MP Janani Suraksha Yojana 2022 – पंजीकरण, सहयोग राशि, लाभ, form और दस्तावेज

MP Janani Suraksha Yojana 2022 | जननी सुरक्षा योजना 2022 | Madhya Pradesh Janani Suraksha Yojana 2022 | एमपी जननी सुरक्षा योजना | Janani Suraksha Schemes 2022

MP Janani Suraksha Yojana 2022: मध्य प्रदेश राज्य वासियों के लिए वहां की सरकार कई प्रकार की योजनाएं समय-समय पर लाते रहती है और इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत किए हैं जिसके तहत मध्य प्रदेश के सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले महिलाओं को गर्भवती होने पर प्रसव कराने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।

और इसी योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में प्रसव कराने वाले गर्भवती महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गर्भवती महिलाओं को प्रसव कराने पर ₹1400 की सहयोग राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।

तो ऐसे में अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं तो आप मध्य प्रदेश जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठा करके अपने घर में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार से आर्थिक सहयोग राशि प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण महत्वकांक्षी योजना MP Janani Suraksha Yojana 2022 के बारे में।

जननी सुरक्षा योजना (Mp Janani Suraksha Yojana) क्या है, और इसका लाभ?

मध्यप्रदेश जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गर्भवती महिलाओं को जो शासकीय एवं प्राइवेट अस्पताल(सरकार से मान्यता प्राप्त) में प्रसव कराने के लिए जाती हैं, उन्हें सरकार द्वारा ₹1000 से लेकर के ₹1400 कि आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है। और इसके तहत ग्रामीण गर्भवती महिला को रू 1400 कि सहयोग राशि तथा शहरी गर्भवती महिला को रू 1000 कि सहयोग राशि दिये जाते हैं।

इसके अलावा उन गर्भवती महिलाओं के साथ आने वाले अभिभावकों को ग्रामीण क्षेत्र में रू 350 कि सहयोग राशि तथा शहरी क्षेत्र में रू 200 कि अतरिक्त सहयोग राशि दिये जाते हैं।

जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाले लाभ

मध्य प्रदेश सरकार की जननी सुरक्षा योजना के तहत राज्य के सभी गर्भवती महिलाओं को नीचे दिए गए निम्लिखित प्रकार के लाभ दिया जाता है।

Janani Suraksha Yojana benifits 2022

  • जननी सुरक्षा योजना (JSY) के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब और निर्धन महिलाओं को सरकार द्वारा किसी भी सरकारी या मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पतालों में प्रसव कराने पर ₹1000 से लेकर ₹1400 की आर्थिक सहायता दिया जाता है।
  • इसके अलावा जो अभिभावक उस गर्भवती महिला को अस्पताल में लेकर आएगा उसे भी ₹200 से लेकर ₹350 की सहयोग राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • इन सबके अलावा जिस परिवहन व्यवस्था से गर्भवती महिला अस्पताल आती है उसके खर्च राशि के तौर पर ₹250 की अतिरिक्त सहयोग राशि उस महिला के अभिभावक को दिया जाता है।
  • और इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के कोई भी गरीबी रेखा से नीचे आने वाली गर्भवती महिला उठा सकते हैं।

जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana 2022) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी.

योजना का नामजननी सुरक्षा योजना 2022
सरकारमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के गर्भवती महिला
मुख्य उद्देश्यमध्य प्रदेश के गर्भवती महिला को आर्थिक मदद पहुंचाना
जननी सुरक्षा योजना दस्तावेजआधार कार्ड (आवेदिका महिला का)
परिवार के बीपीएल या राशन कार्ड
अंतोदय कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जननी सुरक्षा कार्ड
डिलीवरी सर्टिफिकेट
बैंक खाता विवरण
पासपोर्ट साइज दो फोटो
मोबाइल नंबर
ऑफिसियल पोर्टलcmhelpline.mp.gov.in

जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana) का मुख्य उदेश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के सभी गरीब और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को गर्भवती होने पर आर्थिक सहयोग राशि देना है जिससे उन्हें किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने में ज्यादा दिखतो का सामना करना नहीं पढ़े।

क्योंकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रत्येक राज्य में बहुत सी ऐसी गरीब महिलाएं होती है जिनके घर में कोई भी कमाने वाला व्यक्ति नहीं होता है और ऐसे में उनके गर्भवती होने पर उन्हें पैसों की अति आवश्यकता होता है और इसी चीज को ध्यान में देखते हुए सरकार ने जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत किए हैं।

जननी सुरक्षा योजना कि प्रमुख विशेषताएं

  • मध्यप्रदेश जननी सुरक्षा योजना (Madhya Pradesh Janani Suraksha Yojana) कि सबसे बड़ी विशेषता यह है की इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के महिला उठा सकती है।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली सहयोग राशि को जिस अस्पताल में महिला भर्ती होती है उसी अस्पताल में उपलब्ध किया जाता है। और सहयोग राशि को लेने के लिए महिला को या उसके अभिभावकों कहीं भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होता है।
  • और इस योजना का लाभ केवल सरकारी अस्पताल ही नहीं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सभी प्राइवेट अस्पतालों में भी दिया जाता है।
  • और इस जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला के अलावा उस महिला को लाने वाले अभिभावक और परिवहन खर्च के लिए भी सरकार द्वारा सहयोग राशि दिया जाता है।

जननी सुरक्षा योजना (JSY) के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहयोग राशि का विवरण

मध्यप्रदेश जननी सुरक्षा योजना (MP Janani Suraksha Yojana) के अंतर्गत किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले गर्भवती महिलाओं को प्रसव कराने पर शहरी क्षेत्रों में ₹1000 और ग्रामीण क्षेत्रों में ₹1400 के आर्थिक सहयोग राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।

और इसके अलावा जिस व्यक्ति के साथ वह गर्भवती महिला अस्पताल में आती हैं उसे भी शहरी क्षेत्रों मे ₹200 और ग्रामीण क्षेत्रों में ₹350 की सहयोग राशि द्वारा दिया जाता है। और साथ में परिवहन खर्च के रूप में ₹250 की अतिरिक्त सहयोग राशि दिया जाता है।

एमपी जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता मानदंड

एमपी जननी सुरक्षा योजना (MP Janani Suraksha Yojana) के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता मापदंडों को तय किए हैं जिसका जानकारी नीचे दिया गया है।

Janani Suraksha Yojana MP Eligibility Criteria 2022

  • जननी सुरक्षा योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी गरीब गर्भवती महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पतालों में उन महिलाओं को बीपीएल कार्ड या नीला\पीला राशन कार्ड या अंतोदय कार्ड दिखाने की जरूरत होता है।
  • सरकारी अस्पताल के जनरल वार्ड (Janral/OPD Ward) में भर्ती होने वाले गर्भवती महिलायें।
  • और इस योजना के लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, और 50 वर्ष से अधिक नही होना चाहिए।
  • और इस योजना का लाभ केवल उन्हें गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जिनके परिवार की सालाना आमदनी 60,000 से अधिक नहीं है।
  • अगर महिला के पति कोई बड़ी प्राइवेट नौकरी करता है तो उसे परिस्थिति में भी उस महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

जननी सुरक्षा योजना (JSY) के लिए आवश्यक दस्तावेज

एमपी जननी सुरक्षा योजना (MP Janani Suraksha Yojana) के लिए निचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज का होना जरुरी है, उसके बाद हीं आपको मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत कोई भी आर्थिक सहयोग राशि दिया जाएगा।

MP Janani Suraksha Yojana documents 2022

  • आवेदिका महिला का आधार कार्ड
  • महिला के परिवार के बीपीएल या राशन कार्ड
  • अंतोदय कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक फोटो कॉपी (आवेदक महिला या उसके परिवार के)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

जननी सुरक्षा योजना (JSY) के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी एमपी जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की आवश्यकता है।

MP Janani Suraksha Yojana registration process in hindi 2022

जब आप किसी भी सरकारी अस्पताल या किसी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के प्रसव कराने के लिए जाते हैं तो वहां आपको इस योजना से संबंधित एक फॉर्म दिया जाता है।

उसके बाद उस आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी जानकारी जैसे कि गर्भवती महिला का नाम, निवास और परिवार के सदस्यों का विवरण इत्यादि भरना होता है।

उसके बाद उस Janani Suraksha Yojana form को उसी सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल के काउंटर पर जमा कर देना होता है।

फॉर्म जमा करने के बाद वहां उपलब्ध चिकित्सक अधिकारियों द्वारा आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापन पूरी करने के बाद आपको इस योजना के तहत दी जाने वाली सहयोग राशि दे दिया जाता है।


MP Janani Suraksha Yojana FAQ?

तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश जननी सुरक्षा योजना (MP Janani Suraksha Yojana) से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर के बारे में।

Q.मध्य प्रदेश जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans: मध्य प्रदेश सरकार की जननी सुरक्षा योजना के लिए अभी तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है इस योजना के लिए आप ऑफलाइन तरीके से आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Q.जननी सुरक्षा योजना किस राज्य की योजना है?

Ans: जननी सुरक्षा योजना मध्य प्रदेश राज्य के द्वारा शुरू किया गया है और इसके तहत सभी गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।

Q.जननी सुरक्षा योजना में कितना पैसा मिलता है?

Ans: मध्य प्रदेश सरकार के जननी सुरक्षा योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गर्भवती महिलाओं को ₹1400 रुपए और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गर्भवती महिलाओं को ₹1000 सहायता राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।

Q.मध्यप्रदेश में जननी सुरक्षा योजना कब प्रारंभ हुई?

Ans: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत 12 अप्रैल 2005 को किया गया है, और तब से लेकर आज तक मध्य प्रदेश के सभी गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलता है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने मध्य प्रदेश सरकार के बहुत ही महत्वपूर्ण योजना Janani Suraksha Yojana (JSY) के बारे में जानना है, और हमने इस लेख मे इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि पंजीकरण प्रक्रिया, लाभ, दस्तावेज और योग्यता के बारे में जानकारी साझा किए हैं।

तो ऐसे मे hindiworld के टीम को उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा, बाकि ऐसे हीं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए “Madhya Pradesh Sarkari Yojana” सेक्शन को चेक आउट कर सकते हैं। धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

MP Startup Policy Yojana 2022 – लाभ, आवेदन प्रक्रिया, फंडिंग और पालिसी

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022

Leave a Comment