Rajasthan Janta Jal Yojana 2022 – लाभार्थी जिले, सूची और आवेदन प्रक्रिया

Janta Jal Yojana Rajasthan 2022 | जनता जल योजना 2022 | jal jeevan mission | राजस्थान जल जीवन मिशन योजना | Rajasthan Janta Jal Yojana 2022 | राजस्थान जनता जल योजना 2022

Rajasthan Janta Jal Yojana: अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं तो ऐसे में आपको पता होगा कि राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है जहां ज्यादातर भूमि मरुस्थलीय है, और जहां वर्षा अल्प मात्रा में होती है। जिसके चलते ज्यादातर जिलों में पानी की किल्लत बनी रहती है। और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए राजस्थान की सरकार ने अपने राज्य के निवासियों के लिए “जनता जल योजना (Janta Jal Yojana)” की शुरुआत कि हैं।

जिसके तहत राजस्थान के सभी लोगों को पीने के पानी व्यवस्था और साथ मे कृषि इत्यादि कार्यों के लिए भी उचित मात्रा में पानी की व्यवस्था किया जाता है, और यह योजना पंचायत स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र तथा ढाणियों में पानी की आपूर्ति को सुनिश्चित करता है।

तो ऐसे में अगर आप भी ऐसे ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं जहाँ पानी या नल कि इत्यादि की किल्लत है तो ऐसे में आप राजस्थान सरकार के जनता जल योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और अपने इलाके में पानी की आपूर्ति को सुनिश्चित करवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे Janata Jal Yojana के बारे मे।

जनता जल योजना क्या है, और इसका उदेश्य ?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए जनता जल योजना यानि की जल जीवन मिशन योजना (jal jeevan mission) एक ऐसी योजना है जिसके तहत राजस्थान के सभी ग्रामीण और दूरदराज इलाकों में शुद्ध पेयजल पानी की व्यवस्था के लिए हर घर में नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है। और फिलहाल इस योजना के तहत हर दिन 3000 घरों को पानी का कनेक्शन दिया जाता है और साल 2024 तक राजस्थान के सभी इलाकों में ‘हर घर जल’ की व्यवस्था को सुनिश्चित करना है।

राजस्थान हर घर जल योजना का मुख्य उदेश्य

राजस्थान सरकार के इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उदेश्य खासतौर पर राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में पेयजल पानी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करना है जिससे ग्रामीण और दूरदराज इलाकों में रहने वाले परिवारों को कम से कम शुद्ध पेयजल पानीकी आपूर्ति सही से हो सके।

जनता जल योजना (Rajasthan Janta Jal Yojana) के तहत मिलने वाला लाभ

राजस्थान सरकार के जनता जल योजना के तहत नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

Rajasthan jal jeevan mission benifits 2022

  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार सभी पंचायत और ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल पाने के लिए नल के पानी के कनेक्शन बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाती है।
  • और इस योजना का लाभ राजस्थान का कोई भी परिवार चाहे वह गरीब हो या अमीर सभी उठा सकते है। केवल उस इलाके में पानी की किल्लत होना जरूरी है
  • इसके अलावा इस योजना के तहत कृषि के लिए भी पानी उचित मात्रा में उपलब्ध कराया जाता है।
  • और साथ मे इस योजना के अंतर्गत सभी पंप संचालकों को 83/- रूपये प्रतिदिन के हिसाब से 2158/ प्रतिमाह अधिकतम राशि का आर्थिक भुगतान भी किया जाता है।
  • इन सबके अलावा और भी कई प्रकार की आर्थिक अनुदान राशि सरकार द्वारा किसानों को दिया जाता है।

जनता जल योजना (Janta Jal Yojana 2022) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नामराजस्थान जनता जल योजना 2022
सरकारराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान के ग्रामीण इलाके
मुख्य उद्देश्यराजस्थान के सभी जिलों के ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल पानी के नलका कनेक्शन की समुचित व्यवस्था करना
आरम्भ तिथिसाल 2022
जनता जल योजना दस्तावेज कुछ भी नहीं (सभी ग्रामीण इलाके)
ऑफिसियल पोर्टलhttps://rajpanchayat.rajasthan.gov.in/

जनता जल योजना (Janta Jal Yojana) के सरकारी आंकड़े 2022

इस जनता जल योजना (Janta Jal Yojana) के तहत सभी ग्रामीण इलाकों में 9,316 पेयजल परियोजनावों के जरिए लगभग मे 86,21,450 परिवारों को ‘हर घर जल’ कनेक्शन के लिए अनुमति दी गई है, और इसमे राजस्थान के लगभग मे 35,776 गांवों में 128 प्रमुख पेयजल परियोजनावों को शामिल किया गया है जबकि 9,188 गावों में बहु और एकल परियोजनाएं को शामिल किया गया हैं।

और फिलहाल इस योजना के तहत राजस्थान के 617 गांव के एक 90 फ़ीसदी से अधिक परिवारों को, और 705 गांव के 80 फ़ीसदी से अधिक घरों को शुद्ध पेयजल पानी की आपूर्ति किया जा रहा है। और 1 अप्रैल 2022 तक 25लाख से भी ज्यादा परिवारों को पेयजल कनेक्शन दिया जा चुका है, और इस साल इसके तहत 32 लाख 64 हज़ार से भी ज्यादा परिवारों को पेयजल कनेक्शन दिया जाना है।

साथ में साल 2024 तक राजस्थान के सभी ग्रामीण शहरी और दूरदराज इलाकों में रहने वाले लोगों तक शुद्ध पेयजल पानी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करना है।

और सरकार के न्यूनतम सूचनाओं के आधार पर बीकानेर और जैसलमेर को छोड़कर बाकी सभी जिलों में इस योजना के तहत शुद्ध पेयजल पानी की उचित व्यवस्था आपूर्ति किया जा रहा है।

Rajasthan jal jeevan mission के तहत लाभान्वित होने वाले जिलों की सूची

राजस्थान जल जीवन मिशन (jal jeevan mission Rajasthan 2022) के तहत नीचे दिए गए निम्नलिखित राजस्थान के जिलों को इस योजना के तहत शुद्ध पेयजल आपूर्ति किया जा रहा है।

संख्या लभार्थी जिलों की सूचि 2022
1बांसवाड़ा
2उदयपुर
3सीकर
4अलवर
5सवाई माधोपुर
6राजसमंद
7प्रतापगढ़
8पाली
9नागौर
10जोधपुर
11झुंझुनू
12हनुमानगढ़
13श्रीगंगानगर
14धौलपुर
15बाड़मेर
16डूंगरपुर
17दोसा
18चित्तौड़गढ़
19बीकानेर
20भरतपुर
21सिरोही
राजस्थान जल जीवन मिशन लभार्थी जिलों की सूचि 2022

ऊपर दिये गए इन सभी जिलों के लगभग मे 3305 गांव को इस योजना के तहत शुद्ध पेयजल पानी की आपूर्ति किया जा रहा है।

राजस्थान जनता जल योजना के तहत दी जाने वाली राशि का विवरण

पूर्ण विध्युत खर्च: इस राजस्थान जनता जल योजना के तहत होने वाले सभी विध्युत खर्च का निर्वहन सरकार द्वारा किया जाता है, और पूर्ण विध्युत खर्च राशि दिया जाता है।

पम्प कर्मीयों को सहयोग राशि : इस योजना के तहत सभी पंप संचालक कर्मियों को ₹213 प्रतिदिन के हिसाब से ₹5538 प्रति महीना दिया जाता है।

पम्प खराब होने पर दी जाने वाली राशि: इसके अलावा जब कोई भी पंप खराब होता है तो उसे ठीक कराने के लिए  400/-प्रति होर्स पॉवर के हिसाब से सहयोग राशि दिया जाता है।

राजस्थान जनता जल योजना पात्रता मापदंड

Rajasthan Janata Jal Yojana के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ पात्रता मापदंडों को तय किए हैं जिसकी जानकारी नीचे दिया गया है।

Rajasthan Janata Jal Yojana Eligibility Criteria 2022

  • फिलहाल इस योजना के तहत केवल ग्रामपंचायती क्षेत्रों को लाभान्वित करने का प्रावधान किया गया है, यानी कि अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप इस योजना के लाभ के पात्र हैं।
  • और इस योजना के तहत केवल उन्हीं ग्रामीण क्षेत्रों को लाभान्वित किया जाएगा जिन पंचायती क्षेत्रों में कई सालों से वर्षा नहीं हुआ हो और सूखा की स्थिति हो।
  • इसके अलावा जिस ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल पानी की व्यवस्था नहीं है वैसे इलाके भी इस योजना के लाभ के पात्र हैं।

राजस्थान जनता जल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई भी आवश्यक दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहीं होता है अगर आपके इलाके में पानी की किल्लत है तो आप इसकी सुचना जल आपूर्ति विभाग तक पहुंचा करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान जनता जल योजना आवेदन कैसे करें?

अगर आपके इलाके में भी पेयजल पानी की किल्लत है और आप राजस्थान जनता जल योजना के लिए आवेदन करने के लिए सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए कोई भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होता है केवल आपको इसकी सूचना अपने नजदीकी जलापूर्ति विभाग या ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग तक पहुंचाना होता है।

और उसके बाद उस विभाग द्वारा आपके इलाके की जांच किया जाता है और अगर सही में आपकी इलाके में कोई भी पानी की किल्लत है तो इस योजना के तहत वैसे इलाकों में पानी आपूर्ति किया जाता है। और साथ में हर घर में नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।


Rajasthan jal jeevan mission FAQ?

तो चलिए अब जानते हैं राजस्थान जल जीवन मिशन (jal jeevan mission Rajasthan 2022) से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर के बारें में।

निष्कर्ष-

हिंदीवर्ल्ड (hindiworld) की टीम आशा करता है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन (Rajasthan jal jeevan mission) यानि की जनता जल योजना के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। बाकी अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो अपनी बहुमूल्य कमैंट्स को नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में दर्ज करना ना भूले। धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

राजस्थान विधवा पेंशन योंजना

राजस्थान तारबंदी योजना

1 thought on “Rajasthan Janta Jal Yojana 2022 – लाभार्थी जिले, सूची और आवेदन प्रक्रिया”

  1. जनता जल योजना मे लगे हुऐ कर्मचारियो को मई 2022 से मानदेय नही मिल रहा है अत आपसे अनुरोध है कि मानदेय दिलाने का कष्ट करे

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment