Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 – पंजीकरण, लाभ, ब्याज राशि, योग्यता और दस्तावेज

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना | Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana | पीएम वय वंदना योजना 2022 | PM Vaya Vandana Yojana 2022 | PMVVY | पीएम वय वंदना स्कीम | Pradhanmantri Vaya Vandana Scheme 2022

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022: भारतीय केंद्र सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं लाते रहती है और इसी कड़ी में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) की शुरुआत किए हैं जिसके तहत भारत के वरिष्ठ नागरिकों को जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक हो रहा है उनको 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन राशि देने का लक्ष्य रखा गया है।
इस योजना की शुरुआत खास तौर पर गैर सरकारी नौकरियों में काम करने वाले लोगों के लिए है जिनको बुढ़ापे के बाद कोई भी पेंशन राशि सरकार द्वारा नहीं दिया जाता है ऐसे व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत किए हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी गैर सरकारी कंपनी में या अन्य किसी जगह नौकरी करते हैं और अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो ऐसे में आप प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं और अपने बुढ़ापे को पेंशन की सिक्योरिटी दे सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana) के तहत पंजीकरण करवाने के प्रक्रिया,  प्रीमियम राशि, योग्यता और इसमें लगने वाले दस्तावेज के बारे मे।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana क्या है, और लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana) भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से भारत के सभी वृद्ध जन व्यक्तियों को जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो रहा है उन्हें सरकार द्वारा पेंशन राशि दिया जाता है, और इसके लिए उन्हें हर महीने कुछ प्रीमियम राशि या फिर इस योजना के तहत एकमुश्त राशि उन्हें जमा करना होता है जिसके बाद जब उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाता है तो उन्हें सरकार द्वारा उनके द्वारा जमा की हुई प्रीमियम राशि के आधार पर पेंशन राशि दिया जाता है।

और इस स्कीम के अनुसार, एकमुश्त तरिके से राशि के भुगतान पर न्यूनतम रु. 1,50,000/- जमा करना होता है जिसमे आपको 1000/- प्रति माह पेंशन राशि दिया जाता है, और अधिकतम आप रु. 7, 50,000/- रुपये एकमुशत तरिके से जमा करा सकते हैं जिसमे आपको 5,000/- प्रति माह दिया जाता है।

और इस योजना के लिए भारत का कोई भी नागरिक चाहे वह किसी भी राज्य से ताल्लुक रखता हो अगर उसे किसी भी प्रकार की सरकारी पेंशन राशि पहले से नहीं मिलता है तो वह इस योजना के तहत पंजीकरण करवा सकता है और अपने बुढ़ापे को पेंशन की सिक्योरिटी प्रदान कर सकता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana) के लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ भारत के सीनियर सिटीजन नागरिकों यानि की वृद्धजन को दिया जाता है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 benifits

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आपको ₹1000 से लेकर ₹9250 तक की पेंशन राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • इस वय वंदना योजना के तहत पेंशन राशि मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक एवं वार्षिक किसी भी तरिके से प्राप्त कर सकते है।
  • जिन व्यक्तियों की उम्र अभी 60 वर्ष से अधिक हो रहा है वह भी एकमुश्त तरीके से भी इस योजना के तहत राशि जमा करके अपने बुढ़ापे में हर महीने सरकार से पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • और इसके अलावा जब कोई सीनियर सिटीजन के व्यक्ति इस योजना के तहत पंजीकरण करवाता है तो उसे GST पर भी सरकार द्वारा पूर्णता छूट दिया जाता है।
  • इस योजना के लिए भारत के कोई भी नागरिक चाहे वह गरीब हो या अमीर अगर उसे सरकार द्वारा कोई भी पेंशन राशि प्राप्त नहीं होता है तो वह इस योजना के तहत पंजीकरण करा करके सरकार से हर महीने पेंशन राशि प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना के लिए जिन व्यक्तियों की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो रहा है वह भी अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत तहत लाभार्थी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक तथा वार्षिक पेमेंट कर सकता है।
  • इस वय वंदना योजना के माध्यम से लाभार्थी पेंशनर को 10 साल के लिए गारंटीड के साथ सरकार द्वारा पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है।
  • ध्यान देने योग्य बातें: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब भी कोई बीमा इंश्योरेंस कराता है तो उस पर सरकार द्वारा 18% जीएसटी लगाया जाता है लेकिन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पर कोई GSt नहीं लगाया जाता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के मुख्य उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana) को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य भारत के वरिष्ठ नागरिकों को जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो रहा है उन्हें बुढ़ापे में पेंशन की मदद से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। जिससे की उन्हें किसी भी व्यक्ति पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना पड़े, और वह अपने निजी खर्चों को खुद उठा सके।

क्योंकि जैसा कि आप सभी भी जानते हैं कि बहुत से भारत में ऐसे वृद्ध व्यक्ति हैं जिनको कि उनके बच्चे बुढापे में छोड़ देते हैं तो ऐसे में उन्हें आगे चलकर आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत किए हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022) से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022
सरकारकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीभारत के सभी बरिष्ट/वृद्धजन नागरिक
मुख्य उद्देश्यभारत के सभी सभी बरिष्ट/वृद्धजन नागरिको को 60 वर्ष उम्र के बाद पेंशन राशि देना
आरम्भ तिथि2017
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना दस्तावेजआवेदन करता का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र (जिस भी राज्य में रहते हैं उसका)
पैन कार्ड
आवेदक का उम्र का प्रमाण पत्र
परिवार की और आपकी आय का प्रमाण
बैंक खाता पासबुक फोटोकॉपी और विवरण
मोबाइल नंबर/ईमेल
पासपोर्ट साइज फोटो
ऑफिसियल वेबसाइट और पोर्टल

पीएम वय वंदना योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं

  • प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) के सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के तहत 60वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद भी एकमुश्त तरीके से भी पैसा जमा करके सरकार से पेंशन राशि प्राप्त कर सकता है।
  • दूसरी विशेषता यह है कि इसके अंतर्गत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक तथा वार्षिक पेमेंट करने की भी सुविधा पेंशनर को दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत समय से पहले कुछ विशेष परिस्थितियों में पेंशनर को बाहर निकलने की अनुमति सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • अगर किसी पेंशनर की मृत्यु किसी कारण वर्ष समय से पहले हो जाती है तो पेंशन राशि का खरीद मूल्य कानूनी उत्तराधिकारी जैसे की उसकी पत्नी बेटे इत्यादि को प्रदान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Scheme) के तहत बीमा कराने पर सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की gst शुल्क नहीं लिया जाता है, जैसा की अक्सर बाकी बीमा योजना पर सरकार द्वारा 18% की जी एस टी शुल्क लिया जाता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के माध्यम से आप 7.40% से लेकर 9% तक वार्षिक की दर से ब्याज राशि प्राप्त या अर्जित कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरिके से पंजीकरण कररा सकते हैं।
  • आज से कुछ वर्ष पहले यानि की 31 मार्च 2020 को इस योजना को भारत सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था लेकिन पुनः साल 2022 मे इस योजना की अवधि को मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत 10 साल की अवधि समाप्ति होने के बाद आपके द्वारा खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पर मिलने वाला ब्याज राशि

अगर आप वय वंदना योजना के अंतर्गत प्रत्येक महीने वाला पेंशन प्लान चुनते हैं तो आपको 10 साल तक 8 फीसदी/प्रतिशत ब्याज मिलेगा, इसके अलावा अगर आप सालाना या 6 महीने वाला पेंशन भुकतान का चुनाव करते हैं तो ऐसे मे आपको 10 साल के लिए 8.3% फीसदी का ब्याज मिलेगा.

अवधि (समय सीमा)ब्याज
मासिक पेंशन पर 8 फीसदी
6 महीने वाला पेंशन8.3% फीसदी

निवेश से जुडी जानकारी

तो चलिए बिस्तार से जानते हैं वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Scheme 2022) में निवेश और निवेश के बाद मिलने वाले पेंशन राशि के बारे में।

भुगतान राशि पेंशन राशि
1,50,000/- जमा₹1000/- प्रति माह
7, 50,000/- जमा5,000/- प्रति माह
1500,000/- जमा₹9250/- प्रति माह

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऐसे करें निवेश

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhanmantri Vaya Vandana Scheme) में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों हीं माध्यमों से आवेदन प्रक्रिया पूरी करके निवेश कर सकते हैं, और इसके लिए एलआईसी (LIC India) के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण किया जा सकता है, और पेंशन की पहली किस्त, इस योजना मे रकम निवेश करने के 1 साल, 6 महीने, एवं 3 महीने या एक महीने बाद मिलेगा।

इसके अलावा आपकी पेंशन इस बात पर भी पूर्णतः निर्भर करता है कि आपने कौन सा विकल्प का चयनित किये हैं, इसमे आपके द्वारा की गई निवेश के आधार पर ₹1000 से लेकर 9250 रुपये प्रति माह की पेंशन राशि आवेदन करता को प्रदान की जाती है, एवं सभी सामान्य बीमा योजनाओं में टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan 2022) पर 18 फीसदी तक GST लगाया जाता है, लेकिन वय वंदना योजना मे निवेश पर सरकार किसी भी प्रकार के जीएसटी नहीं लगाती है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत पेंशन लेने के विकल्प

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत आपको तीन प्रकार से पेंशन राशि उपलब्ध कराया जाता है जिसके बारे में जानकारी नीचे दिया गया है।

मासिक पेंशन राशि: जैसे बाकी पेंशनर को हर महीने पेंशन राशि मिलता है उसी तरीके से आप इस योजना के माध्यम से भी मासिक पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

तिमाही पेंशन: इसके अलावा आपको इस योजना के तहत तिमाही पेंशन का भी विकल्प देखने को मिल जाता है आप चाहे तो हर 3 महीने पर अपने खाते में इस योजना के माध्यम से पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

छमाही पेंशन: आपको किसी योजना के अंतर्गत है माही पेंशन राशि का भी विकल्प सरकार उपलब्ध कराती है आप चाहे तो हर 6 महीने पर अपने पेंशन राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

इन तीनों के अलावा आपको सालाना पेंशन राशि लेने का विकल्प भी इस योजना के अंतर्गत दिया जाता है आप चाहे तो हर वर्ष इस योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि को अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

पेंशनर के मृत्यु पर, पेंशन राशि का क्या होगा?

अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि अगर पेंशनर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन राशि किन लोगों को दिया जाएगा तो इसके बारे में समुचित जानकारी निचे दिया गया है।

  • अगर पेंशन पाने वाले व्यक्ति की किसी भी कारण वस मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के अंतर्गत उसके द्वारा जमा की गई राशि को उसके उत्तराधिकारी को दे दिया जाएगा।
  • वहीं अगर पेंशनर अपने मन से खुदखुशी कर लेता है तो उस परिस्थिति में भी जमा की गयी राशि पेंशनर के परिवार को वापस कर दी जाएगी।
  • यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि पेंशनर की मृत्यु के बाद हर महीने पेंशन राशि उसके परिवार को नहीं दिया जाएगा केवल उसके द्वारा जमा की गई राशि को परिवार को दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की योग्यता एवं पात्रता मापदंड

अगर आप भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे हो वय वंदना योजना के तहत निवेश करके बुढ़ापे में पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए सोच रहे हैं तो इसके लिए भारत सरकार ने कुछ पात्रता मापदंडों को तय किए हैं जिसके बारे में जानकारी नीचे दिया गया है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 Eligibility Criteria

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश करके पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक का भारत देश के किसी भी राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करता व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक के कैटेगरी में आता हो, उसके बाद ही इस योजना के तहत वह आवेदन कर सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को पहले से सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का पेंशन राशि मिलता हो तो वह इस योजना के तहत नहीं आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना के तहत निवेश राशि न्यूनतम डेढ़ लाख रुपए रखा गया है जबकि अधिकतम 1500000 रुपए तक है, और 15 लाख से अधिक कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत निवेश नहीं कर सकता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी पीएम वय वंदना योजना (PradhanMantri Vaya Vandana Yojana 2022) के लिए पंजीकरण करवाने के लिए सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

PradhanMantri Vaya Vandana Yojana 2022 documents

  • आवेदन करता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र (जिस भी राज्य में रहते हैं उसका)
  • पैन कार्ड
  • आवेदक का उम्र का प्रमाण पत्र
  • परिवार की और आपकी आय का प्रमाण
  • बैंक खाता पासबुक फोटोकॉपी और विवरण
  • मोबाइल नंबर/ईमेल
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन/पंजीकरण कैसे करे ?

अगर आप भी पीएम वय वंदना योजना के लिए पंजीकरण कराने को सोच रहे हैं तो इसके  लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की आवश्यकता होगा, उसके बाद आप आसानी से इस योजना के तहत पंजीकरण करा करके निवेश कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे में सरकार द्वारा पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

[New 2022] Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana registration process

  • इस योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी करने के लिए सबसे पहले आपको LIC की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर ही आपको इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, और उसके बाद एक नए पेज में इस योजना का आवेदन फॉर्म खुल करके आएगा।
  • उसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ते हुए भर देना है और उसके बाद नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • और उसके बाद आपका इस योजना के तहत सक्सेसफुली  पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगा।

Pradhan Mantri Vaya Vandana scheme ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले या प्रखंड के नजदीक की एलआईसी शाखा में जाने की जरूरत है।
  • और उसके बाद एलआईसी कार्यालय में उपलब्ध कर्मचारियों को आपको इस योजना के तहत पंजीकरण कराने के बारे में बताना होगा।
  • फिर आपको इस योजना के तहत एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपसे आपके बारे में निजी जानकारी पूछा जाएगा उसको ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए भर देना है।
  • और उसके बाद उस आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को अटैच करके उसी कार्यालय में जमा कर देना है।
  • जैसे ही आप आवेदन फॉर्म को उस कार्यालय में जमा करते हैं तो आपका इस योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाता है।
  • और फिर आपको एलआईसी कार्यालय में उपलब्ध कर्मचारियों से इस योजना के तहत जमा की जाने वाली राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना है और फिर उनके कथना अनुसार आपको आगे की प्रक्रिया को पूरी कर लेना है।

इस तरह आप ऊपर दिए गए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके ऑफलाइन तरीके से इस योजना के तहत पंजीकरण करवा सकते हो।

नोट: आप चाहे तो इसके लिए किसी भी एलआईसी एजेंट से सम्पर्क करके भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में भी जा करके इस योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 Helpline Number

अगर आपके मन में भी प्रधानमंत्री वय वंदन योजना से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप उसके अधिकारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी शिकायत और सुझाव को दर्ज करा सकते हैं।

Helpline Number:022-67819281, 022-67819290
Toll Free:1800-227-717
Email: onlinedmc@licindia.com

FAQ?

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत कब हुई थी?

Ans: भारतीय केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 4 मई, 2017 को भारत के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान मे रखते हुई शुरू किया गया है।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के लाभार्थी भारत के सभी वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर हो रहा है, वह है।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत कितना पेंशन मिलता है?

Ans: PMVVY  में  1.5 लाख से ले करके 15 लाख रूपए तक का निवेश करने का प्रवधान रखा गया है, और सभी नागरिक को इसके तहत एक हज़ार रूपये से ले करके ₹9,250 तक मासिक रूप में पेंशन प्रदान किया जाता है।

इसे भी पढ़े :

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें, पूरी जानकारी 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के कैसे करें आवेदन , जाने पूरी प्रक्रिया।

निष्कर्ष-

आज के हिंदीवर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे बहुत ही महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में जाना है तो ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2022 संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

इसके अलावा ऐसे ही केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड के सरकारी योजना (Sarkari Yojana 2022) सेक्शन को जरूर से जरूर चेकआउट करें. धन्यवाद

Leave a Comment