EVS Full Form in hindi | EVS क्या है, और ईवीएस के फुल फॉर्म होता है?

Full Form Of EVS | EVS Full Form | ईवीएस फुल फॉर्म | Full Form Of EVS in Hindi | EVS Full Form in Hindi | EVS Ke Full Form Kya Hota Hai | EVS Kya Hai | ईवीएस क्या है

EVS Full Form: शिक्षा के क्षेत्र में अनको ऐसे विषय हैं जिनका नाम अधिकतर संछिप्त मे उपयोग किए जाते हैं और उन्हीं में से एक विषय ईवीएस भी है जिसका संक्षिप्त नाम अक्सर उपयोग किया जाता है लेकिन इसके फुल फॉर्म के बारे में ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता है। तो ऐसे में अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं और आपको भी ईवीएस के फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और इसके बारे में जानना चाहते हैं।

तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं। और EVS ke Full Form से ले करके ईवीएस विषय मे क्या पढ़ाया जाता है इत्यादि सभी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तारपूर्वक EVS ke Full Form, EVS Kya hota hai और EVS Meaning in hindi इत्यादि के बारे मे जानते हैं।

ईवीएस के फुल फॉर्म क्या होता है – EVS Full Form in hindi

तो चलिए सबसे पहले ईवीएस के फुल फॉर्म (EVS ke Full Form) क्या होता है इसके बारे में जानते हैं।

EVS के अंग्रेजी भाषा में फुल फॉर्म “Environmental Studies” होती है जबकि हिन्दी भाषा में evs ka Full Form “पर्यावरण अध्ययन” होता है। और यह एक प्रकार की विषय है जैसा कि मैथ, फिजिक्स, और केमिस्ट्री इत्यादि होता है। और ईवीएस विषय (evs subjects) में आपको पर्यावरण के बारे में अध्ययन करने का मौका मिलता है।

EVS Full Form: Environmental Studies

E – En
V – Vironmental
S – Studies

ईवीएस क्या होता है – EVS Kya Hota Hai

अगर आपको भी ईवीएस क्या है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रकार का विषय है जिसमें आपको पर्यावरण के बारे में अध्ययन करने का मौका मिलता है। और इसका हिंदी में मतलब (EVS Ka Matlab) पर्यावरण अध्ययन होता है।
और इस विषय को खासतौर पर प्रारंभिक स्कूलिंग शिक्षा में बच्चों को पढ़ाया जाता है, और इसके अलावा इसके कुछ विषय को ग्रेजुएशन तक के भी छात्रों कों पढ़ाया जाता है।

ईवीएस (EVS) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Courseईवीएस (EVS)
EVS Full FormEnvironmental Studies
EVS Full Form in hindiपर्यावरण अध्ययन
EVS Course FeesN/A
EVS subject1. जैविक और अजैविक घटक
2. पर्यावरण प्रदूषण के कारण
3. पर्यावरण के मानव जीवन पर प्रभाव

ईवीएस विषय मे क्या पढ़ाया जाता है?

तो चलिए अब आखिरकार एनवायरमेंटल स्टडीज (EVS) में क्या-क्या पढ़ाया जाता है इसके बारे में कुछ जान लेते हैं।

What is taught in EVS subject?

  • EVS subject मे आपको पर्यावरण के घटकों के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी दिया जाता है। और इन घटकों में पर्यावरण के हर तरह के जैविक और अजैविक घटक के बारे मे जानकारी दिया जाता हैं।
  • और इसके अलावा सामाजिक सांस्कृतिक और अन्य कई कारकों से पर्यावरण किस तरह प्रभावित होता है इसके बारे में भी आपकों इस ईवीएस विषय में पढ़ाया जाता है।
  • और साथ में आपको यह भी जानकारी दिया जाता है कि पर्यावरण से मानव जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है और पर्यावरण (environment) के प्रदूषण होने से क्या खतरा हो सकता है।
  • इसके अलावा पर्यावरण को साफ, सुथरा और सुरक्षित रखने के कुछ उपाय के बारे मे भी इस विषय में आपको पढ़ाया जाता है जिसकी जानकारी ले करके आप अपने पर्यावरण को साफ और सुरक्षित रख सकते हैं।

EVS FAQs

तो चलिए अब ईवीएस विषय (EVS subject) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जानते हैं जिसके बारे में सभी छात्रों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. ईवीएस क्या होता है?

Ans: ईवीएस एक प्रकार का विषय है जिसमे आपको ‘पर्यावरण अध्ययन’ के बारे मे पढ़ाया जाता है, और इस विषय कों खासतौर पर स्कूल स्तर पर पढ़ाया जाता है।

Q. EVS की मतलब क्या होता है ?

Ans: EVS का मतलब हिंदी भाषा मे “पर्यावरण अध्ययन” होता है, जबकि EVS ke Full Form “Environmental Studies” है।

इसे भी पढ़े:

सीटेट/सीटीईटी (CTET) क्या है, एवं CTET के फुल फॉर्म क्या होता है।

DCA क्या है, और डीसीए के फुल फॉर्म क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदीवर्ल्ड ब्लॉग के इस लेख मे हम लोगो ने EVS ke Full Form क्या होता है इसके बारे मे जाना है, और साथ में हमने आपको यह भी बताया है कि इस विषय में आपको किस विषय के बारे में जानकारी दी जाती है।

तो ऐसे मे हम उम्मीद कर सकते हैं की इस लेख कों पढ़ने के बाद आपको evs से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। बाकि ऐसे हीं शिक्षा से सम्बन्धित अन्य शब्दों के full form के बारे मे पढ़ने और जानने के लिए hindiworld के फुल फॉर्म सेक्शन कों एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment