Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 | मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, लाभ, योग्यता, ऋण राशि और दस्तावेज

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना | Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana | एमपी उद्यम क्रांति योजना | Mp Udyam Kranti Yojana 2022 | मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना | Udyam Kranti Yojana 2022 PDF form | Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana registration | मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन प्रक्रिया

Mukhymantri Udyam Kranti Yojana 2022: मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के युवाओं का ख्याल करते हुए समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं लाते रहती है जिससे युवाओं का भला हो सके और इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत किए हैं जिसके माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को कोई भी नया रोजगार शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है और साथ में ऋण राशि पर सब्सिडी राशि भी दिया जाता है।

तो ऐसे में अगर आप भी युवा हैं और कोई नया रोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से आप रोजगार शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप मध्य प्रदेश सरकार के इस योजना का लाभ उठा करके कम ब्याज पर ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं और अपने रोजगार को शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana) के माध्यम से बिजनेस ऋण प्राप्त करने की विधि, योग्यता और दस्तावेज के बारे मे।

Mukhymantri Udyam Kranti Yojana क्या है, और लाभ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana) मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गए एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के युवाओं को नया रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज पर 50 हज़ार रूपये से ले करके करोड़ो तक ऋण उपलब्ध कराती है और साथ में उस पर सब्सिडी राशि भी देती है।

और इस योजना के माध्यम से कोई भी युवा जो केवल 8वीं कक्षा पास है, और जिसका उम्र 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम हो रहा है वह किसी भी प्रकार के नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार के उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकता है। और अपना नया रोजगार शुरू कर सकता है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत मिलने वाला लाभ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (CM Udyam Kranti Yojana) के तहत मध्यप्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को जो अपना नया खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ इस योजना के तहत दिया जाता है।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 benifits

  • उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।
  • और साथ में नया रोजगार शुरू करने लिए इस योजना के माध्यम से लिए गए ऋण राशि पर सब्सिडी राशि भी दिया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से बिजनेस ऋण मध्य प्रदेश के युवा जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष कम हो रहा है वह उठा सकता है।
  • और मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना का लाभ कोई भी आठवीं कक्षा पास युवा और युक्ति इस योजना के माध्यम से नया रोजगार शुरू करने के लिए बिजनेस से प्राप्त कर सकते हैं।
  • उद्यम क्रांति योजना के तहत ₹50000 से लेकर करोड़ों रुपए तक की ऋण राशि दिया जाता है, और साथ में उस पर सब्सिडी राशि भी दिया जाता है।

मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना (MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना 2022
सरकारमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के युवक और युवती
मुख्य उद्देश्यमध्य प्रदेश के 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगार युवाओं को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज पर बिजनेस ऋण देना
आरम्भ तिथि 13 मार्च 2022
मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना दस्तावेजआवेदक का आधार कार्ड
मध्यप्रदेश का निवास प्रमाण पत्र
पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी)
व्यवसाय शुरु करने का प्रमाण पत्र
शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण (कम से कम आठवीं कक्षा पास सर्टिफिकेट)
आयु प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक (Bank Details)
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
ऑफिसियल पोर्टलअभी तक नहीं

मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश मध्य प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को जिनके पास कोई भी सरकारी नौकरी नहीं है और वह खुद का अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें कम ब्याज पर बिजनेस ऋण मुहैया कराने के उद्देश्य से इस योजना को शुरु किया गया है।

क्योंकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब किसी के पास लागत नहीं होता है तो वह चाहत रख करके भी अपना खुद का व्यापार नहीं शुरू कर पाता है क्योंकि वह अगर किसी दूसरे व्यक्ति से लाखों रूपये ऋण लेता है तो उसे बहुत ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है और इसी डर से बहुत लोग अपना खुद का व्यापार नहीं शुरू कर पाते हैं और इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने युवाओं को नया रोजगार शुरू करने के लिए ऋण देने के लिए इस योजना की शुरूआत किये है।

Udyam kranti yojana 2022 मे हुए कुछ बदलाव

एमपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को 13 मार्च 2021को शुरू किया गया था, तब से लेकर अब तक इस योजना में कल संशोधन किए गए हैं जिसमें साल 2022 में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बड़ा फैसला करते हुए उद्यम क्रांति योजना (udyam kranti yojana) में बदलाव किये है, और अब इस योजना के माध्यम से 45 साल की उम्र तक के नारगिक लाभ ले सकेंगे, और साथ मे एक और बड़ा बदलाव करते हुए इस योजना में शैक्षणिक योग्यता को 8वीं पास अनिवार्य किया गया है।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के प्रमुख विशेषतायें

  • एमपी उद्यम क्रांति योजना के सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के माध्यम से 45 वर्ष तक के उम्र के लोगों को व्यवसाय ऋण दिया जाता है।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए ज्यादा शैक्षणिक योग्यता को भी सरकार द्वारा अनिवार्य नहीं किया गया है इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल आपका आठवीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  • इन सबके अलावा जब कोई युवा अपना नया व्यापार शुरू करने के लिए उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार से ऋण लेता है तो उसे उस राशि पर सब्सिडी राशि भी सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से कोई भी बेरोजगार युवा यूपी जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं वह इस योजना के तहत व्यवसाय ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के योग्यता/पात्रता मापदंड

अगर कोई भी मध्य प्रदेश के निवासी व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले सरकार द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों को जान लेना आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के योग्यता के बारे मे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Eligibility Criteria

  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लाभ उठाने के लिए आपका मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है उसके बाद ही आप इस योजना के माध्यम से कोई भी व्यवसाय ऋण प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए आपका कम से कम शैक्षणिक योग्यता आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक 45 वर्ष से कम होना आवश्यक है।
  • इस उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम किसी भी बैंक का अपना खाता होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के लाभ उठाकर के व्यवसाय ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 documents

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मध्यप्रदेश का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी)
  • व्यवसाय शुरु करने का प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण (कम से कम आठवीं कक्षा पास सर्टिफिकेट)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक (Bank Details)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 registration

इस योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले आपको Udyam Kranti Yojana से सम्बन्धित ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद होम पेज पर हीं आपको तीन विकल्प ” योजनाएं देखे, प्रोफाइल बनाए और आवेदन करें” के विकल्प पड़ेगा, उसमें से आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना है।

उसके बाद फिर से आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जिसमें आपको लॉगिन के विकल्प दिखाई देंगे, और साथ मे Create New Profile का विकल्प भी दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

और अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, जन्म तिथि इत्यादि डाल करके नया प्रोफाइल बना लेना है।

और उसके बाद पुनः आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर आना है और फिर से आवेदन करे के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉग इन कर लेना है।

और फिर जैसे हीं लॉगिन करते हैं उसके बाद आपको डैशबोर्ड मे मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का विकल्प दिखाई देगा, उसपे क्लिक करें।

उसके बाद आपके सामने Udyam Kranti Yojana form खुल करके आ जाएगा, उसमें मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए भर देना है। और फिर नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपका इस योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है, इसके कुछ दिनों के बाद आपको इस योजना से जुड़े अधिकारियों द्वारा कॉल आता है, और फिर आगे की प्रक्रिया के बारे में वहां से आपको और अधिक जानकारी उपलब्ध कराया जाता है।

इस तरह के ऊपर दिए गए क्या कुछ साधारण डिस्टर्ब को फॉलो करके आसानी से Udyam Kranti Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


Udyam Kranti Yojana 2022 FAQ?

तो चलिए अब एमपी उद्यम क्रांति योजना (Mp Udyam Kranti Yojana 2022) से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं।

Q. एमपी उद्यम क्रांति योजना की शुरुवात कब हुई हैं?

Ans: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत 13 मार्च 2021 को बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज पर ऋण देने के उद्देश्य से किया गया है।

Q. मुख्यमंत्री युवा उद्यमी क्रांति योजना फॉर्म PDF कैसे प्राप्त करें?

Ans: आप अपने नजदीकी पंचायत कार्यालय आप ब्लॉक कार्यालय में जा करके मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं।

Q. युवा उद्यम क्रांति योजना के ब्याज ऋण कितना होता है?

Ans: एमपी उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से अलग-अलग बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाता है और उनके ब्याज दर भी बैंक पर हीं निर्भर कर्ता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदीवर्ल्ड ब्लॉग के इस लेख मे हम लोगों ने एमपी उद्यम क्रांति योजना (Mp Udyam Kranti Yojana 2022) के बारे मे जाना है, और हमने आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे की आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, दस्तावेज और ऋण राशि इत्यादि के बारे में बताया है।

तो ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा बाकी ऐसे ही मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाए जा रहे अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश सरकारी योजना (MadhyaPradesh Sarkari Yojana 2022) सेक्शन को जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लाभ कैसे प्राप्त करें।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ कैसे प्राप्त करें।

Leave a Comment