OTT Full Form in hindi | ओटीटी क्या होता है, और Best OTT Platform कौन सा है?

OTT Full Form in hindi | OTT ke Full Form Kya Hota Hai | ओटीटी का अर्थ हिंदी मे | OTT Full Form 2022 | ओटीटी क्या होता है? | What is OTT Platform | Best OTT Platform

OTT Full Form in hindi: अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर हैं और मूवी ऑनलाइन स्मार्ट फोन में देखना पसंद करते हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी ओटीटी प्लेटफार्म का नाम जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी है, अगर नहीं, तो ऐसे में आज के यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज के इस लेख में हम ओटीटी प्लेटफॉर्म का फुल फॉर्म क्या होता है, और कुछ बेस्ट ओटीटी प्लेटफॉर्म (Best OTT Platform 2022) के नाम के बारे में आपके साथ जानकारी साझा करने वाले हैं। तो चलिए विस्तार से ओटीटी Platform और उसके full form इत्यादि के बारे मे जानते हैं।

OTT फुल फॉर्म क्या होता है – OTT Full Form in Hindi

अगर आपको भी OTT के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे मे कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में इस का फुल फॉर्म ओवर-द-टॉप (Over the Top) होता है।

OTT Stands For: Over The Top

O – Over
T The
T Top

OTT Platform क्या है, और Best OTT Platform कौन सा है?

OTT एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जहाँ आपको आपके मनपसंदीदा Video या अन्य Media Content को इंटरनेट के जरिए कुछ मामूली से मासिक शुल्क पर एक जगह उपलब्ध कराया जाता है। और ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिये आप कोई भी नई, पुरानी हॉलीवुड बॉलीवुड टॉलीवुड इत्यादि फिल्मों को देख सकते हैं, इसके अलावा ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आपको विभिन्न तरह की वेब सीरीज, टेलीविज़न शो, टीवी सीरियल इत्यादि भी देखने को मिल जाता है।

OTT Platform के लिए मासिक या सलाना सब्सक्रिप्शन लेना है जरूरी

अगर आप किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वेब सीरीज, टेलीविज़न शो और विभिन्न भाषाओं के फिल्मों को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन ओटीटी platform द्वारा उपलब्ध किए गए, मासिक सब्सक्रिप्शन या सालाना subscription plan को लेना पड़ता है।

और जीसके बाद आप इन ओटीटी प्लेटफार्म के माध्यम से वेब सीरीज, मूवी इत्यादि को लाइव स्ट्रीमिंग करके अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टीवी मे आसानी से देख पाएंगे। और अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म का अलग-अलग मासिक या सालाना सब्सक्रिप्शन चार्ज हो सकता है।

Best OTT Platform कौन सा है?

अगर आपके मन में भी कुछ बेहतरीन और अच्छे ओटीटी प्लेटफॉर्म के नाम के बारे में जानकारी जानने की इच्छा हो रही है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के इंटरनेट के दौर में बहुत से ott प्लेटफार्म ऑनलाइन उपलब्ध है जिनमे से अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स, और Sony Liv इत्यादि काफी लोक प्रिये है।

S.NBest OTT platform 2022 List
1.Amazon Prime
2.Netflix
3.Sony Liv
4.Alt Balaji
5.Zee 5

Top 5 Best ott platforms For Watch Movies, Web Series & Television Show

भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाले कुछ प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म के नाम के बारे में सभी जानकारी नीचे दिया गया है।

1.Amazon Prime

Best ott platform के लिस्ट मे सबसे पहला नाम शॉपिंग वेबसाइट amazon द्वारा उपलब्ध लॉन्च किया गया ott प्लेटफार्म amazon prime का आता है जिसका उपयोग करके आसानी से आप कोई भी नया वेब सीरीज (New Web Series), नया बॉलीवुड मूवीज, हॉलीवुड मूवीज और साउथ मूवीज इत्यादि को लाइव स्ट्रीमिंग करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर, टीवी इत्यादि मे देख सकते हैं।

वहीं अगर इसके amazon Prime Subscription plan के बारे मे बात करें तो इसकी मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान का शुरुआत 129/mo से होता है, और सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान 999/year होता है।

2.Netflix

वहीं इस बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म के लिस्ट में दूसरा नाम ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix का आता है, जिसका की उपयोग करके भी आसानी से कोई भी नया टेलीविजन शो, वेब सीरीज हॉलीवुड मूवी इत्यादि को देख सकते हैं, और यह ott platform भारत हीं नही बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाना वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म है। और Netflix ott platform पर भी आपको सभी प्रकार के नए पुराने इंग्लिश हिंदी वेब सीरीज टेलीविजन शो और मूवीज इत्यादि देखने को मिल जाएगा।

नोट: अगर आप खासतौर पर हॉलीवुड फिल्मों के दीवाने हैं तो यह ओटीटी प्लेटफॉर्म (Netflix ott platform) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

वहीं अगर Netflix subscription plan के बारे मे बात करें तो इसका मासिक सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 499/mo से होता है, और सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान की लागत 5988/year है। और यह दुनिया के सबसे महंगे ott platfprm में से एक हैं।

3.Sony Liv

वही इस बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म के लिस्ट में तीसरा नाम सोनी टीवी का आता है जिसका उपयोग करके भी आप आसानी से कोई भी नई पुरानी हिंदी, अंग्रेजी वेब सीरीज, मूवीज, इत्यादि को देख पायेंगे, और इसके अलावा आप इस ott platform पर विभिन्न तरह के क्रिकेट लीग मैचों जैसे की आईपीएल इत्यादि का लाइव प्रसारण भी देख सकते हैं।

वहीं अगर Sony LIV subscription plan के बारे में बात करें तो इसका सब्सक्रिप्शन प्लान अन्य ott की तुलना में सस्ता है इसका मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान 299/ mo से शुरू होता है जबकि sonliv का सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान 999/Year का होता है।

नोट: अगर आप भी एक ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे हैं जिसका उपयोग करके आप मूवी, वेब सीरीज इत्यादि के अलावा विभिन्न प्रकार के क्रिकेट लीग मैचों का लाइव प्रसारण भी देख पाएं तो इसके लिए sonyliv ott platform एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

4.Alt Balaji

वही इस बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म के लिस्ट में चौथे नंबर पर बालाजी कंपनी द्वारा उपलब्ध किए गए ott platform अल्ट बालाजी (Alt Balaji) का आता है जिसका की प्रयोग करके भी आप आसानी से कोई भी नई पुरानी Web Series, Television Show, एवं Hollywood, Bollywood, Tollywood movie को ऑनलाइन मोबाइल मे लाइव स्ट्रीमिंग करके देख सकते हैं।

वहीं अगर Alt Balaji के सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में बात करें तो इसका इसका मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान 43/ mo से शुरू होता है जबकि सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान 300/Year होता है।

5.Zee 5

वही इस best ott platform के लिस्ट लिस्ट में पांचवें और सबसे अंतिम नंबर पर Zee कंपनी द्वारा लॉन्च किये गए ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 (Zee 5) का आता है जिसका उपयोग करके भी आप बहुत आसानी से एक जगह पर विभिन्न भाषाओं के वेब सीरीज, मूवी इत्यादि को देख सकते हैं।

और इस Zee 5 ott platform के subscription plan बाकी के ott प्लेटफार्म के प्लान की तुलना में काफी सस्ता है, इसका मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान 299/ 3mo से शुरू होता है जबकि सलाना सब्सक्रिप्शन प्लान 499/Year होता है।


OTT FAQ?

तो चलिए अब इस ott platform से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानते हैं जिसके बारे में लोगों को अक्सर जानने की इच्छा होती है और वह इसके बारे में वे अक्सर गूगल पर सर्च करते हैं।

Q. ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्या मतलब है?

Ans: ओटीटी का फुल फॉर्म ओवर-द-टॉप (Over the Top) होता है, और ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग नए और पुराने वेब सीरीज, टेलीविजन शो और विभिन्न भाषाओं में रिलीज किए जाने वाले मूवीज को देखने के लिए किया जाता है।

Q. ओटीटी प्लेटफॉर्म कितने हैं?

Ans: पूरी दुनिया में आप को विभिन्न तरह की वेब सीरीज और मूवी देखने के लिए कई प्रकार के ओटीटी प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाएंगे। लेकिन इनमें सबसे ज्यादा amazon प्राइम और netflix प्रसिद्ध है।

Q. जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती हैं उनकी कमाई कैसे होती है?

Ans: जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित किए जाते हैं उसकी कमाई ओटीटी राइट्स से लगभग 80 फीसदी, सैटेलाइट राइट्स से 20 फीसदी होता है इसके अलावा किसी भी मूवी या वेब सीरीज को रिलीज करने के लिए इन ओटीटी प्लेटफार्म के मालिकों को फिल्मों के अधिकार खरीदने होते हैं जिससे की फिल्म निर्माताओं के कमाई होती है।

इसे भी पढ़े :

सीवीवी का Full Form क्या है, और cvv पता कैसे करें

डीआईजी का Full Form क्या होता है, और DIG कैसे बनते हैं।

निष्कर्ष-

आज के हिंदी वर्ल्ड की इस लेख में हम लोगों ने ओटीटी के फुल फॉर्म (OTT Full Form), और भारत मे उपयोग किये जाने वाले कुछ Best ott platforms के बारे में जाना है तो ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ott से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकि ऐसे हीं अन्य शब्दों के full form के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड के फुल फॉर्म सेक्शन को चेक करना ना भूलें। धन्यवाद

Leave a Comment