Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022 – Registration, लाभ, दस्तावेज और योग्यता

MP Kanya Vivah Yojana 2022 | मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 | Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022 | एमपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 | Madhya Pradesh Kanya Vivah Schemes 2022

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022: मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए कई प्रकार के महत्वपूर्ण योजनाएं समय-समय पर चलाते रहती हैं और इसी कड़ी में उन्होंने अपने राज्य के गरीब परिवार के बालिकाओं का ध्यान करते हुए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना / निकाह योजना की शुरुआत कीये है जिसके तहत सभी गरीब परिवार के बालिकाओं के शादी के लिए सरकार द्वारा ₹51000 तक आर्थिक मदद किया जाता है।

तो ऐसे मे अगर आप भी गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं और आपको अपनी बेटियों के शादी करने मे आर्थिक दिखतो का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे परिस्थिति मे आप मध्य प्रदेश सरकार के Mukhymantri Kanya Vivah Yojana का लाभ उठा करके सरकार से कुछ आर्थिक मदद पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं मध्यप्रदेश सरकार के कन्या विवाह योजना के बारे में।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है, और इसके तहत मिलने वाला लाभ।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022) एक ऐसे महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत मध्य प्रदेश के सभी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार के बालिकाओं के शादी के लिए सरकार द्वारा ₹51000 की आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान किया जाता है।

और यह धनराशि सभी बालिकाओं के माता-पिता के खाते में डायरेक्ट DBT के माध्यम से भेजा जाता है। जो की इस योजना के लाभ लेने के योग्य हैं।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana का मुख्य उदेश्य

दरसल एमपी सरकार के मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उदेश्य राज्य में रहने वाले सभी गरीब परिवार के बच्चियों के शादी मे कुछ आर्थिक मदद पहुँचाना है, जिससे की उन्हें अपने घर की लड़कियों के शादी करने में ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पढ़े।

क्योंकि जैसा की आप सभी जानते हैं की कोई भी गरीब परिवार अपने जीवन मे केवल परिवार के खर्च उठाने तक हीं कमा पाता है, और ऐसे में अगर किसी गरीब परिवार के घर में कोई लड़की जन्म लेती हैं तो उसे खासतौर पर शादी करने में काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता हैं।

कन्या विवाह योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022) के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य वासियों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार का लाभ प्रदान किया जाता है।

Madhya Pradesh Mukhymantri Kanya Vivah Yojana benifits 2022

  • इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार की बालिकाओं के शादी के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।
  • और इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को लेने के लिए बालिकाओं के माता पिता को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होता है, केवल आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने के बाद यह आर्थिक सहयोग राशि अभिभावक के खाते में डायरेक्ट dbt के माध्यम से भेज दिया जाता है।
  • और इस योजना का लाभ केवल हिंदू बालिकाओं के शादी के लिए ही नहीं बल्कि मुस्लिम और अन्य धर्मों के बालिकाओं के शादी के लिए भी दिया जाता है।
  • और इसके तहत पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आवेदक परिवार के पास केवल बालिका के शादी कार्ड, बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड होना केवल जरूरी है।
  • और इसके अंतर्गत पंजीकरण आप अपने नजदीकी किसी भी सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग कार्यलय मे जा करके कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (MP Kanya Vivah Yojana) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022
सरकारमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बालिका
मुख्य उद्देश्यमध्य प्रदेश के गरीब परिवार के बेटियों के शादी के आर्थिक मदद पहुंचाना
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना दस्तावेजआधार कार्ड (Aadhar Card)
पहचान पत्र (Voter ID)
माता पिता के आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
शादी कार्ड
उम्र प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक विवरण (Bank Details)
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
ऑफिसियल पोर्टलhttp://mpvivahportal.nic.in/

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के मुख्य विशेषतायें

इस कन्या विवाह योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस योजना के तहत कोई भी जाति धर्म के लोग अपनी बिटिया की शादी के लिए सरकार से आर्थिक मदद पा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत जब अपनी कोई बेटी का रजिस्ट्रेशन आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए करवाता है तो उसे पैसा लेने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होता है सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के बाद बैंक खाते में पैसा को डायरेक्ट सरकार द्वारा भेज दिया जाता है।

और इसके अंतर्गत किसी भी गरीब परिवार के दो बेटियों की शादी के लिए प्रति बेटी ₹51000 के हिसाब से यह सहयोग राशि दिया जाता।

इस MP Kanya Vivah Scheme  का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के गरीब बेटियों के अलावा विधवा, तलाकशुदा महिलाओ इत्यादि की बेटियों को भी शादी करने के लिए सरकार द्वारा 51 हज़ार रूपये की आर्थिक सहयोग राशि दिया जाता है।

मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत दी जाने वाली सहयोग राशि।

मध्य प्रदेश सरकार के इस योजना के तहत कुल ₹51000 की आर्थिक सहयोग राशि बालिकाओं के शादी के लिए सरकार द्वारा दिया जाता है और इसके अंतर्गत विवाह सामग्री खरीदने के लिए ₹5000, जबकि विवाह कार्यक्रम की तैयारी करने के लिए ₹3000, और शेष ₹43000 की सहयोग राशि खुशहाल जीवन और गृहस्थी के स्थापना के लिए दिया जाता है।

कार्य सहयोग राशि
विवाह सामग्री खरीदने के लिए₹5000
विवाह कार्यक्रम की तैयारी ₹3000
खुशहाल जीवन और गृहस्थी₹43000
कुल ₹51000

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (MP Kanya Vivah Scheme 2022) की पात्रता मापदंड

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता मापदंडों को तय किया गया है, और केवल इन्हीं पात्रता के अंतर्गत आने वाले आवेदक परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

MP Kanya Vivah Yojana Eligibility Criteria 2022

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक परिवार के पास बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड तथा अन्य दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं गरीब परिवारों को दिया जाएगा जिनकी आर्थिक सालाना इनकम ₹60,000 से कम है।
  • और इस मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र में लड़िकियो के विवाह करने वाले परिवारों को हीं दिया जाएगा।
  • और इसके अलावा जिस लड़के से उस लड़की का शादी हो रहा है उस लड़के की आयु कम से कम 21 वर्ष या उससे ज्यादा होना जरूरी है।
  • वहीं अगर किसी महिला का कानूनी रूप से तलाक हो गया है तो वैसी महिलाएं भी अपनी बेटी की शादी के लिए सरकार से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 के लिए अवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी MP Kanya Vivah Scheme का लाभ उठाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना जरुरी है।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana Documents required 2022

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • शादी करने वाली बेटी का उम्र प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • शादी कार्ड के फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आइड

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए कन्या विवाह योजना (MP Kanya Vivah Yojana 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की आवश्यकता है।

MP Kanya Vivah Yojana 2022 Online Registration process in hindi

इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने के लिए सबसे पहले आपको कन्या विवाह योजना के अधिकारीक वेबसाइट “http://mpvivahportal.nic.in/” पर जाना होगा।

उसके बाद होम पेज पर ही आपको इस योजना से संबंधित आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

फिर वहां मांगी गई सभी जरूरी जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार, इत्यादि सभी को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए भर देना है, और साथ में जरूरी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को भी अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

और उसके बाद आपका पंजीकरण प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।  और फिर आपके द्वारा दी गई जानकारी का संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापन पूरी करने के बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

ऑफलाइन तरिके से MP Kanya Vivah Scheme के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत होगा।

सबसे पहले आपको अपने जिले के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग कार्यलय मे जाने की आवश्यकता होता है और उसके बाद वहाँ आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा, उसको ले लेना है।

और उसके बाद उसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए भर देना है, और जरूरी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को भी अटैच करके उसी कार्यालय में पुनः उस फॉर्म को जमा कर देना है।

और उसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों की सत्यापन नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा सत्यापित करने के बाद आपको इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली लाभ उपलब्ध करा दिया जाएगा।

नोट: आप चाहे तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या पंचायत कार्यालय में भी जाकर के इस योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हितग्राहियो की सूची कैसे देखे ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के हितग्राहियो की सूची आप निचे दिए गए प्रक्रिया को फ़ॉलो करके कर आसानी से देख सकते हैं।

MP Kanya Vivah Yojana list 2022 kaise dekhe?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी कन्या विवाह योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा,
  • और उसके बाद होम पेज पर आपको हितग्राहियो कि सूची का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, और फिर स्वीकृत हितग्राहियो की सूची के विकल्प का चयन करना है।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जायेगा। उसमें मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए भर देना है।
  • और उसके बाद नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं आपके सामने हितग्राहियो कि सूची का लिस्ट आ जाता है।

Kanya Vivah Yojana MP Toll free number

अगर आपके मन में भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे कन्या विवाह योजना से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपनी शिकायत को साझा कर सकते हैं।

Helpline Number
CM181
विकलांग सहायता हेतु नंबर 1800 233 4397
Central Government PwD Line1800 233 5956
Kanya Vivah Yojana MP Helpline Number

MP Kanya Vivah Yojana FAQ?

तो चलिए अब जानते हैं कन्या विवाह योजना (Kanya Vivah Yojana MP) से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे।

इसे भी पढ़े :

Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2022

Madhya Pradesh Nishulk Cycle Vitran Yojana

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (MP Kanya Vivah Yojana) के बारे में जाना है, और इस लेख में हमने आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे की “आवेदन प्रक्रिया दस्तावेज योग्यता और लाभ”दी है।

तो ऐसे में हिंदी वर्ल्ड की टीम आशा करता है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा, बाकी ऐसे ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश सरकारी योजना लिस्ट (Madhya Pradesh Sarkari Yojana 2022) को जरूर चेक करें।

Leave a Comment