Ghar-Ghar Aushadhi Yojana (GGAY) – पंजीकरण प्रक्रिया, लाभार्थी, योग्यता, दस्तावेज और फॉर्म

Rajasthan Ghar-Ghar Aushadhi Yojana | घर घर औषधि योजना | Rajasthan Ghar-Ghar Aushadhi Yojna 2022 | राजस्थान घर घर औषधि योजना 2022 | Ghar-Ghar Aushadhi Scheme 2022 | घर घर औषधि योजना राजस्थान | Ghar-Ghar Aushadhi Yojna 2022 registration

Ghar-Ghar Aushadhi Yojana 2022: अगर आप भी राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं और छोटे-मोटे बीमारियों के लिए हमेशा डॉक्टरों के पास जाते हैं तो ऐसे में आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए घर घर औषधि योजना के बारे में जरूर जानकारी लेना चाहिए जिसके माध्यम से राजस्थान वासियों को मुफ्त में सरकार द्वारा औषधीय गुण के पौधों के किट को दिया जाता है जिसमे आपको गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, कालमेघ के साथ साथ 8 औषधीय पौधे मुफ्त मे दिया जाता है जिसे आप अपने घर पर लगा कर के छोटे-मोटे बीमारियों का इलाज घरेलू औषधि के माध्यम से कर सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी अपने घर में औषधि पौधा लगाना चाहते हैं तो आप राजस्थान सरकार के घर-घर औषधि योजना (Ghar-Ghar Aushadhi Yojna 2022) के लाभ उठाकर के मुफ्त में औषधि पौधों के कीट को प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर में इन औषधि पौधों को लगा सकते हैं और छोटे-मोटे बीमारियों से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस महत्वपूर्ण Ghar-Ghar Aushadhi Yojana (GGAY) के माध्यम से औषधि पौधों के किट प्राप्त करने के बारे में।

Ghar-Ghar Aushadhi Yojana 2022 क्या है, और इसके लाभ

घर-घर औषधि योजना (Ghar-Ghar Aushadhi Yojana 2022) राजस्थान सरकार द्वारा शुरु किया गया एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से राजस्थान राज्य के सभी परिवारों को गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, कालमेघ के 8 पौधे की किट फ्री में उपलब्ध कराया जाता है जिसके उपयोग से घर-घर औषधि बनाया जा सके, और सधारण बीमारियों का इलाज घर पर ही औषधियों के माध्यम से किया जा सके।

और इस घर-घर औषधि योजना का लाभ राजस्थान के कोई भी परिवार चाहे वह गरीब हो या अमीर वह उठा सकता है, और अपने घर के आस-पास तुलसी, किलोई, अश्वगंधा इत्यादि के औषधि पेड़ों को लगा सके।

घर-घर औषधि योजना के लाभ

राजस्थान Ghar-Ghar औषधि योजना के तहत सभी राजस्थान वासियों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

Ghar-Ghar Aushadhi Yojana 2022 (GGAY) benifits

  • घर-घर औषधि योजना को शुरू करने से अब लोगों को घरेलू औषधि बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले औषधि पौधों को लेने के लिए किसी और जगह पर जाने की जरूरत नहीं होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, कालमेघ के 8 पौधे की किट फ्री मे सभी को उपलब्ध कराती है।
  • इस राजस्थान औषधि योजना के आने से अब राजस्थान के लोगों को औषधि पौधों को लेने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है सरकार से इस योजना के माध्यम से मुफ्त में इन पौधों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • Ghar ghar aushadhi Yojana के लाभ उठा करके कोई भी परिवार औषधीय पौधों का किट प्राप्त कर सकता है, और घरेलू औषधीय का उपयोग करके छोटी-मोटी बीमारियों से निजात पा सकता है।
  • अगर कोई व्यक्ति औषधि पौधों को लगाना चाहता है तो वह इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पंजीकरण करा करके 8 औषधीय पौधों का किट मुफ्त में सरकार से प्राप्त कर सकता है।

घर-घर औषधि योजना के मुख्य उदेश्य

राजस्थान सरकार द्वारा घर-घर औषधि योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश राजस्थान वासियों को औषधीय पौधों के गुणों की जानकारी ज्यादा से ज्यादा पहुँचाना है, क्योंकि जैसा कि आप सब जानते हैं कि औषधीय पौधे बहुत गुणकारी होते हैं और वह छोटे-मोटे बीमारियों में बहुत ही लाभदायक होते हैं।

और आज के इस दौर में खास तौर पर शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को औषधीय पौधों के गुणों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होता है और वह अंग्रेजी दवाओं पर हमेशा निर्भर रहते हैं जिससे उन्हें आगे चलकर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इन्हीं सब चीजों का ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने खासतौर पर शहरी इलाकों में औषधि पौधे के गुणों के बारे में जानकारी फैलाने के उद्देश्य इस योजना को शुरुआत किए हैं।

घर-घर औषधि योजना (Ghar-Ghar Aushadhi Yojana 2022) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नामराजस्थान घर-घर औषधि योजना 2022
सरकारराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान के सभी लोग
मुख्य उद्देश्यराजस्थान के सभी लोगो को मुफ़्त में 8 औषधि पौधे की किट फ्री में उपलब्ध उपलब्ध करना
आरम्भ तिथिसत्र 2021 – 2022
राजस्थान घर-घर औषधि योजना दस्तावेजआधार कार्ड और जनाधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पौधे लगाने के जगहों के प्रमाण
पढ़ाने के अनुभव का प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
ऑफिसियल पोर्टलGGAY

घर-घर औषधि योजना 2022 की विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर घर औषधि योजना की सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों को औषधि पौधा मुफ्त में दिया जाता है।
  • इस योजना के आने से अब शहर में रहने वाले लोगों को भी औषधीय पौधों के गुणों के बारे में पता चलेगा। और वे लोग भी घरेलू उपचार से छोटे-मोटे बीमारियों को ठीक करने में सक्षम होंगे।
  • घर-घर औषधि योजना के माध्यम से लोगों को केवल एक औषधि पौधा नहीं बल्कि 8 तरह के औषधि पौधे लगाने के लिए मुफ्त में सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से जब कोई व्यक्ति औषधि पौधा लगाने के लिए लेता है तो उसे इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि पौधे की देख भाल कैसे करना है और पौधे को कहां लगाना है इत्यादि जानकारी उपलब्ध कराया जाता है।

घर-घर औषधि योजना 2022 के तहत मिलने वाले पौधे

राजस्थान सरकार के घर-घर औषधि योजना (ghar ghar aushadhi Yojna) के अंतर्गत नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के पौधों को लगाने के लिए लोगों को दिया जाता है।

  • गिलोय
  • तुलसी
  • कालमेघ
  • अश्वमेघ

योजना की अवधि पांच वर्ष

इस योजना के माध्यम से औषधि पौधों के वितरण के अवधि को पांच वर्षों के लिए रखा गया है, और इसके तहत पौधों के वितरण भी प्र्तेक जिले में अलग अलग वर्षो में किया जाएगा जिसका जानकारी निचे दिया गया है।

साल पौधों की संख्या
प्रथम वर्ष 2021-221014832 
द्वितीय वर्ष 2022-231014832
तृतीय वर्ष 2023-242029664
चतुर्थ वर्ष 2024-251014832
पंचम वर्ष2025-261014832 

राजस्थान घर-घर औषधि योजना बजट

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के शुभारंभ साल 2021 में किया गया है और इसके सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए सरकार ने ₹210 की बजट निर्धारित किये है जिसको 5 वर्षों में खर्च वहन किया जाएगा। और इन 5 वर्षों में राजस्थान के प्रत्येक परिवार को इस योजना के माध्यम से 24 औषधीय पौधों की प्राप्ति होगी।

घर-घर औषधि योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी राजस्थान सरकार के द्वारा चलाये जा रहे घर घर औषधि योजना के माध्यम से औषधि पौधों के कीट को प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक होता है।

Ghar ghar aushadhi Yojana 2022 documents

  • आवेदक के आधार कार्ड या जन आधार कार्ड
  • आवेदक के निवास प्रमाण पत्र
  • पौधे लगाने के जगहों के प्रमाण
  • मोबाइल नंबर और ईमेल

घर-घर औषधि योजना 2022 के लिए योग्यता/पात्रता मापदंड

अगर आप भी राजस्थान सरकार के द्वारा चलाये जा रहे घर घर औषधि योजना “Ghar-Ghar Aushadhi Yojana (GGAY)” के माध्यम से औषधि पौधों के किट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों को जानना आवश्यक है।

Ghar ghar aushadhi Yojana Eligibility Criteria

  • घर-घर औषधि योजना के माध्यम से औषधि पौधों के किन प्राप्त करने के लिए आपका राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • और उसके बाद आपके पास राजस्थान सरकार के जन आधार कार्ड का होना आवश्यक है।
  • इन सबके अलावा आपके पास पौधे लगाने के लिए पर्याप्त जगह होना आवश्यक है।

घर-घर औषधि योजना के तहत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

अगर आप भी राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं घर पर औषधि योजना के लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कराने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए किसी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से कोई भी पंजीकरण या आवेदन प्रक्रिया सरकार द्वारा नहीं लिया जाता है।

इस योजना के माध्यम से औषधीय पौधों का वितरण के लिए प्रत्येक जिला मे एक स्तरीय टास्क फोर्स, तहसील स्तरीय मॉनिटरिंग और साथ साथ ग्राम पंचायत स्तरीय मॉनिटरिंग एवं क्रियान्वयन के लिए एक समिति का गठन किया जाता है, और उसी के माध्यम से लोगों को मुफ्त में औषधीय पौधों के कीट का वितरण किया जाता है।


Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana 200 FAQ?

तो चलिए अब राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर घर औषधि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानते हैं जिसके बारे में लोग अक्सर जानने की कोशिश करते हैं।

Q. घर-घर औषधि योजना का शुभारंभ कब हुई है?

Ans: राजस्थान सरकार द्वारा घर-घर औषधि योजना (ghar ghar aushadhi Yojana) की शुभारंम 1 अगस्त 2021 को किया गया है। और इसका मुख्य मकसद राजस्थान के सभी लोगों को औषधीय पौधों के गुणों बारे में जानकारी देना है।

Q. घर-घर औषधि योजना किस राज्य की पहल है?

Ans: घर-घर औषधि योजना की पहल राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है और इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के सभी लोगों को औषधीय पौधों के 8 किट उपलब्ध कराए जाते हैं।

Q. जन औषधि योजना राजस्थान क्या है?

Ans: राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए जन औषधि योजना के माध्यम से राजस्थान के सभी लोगों को औषधि पौधों के गुणों के बारे में बताया जाता है और साथ में औषधीय पौधों के एक कीट को भी उन्हें लगाने के लिए मुफ्त में दिया जाता है।

निष्कर्ष-

आज के हिंदी वर्ल्ड के इस लेख में हम लोगों ने राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं घर-घर जन औषधि योजना (Rajasthan ghar ghar aushadhi Yojana) के बारे में जाना है। और हमने आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से दिए हैं तो ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको राजस्थान सरकार के घर पर औषधि योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान वासियों के लिए चलाए जा रहे अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड के राजस्थान सरकारी योजना (Rajasthan Sarkari Yojana 2022) सेक्शन को जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

फ्री स्कूटी वितरण योजना राजस्थान

राजस्थान तारबंदी योजना 2022

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना

Leave a Comment