के लिए समाचार देखना और पढना पसंद करते हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी पीटीआई का नाम जरूर सुना होगा जो की भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी हैं, एवं जो ज्यादातर समाचार के वीडियो फुटेज को साझा करने के लिए जानी जाती है।

लेकिन क्या आपको पीटीआई के फुल फॉर्म (PTI Ke Full Form) क्या होता है इसके बारे मे कोई भी जानकारी है अगर नहीं तो ऐसे में अगर आप भी पीटीआई के फुल फॉर्म और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना के लिए आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और पीटीआई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तार पूर्वक पीटीआई शब्द के बारे में जानते हैं।

PTI Full Form in Hindi – पीटीआई के फुल फॉर्म क्या होता है।

तो चलिए सबसे पहले पीटीआई के फुल फॉर्म (PTI Full Form) क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

अगर पीटीआई के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो पीटीआई का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में ‘Press Trust of India‘ होता है जबकि हिंदी भाषा मे PTI ke Full Form ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया‘ होता है, और यह भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी हैं।

PTI Stands ForPress Trust of India

P – Press
T – Trust
I – India

पीटीआई क्या है – PTI Kya Hota Hai

अगर आपको पीटीआई क्या है इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीटीआई भारत की सबसे बड़ी एवं प्रमुख समाचार एजेंसी है जिसकी स्थापना आजादी के 13 दिनों के बाद साल 1947 में किया गया था।

और यह हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषावों मे समाचार का आदान प्रदान करने के लिए जानी जाती है, और इसके नेटवर्क केवल भारत हीं नहीं बल्कि दुनिया की अन्य देशों मे भी लगभग मे 100 समाचार एजेंसियों जैसे की “एसोसिएटेड प्रेस, एजेंस फ्रांस-प्रेस , द न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्लूमबर्ग एलपी” सहित कई अन्य समाचार एजेंसियों के साथ समाचार के सूचनाओं का आदान-प्रदान करता है।

परीक्षा का नामपीटीआई (PTI)
PTI Full Formप्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India)
पीटीआई (PTI) के स्थापना27 अगस्त 1947
पीटीआई के मुख्यालयनई दिल्ली, भारत
पीटीआई के अध्यक्ष कौन हैं?Aveek Sarkar
PTI employees 1000+ employees
PTI Official Website PTI News

पीटीआई (PTI) के इतिहास एवं स्थापना

भारत की सबसे बड़ी एवं प्रमुख समाचार एजेंसी मे से एक PTI की स्थापना 27 अगस्त 1947 को किया गया था, एवं इसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली मे है, और इस संस्था मे कार्य का प्रारंभ 1 फरवरी 1949 को किया गया था, और इसके अंतर्गत 500 समाचार एजेंसी व बीसीयों विदेशी समाचार एजेंसी कार्य करती है, एवं इसके अंतर्गत 1000+ employees कार्य करते हैं।

पीटीआई के प्रमुख विशेषतायें एवं इससे जुड़े रोचक तथ्य

पीटीआई (PTI) भारत की सबसे बड़ी प्रमुख समाचार एजेंसी मे से एक हैं, एवं इसका संचालन 1947 से किया जा रहा है।

पी टी आई के द्वारा अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी समाचार सेवा भी चलती है।

और पीटीआई भारत की एक गैर-लाभकारी सहकारी समाचार पत्र संस्था है।

पीटीआई भारत के अलावा अन्य देशों मे स्थित 100 समाचार एजेंसियों जैसे की “एसोसिएटेड प्रेस , एजेंस फ्रांस-प्रेस , द न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्लूमबर्ग एलपी” सहित कई अन्य समाचार एजेंसियों के साथ समाचार सूचनाओं का आदान-प्रदान करता है।

PTI FAQ?

तो चलिए अब पीटीआई (PTI) से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे मे जान लेते हैं जिसके बारे अक्सर जानने की इक्षा होता है।

Q. पीटीआई का मतलब क्या होता है?

Ans: पीटीआई का मतलब प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India) होता है एवं यह भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी है।

Q. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष कौन हैं?

Ans: वर्तमान मे प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष एवं चेयरमैन Aveek Sarkar है।

Q. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया का मुख्यालय कहाँ है?

Ans: प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India) के मुख्यालय नई दिल्ली मे है, और इसका स्थापना साल 1947 मे किया गया था।

Q. क्या प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया एक सरकारी एजेंसी है?

Ans: प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया एक गैर-सरकारी कंपनी है, और यह एक सार्वजनिक असूचीबद्ध कंपनी है और इसे ‘शेयरों द्वारा सीमित कंपनी’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इसे भी पढ़े:

FIFA क्या है, एवं फीफा के फुल फॉर्म क्या होता है।

एनएफटी (NFT) क्या है,एनएफटी कैसे काम करता है

निष्कर्ष –

आज के हिंदीवर्ल्ड (hindiworld) की प्लेट में हम लोगों ने समाचार एजेंसी से जुडी एक शब्द पीटीआई की फुल फॉर्म और इसके बारे में जाना है तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पीटीआई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकि ऐसे ही अन्य अंग्रेजी के किसी भी शब्दों के फुल फॉर्म एवं उसके बारे में किसी भी प्रकार के जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदीवर्ल्ड के Full Form सेक्शन को एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

2 thoughts on “PTI Full Form in Hindi | पीटीआई क्या है, एवं पीटीआई के फुल फॉर्म क्या होता है।”

Leave a Comment