PTE Full Form in Hindi | PTE क्या होता है, और इसकी तैयारी कैसे करें

PTE Full Form | PTE क्या है? | PTE meaning in Hindi | PTE Full Form in Hindi | पीटीई के फुल फॉर्म | PTE Kya Hota Hai | PTE Full Name | PTE test exam Kya Hai | Full Form of PTE | PTE test exam Pattern | PTE Registration

PTE Full Form: अगर आप विदेश में जाकर पढ़ना चाहते हैं तो ऐसे में आपने पीपीटीई (PTE) नाम का टेस्ट के बारे में जरूर सुना होगा, क्योंकि विदेश में पढ़ने जाने के लिए आपको पीटीई एग्जाम क्वालीफाई करना अति आवश्यक होता है। उसके बाद ही आप अंतरराष्ट्रीय स्कूलों में विदेश जाकर पढ़ सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आपको भी पीटीई एग्जाम के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है और आप पीटीई के फुल फॉर्म और पीटी क्या होता है इन सभी सवालों के जवाब के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं। और PTE से सम्बन्धित सभी प्रकार के सवालों के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार पूर्वक PTE meaning in hindi, Pte Full Form और PTE kya Hota hai इसके बारे मे जानते हैं।

PTE Full Form क्या होता है – PTE Exam टेस्ट

PTE के फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा मे ‘Pearson Test of English‘ होता है जबकि हिंदी भाषा मे PTE Full Form ‘इंग्लिश भाषा प्रवीणता टेस्ट‘ होता है। और यह एक प्रकार के इंग्लिश टेस्ट एग्जाम होता है जो खासतौर पर उन अभ्यार्थी द्वारा द्वारा दिया जाता है जो विदेश में जा करके अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं।

पीटीई क्या होता है – PTE Kya Hota Hai

पीटीई (PTE) एक प्रकार के इंग्लिश भाषा को टेस्ट करने वाली एग्जाम होता है जो खासतौर पर उन छात्र-छात्राओं द्वारा दिया जाता है जो अपने करियर बनाने के लिए विदेश में पढ़ने जाना चाहते हैं, और इस एग्जाम को पास करने वाले अभ्यार्थी हीं केवल विदेशों में पढ़ने के लिए जा सकते है।

अगर आम भाषा मे पीटीई (PTE) के बारे मे बात करें तो जिस तरह IELTS टेस्ट एग्जाम पहले अंग्रेजी भाषा की योग्यता परखने के लिए लिया जाता था ठीक उसी प्रकार पीटीई को भी अंग्रेजी भाषा को परखने के लिए अब लिया जाता है।

और इस pte test exam मे आपका इंग्लिश टेस्ट तीन प्रकार “English Written Test, English Reading test और English Listening Test” से लिया जाता है। और ज़ब आप इन तीनों इंग्लिश टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आपको पीटीई Test pass सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

पीटीई (PTE) test exam के मुख्य उदेश्य

दरसल पीटीई (PTE) test exam सभी विदेश में पढ़ने जाने वाले छात्र-छात्राओं का इसलिए लिया जाता है क्योंकि विदेश के कॉलेजो मे हिंदी भाषा मे नहीं बल्कि इंग्लिश भाषा में पढ़ाया जाता है तो ऐसे में अगर छात्र छात्राओं को इंग्लिश भाषा पर अच्छी पकड़ नहीं होगा तो उन्हें वहां जाने पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और इन्ही सब बातों को ध्यान मे को रखते हुए इस टेस्ट एग्जाम को लिया जाता है। ताकि जिन छात्रों के अंग्रेजी भाषा में पकड़ नहीं है उन्हें अंग्रेजी भाषा या तो सिखाया जाए या उसे विदेश में पढ़ने जाने से रोका जाए।

पीटीई Exam किस प्रकार लिया जाता है?

पीटीई (PTE) पूरी तरह कंप्यूटराइज टेस्ट होता है इसमें आपको किसी भी प्रकार की पेन पेपर टेस्ट नहीं देना होता है और पीटीई टेस्ट एग्जाम के रिजल्ट 5 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाता है।

पीटीई (PTE) एग्जाम के प्रमुख विशेषतायें

  • जो भी छात्र छात्राएं जल्दी में विदेश पढ़ने जाने के लिए सोच रहे हैं, उनके लिए यह टेस्ट ज्यादा उपयुक्त और फायदे मंद होता है।
  • जब आप पीटीई परीक्षा देते हैं तो उसका रिजल्ट केवल 5 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाता है। इसमें आपको रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं होता है।
  • पीटीई (PTE) एग्जाम के लिए किसी भी प्रकार के अटैम्पट लिमिट को नहीं रखा गया है, आप पीटीई एग्जाम को अनलिमिटेड बार देख सकते हैं ज़ब तक आप पास नहीं होते हैं।
  • अगर आप पीटीई (PTE) test exam के पहले अटैम्पट मे पास नहीं करते हैं तो केवल 5 दिनों के भीतर आप इस test के लिए पुनः रजिस्ट्रेशन करके पीटीई एग्जाम दे सकते हैं।

PTE test exam के Pattern क्या होता है?

PTE test exam के Pattern का आसान होता है, और इस मे आपसे केवल रोजाना इस्तेमाल में आने वाले अंग्रेजी शब्दों के बारे में सवाल पूछे जाते हैं इसमें आपसे कोई भी हाई लेवल का अंग्रेजी सवाल के बारे मे नहीं पूछा जाता है। क्योंकि यह एक प्रकार का इंग्लिश पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिसका मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं के इंग्लिश पर कितना पकड़ है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना है। जिससे उन्हें विदेश में पढ़ने जाने पर ज्यादा कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

पीटीई एग्जाम फीस

अगर आप PTE Test एग्जाम मे बैठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ एग्जाम फीस पेमेंट करने होते हैं जिनके बारे में जानकारी नीचे दिया गया है।

PTE Exam Fee

पीटीई टेस्ट एग्जाम फीस 11,271 रुपये है जिसमे आपको 18 फीसदी जीएसटी भी अलग से देना होगा। और GST के साथ कुल मिलाकर पीटीई एग्जाम फीस 13,300 रुपये हो जाता है।

इसके अलावा जो अभ्यार्थी पीटीई एग्जाम रजिस्ट्रेशन को देरी करके भरते हैं तो उसके बाद आपको pte exam fees 14,089 रुपये होता है, और इसमें भी आपको 18% gst अलग से देना होगा जिसमे कुल मिला करके 16,625 रुपये का भुगतान करना होगा।

पीटीई Exam FeeTotal Fees
11,271 रुपये + 18 फीसदी जीएसटी13,300 रुपये
14,089 रुपये + 18 फीसदी जीएसटी16,625 रुपये (रजिस्ट्रेशन में देरी के बाद)

पीटीई टेस्ट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • अगर आप भी पीटीई टेस्ट परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे दिए गए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।
  • पीटीई टेस्ट परीक्षा मे रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और वहाँ Create your account पर क्लिक करना है।
  • और इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल भरना है।
  • और उसके बाद ज़ब आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लेते है तो उसके बाद 2 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर आपका लॉगइन डिटेल भेजा जाता है।
  • और उसके बाद ज़ब आपको आपका लॉगिन डिटेल मिल जाता है तो आपको पुनः पीटीई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और साइन इन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। और login कर लेना है।
  • और ईसके बाद Schedule exam वाले विकल्प पर क्लिक करना है, और फिर टेस्ट सेंटर और अपने समय के मुताबिक तारीख और समय का चुनाव करना है।
  • और उसके बाद आपसे कुछ सवालों के जवाब के बारे में पूछा जाएगा उसको ध्यान पूर्वक पढ़ते हो सही से भरें। और फिर भुकतान करें।

इस तरह आप ऑनलाइन घर बैठे पीटीई के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं पीटी एग्जाम में बैठ सकते हैं।


FAQ?

तो चलिए अब पीटीई टेस्ट परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे मे जान लेते हैं जिसके बारे मे सभी छात्र छात्राओं को अक्सर जानने की इच्छा होता है और वह इसके जवाब के बारे में गूगल पर सर्च किया करते हैं।

Q. क्या मैं घर से पीटीई टेस्ट ले सकता हूं?

Ans: जी हाँ बिलकुल आप घर से पीटीई exam की तैयारी और टेस्ट दे सकते हैं, इसके लिए आपको कोई भी पीटीई अकादमी मे जाने की आवश्यकता नहीं होता है। पीटीई टेस्ट देने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर उपलब्ध होना आवश्यक है। और साथ मे इसके टेस्ट देने के लिए आपके पास एक शांत, निजी स्थान होना जरूरी है।

Q. पीटीई कितनी बार दिया जा सकता है?

Ans: पीटीई एग्जाम के लिए कोई भी समय सीमा नहीं है एक व्यक्ति कितनी बार पीटीई परीक्षा अटैम्पट दे सकता है। और इसमें आपको एक के बाद दूसरा एग्जाम देने के लिए 5 दिनों के अंतराल के साथ pte exam दे सकते हैं।

Q. क्या मैं फ्री में पीटीई का अभ्यास कैसे कर सकता हूं?

Ans: जी हां, आप बिल्कुल फ्री में पीटीई एग्जाम की तैयारी घर पर या कहीं भी बैठकर कर सकते हैं इसके लिए कई प्रकार की पाठन सामग्री ऑनलाइन यूट्यूब पर और वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसको डाउनलोड कर आसानी से आप फ्री में पीटीई का व्यास कर सकते हैं।

Q. पीटीई परीक्षा कौन दे सकता है?

Ans: 16 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम आयु के कोई भी व्यक्ति या छात्र छात्राएँ पीटीई टेस्ट परीक्षा दे सकते हैं। और पीटी टेस्ट परीक्षा देने के लिए आप इसका आधिकारिक वेबसाइट को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके जमा कर सकते हैं।

निष्कर्ष-

आज के hindiworld blog के इस लेख मे हम लोगो ने पीटीई के फुल फॉर्म क्या होता है, और Pte exam क्या है इत्यादि सवालों के जवाब के बारे मे जाना है, और साथ मे हमने आपको यह भी बताया है कि पीटीई परीक्षा देना क्यों जरूरी है तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको PTE से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकि ऐसे हीं अन्य शब्दों के Full Form के बारे मे जानने और पढ़ने के लिए हिंदीवर्ल्ड के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

CSM क्या है, और सीएसएम फुल फॉर्म क्या होता है।

RAS क्या है, और आरएस फुल फॉर्म क्या होता है।

1 thought on “PTE Full Form in Hindi | PTE क्या होता है, और इसकी तैयारी कैसे करें”

Leave a Comment