Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022 – पंजीकरण, योग्यता, लाभ और आवेदन फॉर्म

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022 | मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022 | MP Free Cycle Yojana 2022 | एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022 | Madhya Pradesh Free Cycle Vitran Yojana

Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022: मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के किसानों, वृद्धजनो, छात्रों और व्यवपारियों के लिए कई प्रकार की योजनायें समय समय पर लाते रहती हैं, और इसी कड़ी मे उन्होंने मध्यप्रदेश के दूरदराज इलाके से पैदल सरकारी स्कूल में जाने वाली छात्राओं को ध्यान में रखते हुए ‘निशुल्क साइकिल वितरण योजना” की शुरुआत किये हैं जिसके तहत उन सभी छात्राओं को सरकार द्वारा साइकिल खरीदने के लिए ₹2400 के आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।

और इस योजना का लाभ केवल उन्हें छात्राओं को दिया जाता है जो गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं और जिनके गांव में कोई भी सरकारी स्कूल नहीं है, और पैदल चलकर अपने गांव से कई किलोमीटर दूर पढ़ने के लिए जाती हों

तो ऐसे में अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए निशुल्क साइकिल वितरण योजना (MP Free Cycle Yojana 2022) के पंजीकरण प्रक्रिया, दस्तावेज और योग्यता के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे मे आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं, और एमपी फ्री साइकिल योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना के बारे में।

Table Of Contents
  1. Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana क्या है, और इसका सुभारम्भ कब किया गया है?
  2. मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत मिलने वाला लाभ
  3. मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के मुख्य उदेश्य
  4. मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के मुख्य विशेषतायें
  5. मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिये पात्रता
  6. मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहयोग राशि का विवरण
  7. मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  8. MP Free Cycle Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  9. MP Free Cycle Yojana 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
  10. Free Cycle Yojana MP FAQ?

Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana क्या है, और इसका सुभारम्भ कब किया गया है?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस निशुल्क साइकिल वितरण योजना की शुरुआत साल 2015 मे किया गया था, और इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सभी छात्राओं को जिनके गावं में कोई भी सरकारी स्कूल नहीं होता है, और जो दूरदराज इलाके से सरकारी स्कूल में पैदल चलकर पढ़ने के लिए जाती हैं उन्हें सरकार द्वारा साइकिल खरीदने के लिए ₹2300 से ₹2400 की आर्थिक वित्तीय सहायता दिया जाता है। और यह पैसा उन छात्राओं के खाते में या उनके अभिभावक के खाते में भेजा जाता है।

और इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक राशि का उपयोग केवल वह साइकिल खरीदने के लिए कर सकते हैं इसके अलावा अन्य किसी भी वस्तु को खरीदने के लिए उन पैसों का उपयोग कोई भी छात्रा या उसके अभिवावक नहीं कर सकते है।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत मिलने वाला लाभ

Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana के तो तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्राओं को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्रदान किया जाता है।

MP Free Cycle Yojana 2022 Benifits

  • एमपी फ्री साइकिल वितरण योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी छात्राओं को सरकार द्वारा साइकिल खरीदने के लिए ₹2400 की आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।
  • और यह राशि उन छात्राओं के खाते में डायरेक्ट DBT के माध्यम से भेजा जाता है यानि की इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि को पाने के लिए उन छात्राओं को किसी भी मध्य प्रदेश सरकार के कार्यालय या विभाग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होता है।
  • और यह योजना का लाभ केवल उन्हीं बालिका छात्राओं को दिया जाता है जिनके गांव में या नजदीक में कोई भी सरकारी स्कूल पढ़ने के लिए नहीं होता है, उन्हें स्कूल पढ़ने जाने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलकर जाना होता हो।
  • और इस योजना का लाभ किसी भी जाति, धर्म और मजहब के बालिकाओं को दिया जाता है।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना (MP Free Cycle Yojana) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाममध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना 2022
सरकारमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बालिका छात्रा
मुख्य उद्देश्यमध्य प्रदेश के बालिका छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान करना
मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना दस्तावेजबालिका छात्रा के आधार कार्ड (Aadhar Card)
माता पिता के पहचान पत्र (Voter ID)
माता पिता के आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
स्कूल पहचान पत्र
बैंक खाता पासबुक विवरण (Bank Details)
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
ऑफिसियल पोर्टलeducationportal.mp.gov.in
MP Free Cycle Vitran Yojana 2022

मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के मुख्य उदेश्य

दरसल मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्राओं की मदद करना है जो सरकारी स्कूल अपने घर से कई किलोमीटर दूर पैदल चलकर जाती हैं, उन्हें साइकिल खरीदने के लिए कुछ आर्थिक सहयोग राशि प्रदान करना है। जिसे की उन छात्राओं को स्कूल जाने में ज्यादा सुविधा हो और उनका समय का भी बचत हो क्योंकि उन्हें पैदल आने-जाने में काफी समय लग जाता है।

मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के मुख्य विशेषतायें

  • इस योजना के तहत छात्राओं को 18 इंच की साइकिल खरीदने के लिए ₹2300 की सहयोग राशि दी जाती है, जबकि 20 इंच के साइकिल खरीदने के लिए अधिकतम ₹2400 का सहयोग राशि दी जाती है।
  • और इस योजना के लाभ उठाने के लिए सभी छात्राओं का पंजीकरण उनके स्कूल मे हीं पूरी किया जाता है।
  • अगर किसी छात्रा के बैंक खाता नही है तो ऐसे मे उन छात्राओं के अभिभावक के बैंक खाते मे यह पैसा भेजा जाता है।
  • और इस योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष यानि की केवल साल 2021 मे 1.98 लाख बालिकाओं को साइकिल खरीदने के लिए सरकार द्वारा सहयोग राशि दिया गया था।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिये पात्रता

मध्य प्रदेश सरकार के निशुल्क साइकिल वितरण योजना (Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana) के लाभ निचे दिए गए निम्नलिखित बालिकाओं को दिया जाएगा।

MP Free Cycle Yojana 2022 Eligibility Criteria

  • इस योजना के तहत cycle खरीदने के लिए केवल उन्हें छात्राओं को आर्थिक सहयोग राशि दिया जाएगा जिनके गांव में कोई भी सरकारी स्कूल नहीं है।
  • और जो कहीं दूरदराज इलाके में रहती है और वहीं अपने घर से कई किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल पढ़ने के लिए जाती हैं।
  • और इस योजना के तहत केवल बालिका छात्राओं को हीं लाभ दिया जाता है, इसके अलावा अन्य किसी भी छात्र या 6वीं कक्षा से निचे पढ़ने वाली छात्राओं को इस योजना के तहत कोई भी लाभ नहीं दिया जाता है।
  • और इस योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए केवल छठवीं कक्षा से ऊपर कक्षा मे पढ़ने वाली बालिकाओं को ही यह आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।
  • और MP Free Cycle Yojana के लाभ लेने वाली छात्राओं के अभिभावक की सालाना आर्थिक इनकम 60,000 से अधिक नहीं होना चाहिए।

मध्य प्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहयोग राशि का विवरण

Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana 2022 के तहत मध्य प्रदेश सरकार 6वीं कक्षा से ऊपर कक्षा में अध्ययन करने वाली छात्राओं को 18 इंच की साइकिल (Cycle) खरीदने के लिए अधिकतम ₹2300 की सहयोग राशि दिया जाता है, और उसके बाद जों बालिका नवी कक्षा में अध्ययन करती हैं उन बालिकाओं को 20 इंच की साइकिल खरीदने के लिए अधिकतम ₹2400 का सहयोग राशि दिया जाता है।

MP Free Cycle Yojana 2022 वितरण प्रणाली

  • इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले सभी ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूलों के पात्र बालिकाओं के छात्रों का नाम एवं उनके दस्तावेजों को इकट्ठा किया जाता है।
  • उसके बाद उन सभी जानकारियों को मध्य प्रदेश सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर सत्यापन पूरी करने के बाद चढ़ाया जाता है।
  • और उसके बाद उन सभी छात्रों के स्कूलों को इस योजना के तहत दी जाने वाली सहयोग राशि आवंटित कर दिया जाता है, और फिर से उन बालिकाओं के पात्र का सत्यापन करने के बाद उन्हें यह आर्थिक सहयोग राशि दे दिया जाता है।

मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार के साइकिल वितरण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

MP Free Cycle Yojana 2022 Documents Required

  • आवेदक बालिका के आधार कार्ड
  • आवेदक बालिका के परिवार के आय प्रमाण पत्र
  • स्कूल पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता पिता या आवेदक बालिका के बैंक खाता विवरण

MP Free Cycle Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।

MP Free Cycle Yojana 2022 Registration process in hindi

  • अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के अधिकारिक वेबसाइट “educationportal.mp.gov.in/Cycle/public/Cycle_Main.aspx” पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर हीं साइकिल वितरण योजना के ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है, इसके पश्चात आपके सामने एक नए पेज में इस योजना के रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
  • उसमें मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए सही से भर देना है, उसके बाद नीचे दिए हुए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • और जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपका मध्यप्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना के रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन पंजीकृत कर लिया जाता है।
  • उसके बाद इससे संबंधित अधिकारियों द्वारा आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापन करने के बाद, आपकी रजिस्ट्रेशन स्टेटस के बारे में जानकारी आपके स्कूल को भेज दिया जाता है।

इस तरह के ऊपर दिए गए इन कुछ साधारण स्टेट को फॉलो करके आसानी से मध्य प्रदेश सरकार के साइकिल वितरण योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं।

MP Free Cycle Yojana 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्कूल के हेड मास्टर ऑफिस में जाने की जरूरत है और वहां से इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने की जरूरत है।

क्योंकि इस योजना के तहत अभी केवल सभी जिलों के कुछ ब्लॉक के सरकारी स्कूलों को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है तो ऐसे में सबसे पहले आपको इसके बारे में अपने स्कूल में पता करना होगा।

और उसके बाद अगर आपके स्कूल में इस योजना के लिए पंजीकरण होता होगा तो आपको सबसे पहले इस योजना के पंजीकरण फॉर्म को ले लेना है और उसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए भर देना है।

और फिर साथ में मांगी गई जरूरी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को अटैच करके उस फॉर्म को अपने हेड मास्टर ऑफिस में जमा करवा देना है।


Free Cycle Yojana MP FAQ?

तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश फ्री साइकिल वितरण योजना से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर के बारें में।

निष्कर्ष

आज के इस योजना लेख में हमने मध्य प्रदेश सरकार के बहुत ही महत्वपूर्ण योजना “निशुल्क साइकिल वितरण योजना (Madhya Pradesh Cycle Vitran Yojana 2022)” के बारे मे जाना है। तो ऐसे में हिंदी वर्ल्ड की टीम उम्मीद करता है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे नए और पुराने योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए “Madhya Pradesh Sarkari Yojana 2022” वाले सेक्शन को जरुर चेक करें. धन्यवाद

Leave a Comment