NDRF Full Form in hindi | NDRF क्या है, और इस की तैयारी कैसे करें ?

NDRF Kya Hai | एनडीआरएफ क्या है | NDRF Full Form | एनडीआरएफ फुल फॉर्म | Full Form Of NDRF in Hindi | NDRF Full Form in Hindi | NDRF Meaning in hindi | NDRF Ke Full Form Kya Hota Hai | NDRF Kya hota Hai

NDRF Full Form: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी आपदा प्रभावित इलाके में मदद पहुंचाने के लिए भारत सरकार द्वारा NDRF Team का गठन किया गया है जिसका मुख्य कार्य आपदा प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों तक मदद पहुंचाना होता है।

लेकिन क्या आपको एनडीआरएफ मे लोगो की भर्ती कैसे होता है और एनडीआरएफ के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे मे कोई भी जानकारी है, अगर नहीं तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं, और NDRF ke Full form, NDRF Kya Hota Hai, और NDRF Meaning in Hindi इत्यादि के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले एनडीआरएफ (NDRF) के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

एनडीआरएफ का फुल फॉर्म क्या होता है – NDRF Full Form in Hindi

एनडीआरएफ की full form अंग्रेजी भाषा “National Disaster Response Force” होता है एवं हिंदी भाषा मे एनडीआरएफ के फुल फॉर्म “राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल” होता है, और यह एक प्रकार के आपदा सुरक्षा फोर्स है जो खासतौर पर आपदा प्रभावित क्षेत्रों से लोगो को बचाने के लिए एवं उन तक सरकारी मदद पहुंचाने के लिए जाना जाता है।

NDRF Stands For: National Disaster Response Force

N – National
D – Disaster
R – Response
F – Force

एनडीआरएफ (NDRF) क्या है (NDRF Kya Hai)

एनडीआरएफ एक प्रकार के राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल है जिसका संचालन भारत सरकार द्वारा किया जाता है, और यह फोर्स खासतौर पर प्रकृति आपदा जैसे की बाढ़, भूकंप इत्यादि के कारण फसे लोगो की मदद करने के लिए जाना जाता है।

अगर हम साधारण भाषा मे एनडीआरएफ का अर्थ समझना चाहते हैं तो यह भारत सरकार द्वारा संचालित की जानी वाली सरकारी संस्था है जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मे रहने वाले लोगो की या अन्य कई आपदा मे फसे लोगो की मदद करने के लिए जाना जाता है।

एनडीआरएफ से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Nameएनडीआरएफ
NDRF Full FormNational Disaster Response Force
NDRF Full Form in hindiराष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल
एनडीआरएफ के अध्यक्ष मृणालिनी श्रीवास्तव (Mrinalini Srivastava)
एनडीआरएफ की स्थापना 2006 (भारत सरकार)

एनडीआरएफ की प्रमुख विशेषतायें

एनडीआरएफ की सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है की यह किसी भी प्रकार के प्रकृतिक आपदाओं में लोगों की मदद करने के लिए जाना जाता है।

और वर्तमान समय में एनडीआरएफ के कर्मचारी लगभग में भारत देश के सभी राज्यों में उपलब्ध है।

एवं इस समय एनडीआरएफ की कुल 12 बटालियन हैं, और प्रत्येक बटालियन में लगभग मे 1149 कर्मी कार्य करते हैं।

एनडीआरएफ में काम करने वाले कर्मचारीयों को परमाणु, जैविक और रासायनिक आपदाओं जैसे स्थिति का जवाब देने की भी क्षमता होता है।

एनडीआरएफ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

हिंद महासागर सुनामी (2004), ओड़िसा सुपर साइक्लोन (1999) और गुजरात महाभूकंप (2001) जैसी भयानक आपदा देखने के बाद इस संस्था का गठन साल 2005-2006 मे किया गया था।

आमतौर पर, एक IPS अधिकारी को हीं NDRF का प्रमुख बनाया जाता है।

एनडीआरएफ ने अपने अभी तक के इतिहास मे कुल 73 बड़े ऑपरेशन किए हैं और लगभग 1.3 लाख से भी ज्यादा लोगों की जान बचाई है।

एनडीआरएफ के सभी कर्मचारी एनडीएमए के तहत कार्य करते है। और NDMA के अध्यक्ष भारतीय प्रधानमंत्री होते हैं।

एनडीआरएफ के लिए किसी भी प्रकार की डायरेक्ट भर्ती सरकार द्वारा नहीं किया जाता है, इसमें अलग-अलग सेनाओं से लोगों का चयन किया जाता है।

एनडीआरएफ ज्वाइन कैसे करें?

अगर आप भी एनडीआरएफ टीम में भर्ती होना चाहते हैं और इसके भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दिया गया है।

[2023] How to Join NDRF

एनडीआरएफ टीम के सदस्य बनने के लिए सबसे पहले आपको कोई भी पैरामिलेट्री फोर्स में भर्ती होना होता है जो की ssc gd के माध्यम से हो सकते हैं।

उसके बाद वहां से आपकी क्षमता एवं योग्यता के आधार पर एनडीआरएफ के टीम मे पोस्टिंग की जाती है।

नोट: एनडीआरएफ में किसी भी प्रकार के डायरेक्ट भर्ती नहीं की जाती है इसमें कर्मचारीयों का चयन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) से पुनः नूयक्ति के जरिये किया जाता है।

NDRF और SDRF क्या है?

NDRF और SDRF दोनों हीं आपदा सुरक्षा बल है जहाँ एक राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (National Disaster Response Force) और दूसरा राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (state Disaster Response Force) है, जहाँ दोनों हीं संस्था लोगो के आपदाओ में मदद करने के लिए जाना जाता है।

FAQ?

तो चलिए अब एनडीआरएफ से जुड़े कुछ प्रमुख सवालों के उत्तर के बारे मे जानते हैं जिसके बारे मे लोगो को अक्सर जानने की इक्षा होता है।

Q. एनडीआरएफ का मतलब क्या होता है?

Ans: एनडीआरएफ के मतलब अंग्रेजी भाषा “National Disaster Response Force” है जबकि हिंदी भाषा मे एनडीआरएफ के मतलब “राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल” होता है,

Q. एनडीआरएफ की भर्ती कैसे होती है?

Ans: एनडीआरएफ की भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्वारा किया जाता है।

Q. NDRF के अध्यक्ष कौन है?

Ans: वर्तमान समय मे एनडीआरएफ के अध्यक्ष मृणालिनी श्रीवास्तव है जो साल 2024 तक इस संस्था के अध्यक्ष रहेंगे।

Q. एनडीआरएफ की सैलरी कितनी होती है?

Ans: एनडीआरएफ की टीम में काम करने वाले कर्मचारियों की शुरुआती सैलरी 25000 से शुरू होता है जो लाख रुपए तक जाता है।

इसे भी पढ़े:

ईवीएस (EVS) क्या है, और ईवीएस के फुल फॉर्म होता है?

सीसीटीवी (CCTV) क्या है, और इसका अविष्कार कब हुआ था?

निष्कर्ष –

आज के इस लेख मे हम लोगो ने भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली आपदा सुरक्षा फाॅर्स एनडीआरएफ के full form, और NDRF kya hota hai इसके बारे मे जाना है। तो ऐसे मे हम उम्मीद कर सकते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एनडीआरएफ से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकि ऐसे हीं अन्य सरकारी संस्थावों के फुल फॉर्म और उसके बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदीवर्ल्ड ब्लॉग के फुल फॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment