UPI Full form in Hindi | यूपीआई फुल फॉर्म क्या होता है, और UPI का उपयोग कैसे करें।

UPI Full form in Hindi: अगर आप भी ऑनलाइन स्मार्टफोन के माध्यम से पैसों की लेनदेन करते हैं तो ऐसे में आपने यूपीआई (UPI) का नाम जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आपको यूपीआई का फुल फॉर्म (UPI Full form) क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी है अगर नहीं तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और यूपीआई फुल फॉर्म से लेकर यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन क्या होता है इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए हमलोग UPI Kya Hota Hai और UPI Meaning in Hindi के बारे मे विस्तार पूर्वक जानते हैं।

UPI का फुल फॉर्म क्या होता है – UPI Full form in hindi

UPI ka Full Form अंग्रेजी भाषा में Unified Payments Interface होता है जबकि हिंदी भाषा में यूपीआई का फुल फॉर्म “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” होता है, और यूपीआई का प्रयोग ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से पैसों की लेनदेन के लिए किया जाता है। और इसे National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा 11 अप्रैल 2016 को लांच किया गया था।

UPI Stands For: Unified Payments Interface

U – Unified
P – Payments
I – Interface

UPI ID और UPI PIN क्या होता है, और इसका उपयोग

वैसे आजकल ज्यादातर लोग जो स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन पैसों की लेनदेन करते हैं उन्हें यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन के बारे में मालूम होता है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें UPI ID और UPI PIN क्या होता है, इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होता है तो चलिए विस्तारपूर्वक जान लेते हैं यूपीआई आईडी मीनिंग इन हिंदी (UPI Id Meaning in Hindi) और UPI PIN meaning in hindi इत्यादि के बारे में।

UPI Pin Kya Hota Hai

यूपीआई पिन का उपयोग लोगो द्वारा ऑनलाइन मोबाइल के UPI Apps जैसे की “GooglePay, Phonepe, और Paytm” इत्यादि के माध्यम से पैसो की लेन देने के लिए उपयोग किया जाने वाल 4 या 6 अंकों की यूनिक नंबर होता है। और जिसको यूपीआई apps मे पंजीकरण करते समय उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं सेट किया जाता है।

और जब आप ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से किसी को पैसा भेजते हैं तो उस समय आप बिना यूपीआई नंबर के पैसे के ट्रांजैक्शन को पूरी नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसों की लेनदेन के लिए यूपीआई नंबर अति आवश्यक चीजों में से एक है। जिसके बिना आप ऑनलाइन किसी भी यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से पेमेंट नहीं कर सकते हैं।

UPI ID Kya Hota Hai

अगर आपको भी अभी तक यूपीआई आईडी (UPI ID Kya Hoti Hai Hindi) क्या होता है या यूपीआई आईडी (UPI ID Kise Kahate Hain) किसे कहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूपीआई आईडी का उपयोग भी ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशनो के माध्यम से पैसों की लेनदेन के लिए किया जाता है।

और जब आप किसी को ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से पैसा भेजते हैं तो उस समय आपको UPI ID की जरूरत पड़ता है जिसके माध्यम से आप किसी को पैसा भेजते हैं। या यूं कहे तो अगर आप किसी से ऑनलाइन पैसा मांगना चाहते हैं तो वहां भी आपको अपना यूपीआई आईडी नंबर देना होता है उसके बाद ही आप ऑनलाइन माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

और यूपीआई ID नंबर कुछ “yourname@bankname” इस प्रकार का होता है, और जिसे हम लोग UPI ID कहते है। UPI ID भी सभी पेमेंट एप्लीकेशन जैसे की PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay” आदि के अलग अलग होता है उदाहरण के लिए Phonepe का upi id कुछ इस प्रकार “आपकामोबाइलनंबर @ybl” के होता है वहीं Paytm का यूपीआई आईडी “55555555@paytm” कुछ इस प्रकार होता है।

UPI की प्रमुख विशेषताएं

  • यूपीआई सिस्टम की सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है कि आप इसके माध्यम से किसी भी समय किसी भी जगह से ऑनलाइन पैसों लेन देन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पैसों की लेनदेन करने के लिए यूपीआई एक सबसे सटीक और सुरक्षित माध्यम है।
  • यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पैसों की लेनदेन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ डिटेल्स में भरने की आवश्यकता नहीं होता है केवल आप यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करके पैसे आसानी से एक क्लिक में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के आने से अब लोगों को किसी को पैसा ट्रांसफर करने के लिए किसी भी बैंक में जाकर लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होता है।

India Best UPI Apps कौन से है?

यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पैसों की लेनदेन करने के लिए पूरे भारत में कई यूपीआई एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनमें से कुछ प्रसिद्ध UPI Application का नाम नीचे दिया गया है।

  • Google Pay
  • PhonePe
  • Amazon Pay
  • Paytm App
  • BHIM UPI App
  • Airtel Payments Bank Apps

UPI के प्रमुख फायदे और नुकसान

  • यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन उपयोग करने के सबसे बड़ी प्रमुख फायदा यह है कि इसके माध्यम से आप कहीं भी किसी भी जगह रह करके लोगों को पैसे ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • UPI का प्रयोग करके आप हर महीने ₹100000 तक ऑनलाइन पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।
  • यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पैसा भेजने के लिए आपको केवल यूपीआई आईडी (UPI ID) या रजिस्टर मोबाइल नंबर की आवश्यकता होता है।
  • यूपीआई सिस्टम का उपयोग करके आप किसी भी बैंक जैसे की “SBI, ICICI, HDFC, CANRA BANKS, PUNJAB Banks” इत्यादि के खाते में पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यूपीआई का उपयोग करके आप ऑनलाइन रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, रेंट पेमेंट या फिर अन्य कई तरह के पेमेंट भी कर सकते हैं।

UPI आईडी कैसे बनता है -UPI ID Kaise Banaye

अगर आपके पास भी बैंक खाता और स्मार्टफोन है और आप यूपीआई आईडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे दी हुई प्रक्रिया को फ़ॉलो करने की आवश्यकता सकता है।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन मे BHIM App या अन्य किसी UPI पैमेंट अप्लीकेशन जैसे की “PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay” इत्यादि को डाउनलोड करना है।
  • उसके बाद ऐप में आपको UPI का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको ‘Link With Your Bank Account’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • और फिर जो मोबाइल नंबर आपका बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड यानि की लिंक है उस पर क्लिक करना है। और फिर “Verify Your Mobile Number’ का विकल्प पर क्लिक करना है।
  • और उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उसको दर्ज करना है, और फिर नया यूपीआई पिन को दर्ज करना है और इस यूपीआई पिन को आपको याद रखना है इसका उपयोग आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए करते हैं।

UPI ID कैसे पता करें.

अगर आपको भी अपना यूपीआई आईडी का पता नहीं है और आप इसे खोलना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

PhonePe UPI ID Kaise Pta Karen

  • अगर आप अपने PhonePe UPI ID को पता करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको फोन पर फोनपे एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • उसके बाद ऊपर के दाई ओर दिए हुए प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है जैसा की आपको ऊपर दिए हुए स्क्रीनशॉट में दिखाई पड़ रहा होगा।
  • उसके बाद नीचे यूपीआई सेटिंग (UPI Settings) के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PhonePe UPI ID खुल करके आ जाएगा।

नोट: इसी तरह से आप अपने Google Pay UPI ID और Paytm UPI ID का भी पता लगा सकते हैं।

UPI कैसे काम करता है?

दरअसल यूपीआई सिस्टम का काम करने का तरीका बहुत ही सरल होता है यूपीआई पेमेंट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन जैसे की “PhonePe, Google Pay, Paytm, BHIM UPI, Amazon Pay” मे पंजीकरण करना होता है।

और पेमेंट एप्लीकेशन ओं में आपको पंजीकरण उस मोबाइल नंबर से करना होता है जो आपका बैंक में रजिस्टर्ड होता है, और उसके बाद आपको वहीं पर एक यूपीआई पिन सेट करने के लिए कहा जाता है जिसका उपयोग आप ऑनलाइन पैसा भेजने के लिए करते हैं।

और यूपीआई पिन को हमेशा आपको याद रखने की जरूरत होता है वैसे आप चाहे तो समय-समय पर इसे बदल भी सकते हैं।

उसके बाद जब आप सफलतापूर्वक इन पेमेंट एप्लीकेशन में पंजीकरण कर लेते हैं तो उसके बाद आप इन यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन घर बैठे या कहीं से, किसी भी समय पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।


UPI FAQ?

तो चलिए अब यूपीआई से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में लोगों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. UPI का मतलब क्या होता है?

Ans: UPI का मतलब Unified Payments Interface होता है, और यूपीआई का उपयोग हम ऑनलाइन पैसों की लेनदेन के लिए करते हैं।

Q. भारत में यूपीआई कब आया है?

Ans: यूपीआई सिस्टम को पूरे भारत में 11 अप्रैल 2016 को National Payments Corporation of India के द्वारा लाया गया है।

Q. अपना यूपीआई पिन कैसे पता करें?

Ans: जब आप यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन में अपना पंजीकरण करते हैं तो उसी वक्त आपको यूपीआई पिन सेट करना होता है और उसके बाद जब आप यूपीआई पिन भूल जाते हैं तो उसके बाद आपको upi pin forgotten करने की जरूरत होता है क्योंकि आप पुराने upi pin को पता नहीं कर सकते हैं।

Q.यूपीआई अपनाने वाला पहला देश कौन सा है?

Ans: भारत देश के अलावा यूपीआई पिन अपनाने वाला पहला देश नेपाल है। जहां यूपीआई पेमेंट माध्यम का उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने UPI Full Form के साथ साथ UPI ID और UPI PIN क्या होता है इसके बारे में भी जाना है, और साथ में हमने आपको यह भी बताया है कि यूपीआई को भारत में कब लाया गया है और इसे आप कैसे उपयोग कर सकते हैं।

तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यूपीआई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा बाकी ऐसे ही अन्य शब्दों को फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ड के Full Form सेक्शन को जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद 🙏🙏

Leave a Comment