PM Kisan Khad Yojana 2022 – ऑनलाइन आवेदन, लाभ और जानकारी

PM Kisan Khad Yojana 2022 | पीएम किसान खाद योजना | Pradhan Mantri Kisan Khad Yojana 2022 | प्रधानमंत्री किसान खाद योजना 2022 | PM Khad Yojana 2022

PM Kisan Khad Yojana 2022: भारतीय केंद्र सरकार देश के किसानो के लिए समय-समय पर कई महत्वकांक्षी योजनाएं लाती रहती है, जिससे कि भारतीय किसानों का कल्याण हो सके और उन्हें फसलों से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा प्राप्त हो सके।
और इसी कड़ी में भारत सरकार ‘भारतीय किसानों’ के लिए एक और योजना “PM Kisan Khad Yojana” लाई है जिसके तहत किसानों को उर्वरक खाद इत्यादि खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

तो ऐसे में अगर आप भी भारतीय किसान हैं, और आपको खाद्य उर्वरक आदि खरीदने में महंगाई का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम किसान खाद योजना (PM Kisan Khad Yojana 2022) का लाभ उठा सकते हैं, और सरकार से उर्वरक खरीदने के लिए ₹11000 तक की आर्थिक मदद पा सकते हैं।

तो अगर आप भी पीएम किसान खाद योजना के तहत सब्सिडी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा, उसके बाद आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि ” पीएम किसान खाद योजना के लिए आवेदन कैसे करें, और दस्तावेज क्या चाहिए , और योग्यता” आदि मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं PM Kisan Khad Yojana 2022 के बारे मे।

PM Kisan Khad Yojana क्या है, और इसके तहत मिलने वाला लाभ।

प्रधानमंत्री किसान खाद योजना भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहा है एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारतीय गरीब किसानों को खाद उर्वरक इत्यादि खरीदने के लिए ₹11000 तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। और यह पैसा उन्हें दो किस्तों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के द्वारा किसानो के बैंक खाता मे दिया जाता है।

PM Kisan Khad Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री किसान खाद्य योजना (Pradhan Mantri Kisan Khad Yojana 2022) के तहत आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

  • इस योजना के तहत प्रत्येक भारतीय किसानों को खाद उर्वरक खरीदने के लिए ₹11000 की सब्सिडी राशि दी जाती है।
  • इस योजना के तहत मिलने वाले राशि आपको दो किस्तों में दिया जाता है पहली किस्त में ₹6000 और दूसरी किस्त में ₹5000 दिया जाता है।
  • और यह सब्सिडी राशि आपको डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के द्वारा सीधे बैंक खाते में दिया जाता है।
  • और इस योजना का लाभ भारत के सभी छोटे सीमांत किसान उठा सकते हैं, जिनके पास अपना खेती योग्य जमीन है।

पीएम किसान खाद योजना का मुख्य उद्देश्य

दरअसल भारत सरकार का इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना और साथ में छोटे और सीमांत किसान जो कि खाद उर्वरक खरीदने में असमर्थ होते हैं उन्हें आर्थिक सहयोग देना।
जिसकी मदद से बहुत ज्यादा मात्रा में खाद उर्वरक खरीद करके अपने फसलों में दे सकते हैं और अपने पैदावार को बड़ा करके अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान खाद योजना (PM Kisan Khad Yojana 2022) से जुड़े कुछ जरूरी जानकारी

योजना का नामपीएम किसान खाद योजना (PM Kisan Khad Yojana 2022)
सरकारकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीकिसान
मुख्य उद्देश्यभारतीय किसानो को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना, और आर्थिक मदद पहुंचाना।
आरम्भ तिथिसाल 2021
पीएम किसान खाद योजना दस्तावेजआधार कार्ड (Aadhar Card)
राशन कार्ड (Ration Card)
बैंक खाता
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
खेत के जरूरी कागजात
ऑफिसियल वेबसाइट और पोर्टलdbtbharat

PM Kisan Khad Yojana Subsidy 2022 – के तहत मिलने वाला सब्सिडी राशि

प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के तहत ₹11000 की सब्सिडी राशि दी जाती है जो कि आपको दो किस्तों में दिया जाता है पहली किस्त में आपको ₹6000 दिया जाता है और उसके कुछ महीनों के बाद दूसरी किस्त में ₹5000 दिया जाता है, और यह सब्सिडी राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के द्वारा आपके खाते में भेज दिया जाता है।

पीएम किसान खाद योजना के लिए योग्यता

अगर आप भी गरीब भारतीय किसान है और प्रधानमंत्री किसान खाद योजना का लाभ उठाकर के खाद उर्वरक के लिए सब्सिडी राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों को पूरी करने की आवश्यकता है उसके बाद ही इस योजना के तहत आपको कोई भी सब्सिडी राशि दी जाएगी।

PM Kisan Khad Yojana eligibility criteria

  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपके पास भारत सरकार के तहत बनाये जाने वाले राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड और पहचान पत्र होना आवश्यक है।
  • और साथ में आपके पास किस भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक का सेविंग खाता होना जरूरी है, क्योंकि इस योजना के तहत सब्सिडी राशि डायरेक्ट किसानों के खाता में भेजा जाता है।
  • इसके अलावा आप छोटे और सीमांत किसान होना चाहिए, और खेती योग्य आपके पास जमीन 2 हेक्टेयर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

पीएम खाद योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्न दस्तावेजों की जरूरत होगा उसके बाद ही आप पीएम किसान खाद योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

PM Khad Yojana 2022 documents

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • राशन कार्ड (Ration Card)
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेत के जरूरी कागजात

तो अगर आप भी सरकार द्वारा तय किये मापदंडो को पूरी करते हैं, और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निचे दिए गए आवेदन प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

पीएम किसान खाद योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री किसान खाद्य योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं PM Khad Yojana registration प्रोसेस के बारे मे।

How to Apply online for PM Kisan Khad Yojana 2022

  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको pm khad yojana official websitehttps://dbtbharat.gov.in/” पर जाना है।
How to Apply online for PM Kisan Khad Yojana 2022
  • उसके बाद आपको ऊपर साइड में DBT ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है, और उसके बाद आपको नीचे से बीच में पीएम किसान (PM Kisan) का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
PM Kisan Khad Yojana registration 2022
  • इसके बाद जैसे ही आप पीएम किसान ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पीएम किसान खाद्य योजना के ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगे गए सभी जानकारी को सही से भर देना है।
  • उसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा उसको दर्ज करना है, यहां एक बात ध्यान देने योग्य है कि आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। इसलिए जिस मोबाइल नंबर से को आपने आधार में रजिस्टर्ड कराया है उसको हीं यहां एंटर करें।

इसे भी पढ़े: घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें ?

  • और उसके बाद नीचे दिए हुए कैप्चा कोड को भरकर के निचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

इस तरह आप केवल कुछ साधारण एस्टेट को फॉलो करके प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के तहत सब्सिडी राशि प्राप्त कर सकते हैं।

जरूरी सुचना: फिलहाल इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जा रहा है, अभी केवल ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपके पास स्मार्टफोन और कंप्यूटर की सुविधा नहीं है और आप प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC Center) में जाने की जरूरत है। और उसके बाद वहां उपलब्ध कर्मचारियों को पीएम किसान खाद योजना के आवेदन करने के लिए कहना है।

ध्यान दें: जब आप सीएससी सेंटर पीएम खाद्य योजना के आवेदन करने के लिए जा रहे हो तो उससे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास इस योजना के लिए मांगे गए आवश्यक दस्तावेज जरूरी हों


PM Khad Yojana 2022 FAQ?

प्रश्न. खाद के लिए ₹ 5000 कब मिलेंगे?

उत्तर: जब आप प्रधानमंत्री किसान खाद योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उसके बाद आपको खाद के लिए ₹ 5000 के पहली क़िस्त 2500 रुपये की खरीफ फसल के शुरू होने से पहले दी जाएगी, और उसके बाद दूसरी क़िस्त ₹ 2500 के रबी फसल के सीजन शुरू होने से पहले दिया जाएगा।

प्रश्न. खाद योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: पीएम किसान खाद योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं, और ऑनलाइन आवेदन आप dbtbharat पोर्टल का उपयोग करके कर सकते हैं।

प्रश्न. पीएम किसान खाद योजना की शुरुआत कब हुई?

उत्तर: पीएम किसान खाद्य योजना की शुरुआत आज से एक वर्ष पूर्व यानी कि साल 2021 में भारत के प्रसिद्ध प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था।

प्रश्न. किसानों को खाद का पैसा कब मिलेगा?

उत्तर: जब आप प्रधानमंत्री खाद योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आवेदन करने के बाद जब खरीफ फसल या रबी फसल का सीजन शुरू होता है तो उस समय आपको खाद का पैसा सरकार द्वारा दिया जाता है। और इस पैसे को लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं होता है, कोई भी फसल का सीजन शुरू होते ही डायरेक्ट आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा खाद का पैसा भेज दिया जाता है।

इसे भी पढ़े :

PM kisan status check 2022

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे लें।

निष्कर्ष

hindiworld आशा करता है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको प्रधानमंत्री किसान खाद योजना (PM Khad Yojana 2022) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा, इसके अलावा किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना के बारे में आपकी क्या राय और सुझाव है अपनी बहुमूल्य कमेंट नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में दर्ज करना ना भूले।

अंततः हमारी राय यह है की अगर आप भारतीय छोटे और सीमांत किसान हैं तो आपको भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस PM Kisan Khad Yojana का लाभ जरूर उठाना चाहिए। धन्यवाद

Leave a Comment