SSC MTS Full Form in Hindi | एमटीएस क्या है और SSC MTS की तैयारी कैसे करें।

SSC MTS Full Form in hindi | एसएससी एमटीएस फुल फॉर्म | MTS Full Form | SSC MTS Syllabus | एसएससी एमटीएस क्या है | Full Form of SSC MTS | SSC MTS Age Limit | What Is SSC MTS in Hindi | SSC MTS की तैयारी कैसे करें | एसएससी एमटीएस रजिस्ट्रेशन फॉर्म | SSC GD Salary

MTS Full Form: अगर आप भी दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करके कोई भी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में आपने एसएससी एमटीएस परीक्षा (SSC MTS Exam) का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि इसकी तैयारी खासतौर पर दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों द्वारा किया जाता है। लेकिन इनमें से बहुत से ऐसे अभ्यार्थी होते है जिन्हें अभी तक एसएससी एमटीएस के फुल फॉर्म (MTS Full Form) क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होता है।

तो ऐसे में अगर आपको भी एमटीएस के फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप इसके full form के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। और एसएससी एमटीएस के फुल फॉर्म से लेकर इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी को विस्तारपूर्वक प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए ssc mts के बारे मे जानते हैं।

MTS का फुल फॉर्म – MTS Full Form

MTS की फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा मे “Multi-Tasking Staff” होता है। जबकि हिंदी भाषा मे भी ssc mts full form “मल्टी-टास्किंग स्टाफ” हीं होता है। और यह एक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा है जिसको कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित किया जाता है और जिस में पास करने वाले अभ्यार्थियों को चपरासी, दफ्तरी मे कंप्यूटर ऑपरेटर इत्यादि के सरकारी नौकरी करने का मौका मिलता है।

SSC MTS Full Form: Multi-Tasking Staff

M – Multi
T – Tasking
S – Staff

एसएससी एमटीएस (SSC MTS) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

लेख का नामएसएससी एमटीएस (ssc mts)
SSC MTS Full FormMulti-Tasking Staff
SSC MTS Full Form in Hindiमल्टी-टास्किंग स्टाफ
SSC MTS salary₹18000 से शुरू होकर ₹25000
SSC MTS JobsWatchman
Gardener
Gatekeeper
Operator
Peon
Jamadar
SSC MTS Official WebsiteSSC MTS

SSC MTS क्या होता है – SSC MTS Kya Hai

अगर आपको भी एसएससी एमटीएस क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा है जिसका आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्वारा किया जाता है, और यह एक प्रकार की नॉनटेक्निकल एग्जाम है जिसमें पास करने वाले अभ्यर्थियों को चपरासी, चौकीदार, सफाई कर्मचारी और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर सरकारी नौकरी करने का मौका मिलता है।

अगर आसान भाषा में इसके बारे में बात करें तो अगर आप दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करके कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए एमटीएस एक बेहतर विकल्प हो सकता है जिसकी परीक्षा को पास करके आप आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और एसएससी एमटीएस की प्यारी खासतौर पर उन छात्रों द्वारा किया जाता है जिन्होंने अपने पढ़ाई ज्यादा नहीं की है और वह केवल 10वीं और 12वीं कक्षा पास करके सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं।

एसएससी एमटीएस के जॉब

तो चलिए अब एसएससी एमटीएस को पास करने वाले अभ्यर्थियों को किस प्रकार की जॉब करने को मिलता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

SSC MTS Jobs post

जैसा कि एमटीएस के नाम से हीं पता चलता है कि मल्टीटास्किंग स्टाफ के नौकरी इसमें पास करने वाले अभ्यर्थियों को मिलता है। तो चलिए SSC MTS jobs के बारे मे जान लेते हैं।

  • ऑपरेटर
  • चपरासी
  • गेटकीपर
  • चौकीदार
  • जूनियर ऑपरेटर
  • माली, आदि।

एसएससी एमटीएस सैलरी

तो चलिए अब ssc.mts को पास करके नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी सैलरी कितनी मिलती है इसके बारे में जान लेते हैं।

SSC MTS salary?

जब कोई अभ्यार्थी एसएससी एमटीएस एग्जाम को पास करके कोई भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर लेता है तो उसकी सैलरी ₹18000 से शुरू होकर ₹25000 तक के बीच में होता है। और बाकि SSC MTS salary के बारे मे विस्तार से जानकारी निचे दिया गया है।

एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें

अगर आप भी दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करके एसएससी एमटीएस की तैयारी करने के लिए सोच रहे थे इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दिया गया है।

How to prepare for SSC MTS

  • एसएससी एमटीएस की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अभ्यार्थी का किसी की मान्यता प्राप्त स्कूल और कॉलेज से दसवीं और बारहवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • और उसके बाद ज़ब 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो सबसे पहले आपको एसएससी एमटीएस के सिलेबस (ssc mts syllabus) को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।
  • और उसके बाद अगर आपको एसएससी एमटीएस के सिलेबस को अच्छे से समझ में आता है और आपको लगता है कि आप इसकी तैयारी खुद से पढ़ कर कर सकते हैं तो आपको पढ़ाई करना स्टार्ट कर देना चाहिए।
  • और आपको अपने नजदीकी किसी भी स्टेशनरी की दुकान में ssc.mts से जुड़े सभी किताब मिल जाएंगे।
  • उसके बाद जब आप कुछ महीनों और सालों तक एमटीएस की तैयारी कर लेते हैं तो आपको पिछले कुछ साल के प्रश्नपत्र (ssc mts previous year question paper) को हल करना चाहिए।
  • एसएससी एमटीएस प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर हल करने से आपको एक अनुमान हो जाता है कि आप इसकी तैयारी कितनी कर चुके हैं।
  • और उसके बाद जब आपको लगता है कि आपकी एसएससी एमटीएस की तैयारी पूरी हो गई है तो उसके बाद आपको ssc mts के form को भरना है।

इस तरह ऊपर दिए गए इन कुछ साधारण स्टेट को फॉलो करके आसानी से दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करके एसएससी एमटीएस की तैयारी पूरी कर सकते हैं और एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

SSC क्या है, और एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है।

एसएससी जीडी क्या है, एवं SSC के तैयारी कैसे करें।

FAQs?

तो चलिए अब एसएससी एमटीएस (SSC MTS) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे मे जानते हैं जिसके बारे मे सभी लोगो को अक्सर जानने की इक्षा होता है।

Q. एमटीएस में सैलरी कितनी होती है?

Ans: जब कोई अभ्यार्थी ssc mts को पास करके नौकरी प्राप्त कर लेता है तो उसकी मासिक सैलरी ₹18000 से लेकर ₹25000 तक के बीच में होता है।

Q. एमटीएस में कितने पेपर होते हैं?

Ans: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एमटीएस परीक्षा में कुल 2 पेपर होते हैं जिसमें एमटीएस प्रिलिम्स  और एमटीएस मेंस एग्जाम होता है। और जब कोई अभ्यार्थी दोनों परीक्षाओं को पास कर लेता है तो उसका फाइनल सेलेक्शन होता है।

Q. एमटीएस से क्या बनते हैं?

Ans: ज़ब कोई अभ्यार्थी एसएससी एमटीएस की परीक्षा को पास करता है तो उसे आगे चलकर चपरासी, दफ्तरी मे कंप्यूटर ऑपरेटर, सफाईवाला, चौंकीदार, सेफ, माली इत्यादि पोस्ट पर नौकरी करने का मौका मिलता है।

Q. एमटीएस की आयु सीमा क्या है?

Ans: एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली एमटीएस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 25 वर्ष से कम होना अनिवार्य होता है।

निष्कर्ष-

आज के हिंदी वर्ल्ड (Hindiworld) के इस लेख में हम लोगों ने एसएससी एमटीएस की फुल फॉर्म (SSC MTS) और इसके माध्यम से मिलने वाले नौकरी इत्यादि के बारे में जाना है तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एसएससी एमटीएस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकि ऐसे हीं शिक्षा से संबंधित अन्य शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानने और पढ़ने के लिए हिंदी वर्ड ब्लॉग के फुल फॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment