DIG Full Form in hindi | डीआईजी का फुल फॉर्म क्या होता है, और DIG कैसे बनते हैं।

DIG full form in hindi | DIG full form in police | DIG का full form | डीआईजी का फुल फॉर्म | डीआईजी कैसे बनते हैं | डीआईजी बनने की प्रक्रिया | DIG Full Form kya hota hai

DIG full form in hindi: अगर आप भी छात्र-छात्राएं हैं और अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो ऐसे में आपके मन में कभी ना कभी डीआईजी के फूल फॉर्म के बारे में जानने की इच्छा जरूर हुआ होगा। तो ऐसे में अगर आपको भी डीआईजी के फुल फॉर्म के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और डीआईजी फुल फॉर्म से लेकर डीआईजी बनने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से Dig full form, डीआईजी कैसे बनते हैं, और डीआईजी बनने की प्रक्रिया के बारे मे।

DIG full form in hindi – डीआईजी का फुल फॉर्म

DIG का फूल फॉर्म हिंदी भाषा मे पुलिस महानिरीक्षक होता है जबकि अंग्रेजी भाषा मे इसका full form “Deputy Inspector General of Police’ होता है, और Dig आप UPSC और राज्य पब्लिक कमिशन के एग्जाम पास करके बन सकते हैं।

DIG Stands For: Deputy Inspector General of Police

D – Deputy

I – Inspector

G – General of Police

डीआईजी कौन होता है, और डीआईजी बनने की प्रक्रिया

पुलिस महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) पुलिसिया विभाग में DGP एवं IG के बाद सबसे बड़ा पोस्ट यानि की रैंक होता है जो कि किसी भी जिले के पुलिस विभाग की देखरेख करता है। और इस पद पर कार्य करने वाले अधिकारीयों के कंधे पर 3 star लगे होते हैं, और यही DIG की पहचान है, और कोई भी DIG रैंक का पुलिस अधिकारी केवल अपने आईजी के अंडर में काम करते हैं।

और डीआईजी रैंक का पुलिस अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यानि की किसी भी जिले के SSP या पुलिस उपायुक्त यानि की DCP की तुलना में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी होता है।

DIG रैंक के पुलिस अधिकारी के निर्देशन में 3 से 4 SSP रैंक के पुलिस अधिकारी काम करते हैं।

और यह पुलिसिया विभाग में डीजीपी, आईजी के बाद तीसरी सबसे बड़ी पुलिस अधिकारी रैंक होता है।

डीआईजी (DIG) बनने की प्रक्रिया –

अगर आपके मन मे भी पुलिस महानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) जैसे बड़े पुलिस अधिकारी बनने की इच्छा इच्छा है और आप डीआईजी बनने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीआईजी बनने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास करना होगा। और उसके बाद जब आप अच्छे रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा क्वालीफाई करते हैं तो उसके बाद आप डीआईजी बन सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी राज्य के Public Service Commission के एग्जाम को पास करके भी डीआईजी जैसे बड़े पुलिस अधिकारी बन सकते हैं, लेकिन यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि जब आप कोई भी राज्य के पब्लिक सर्विस कमीशन की एग्जाम पास करते हैं तो उसके बाद आपको कई वर्षों के कार्यकाल के बाद डीआईजी रैंक के अधिकारी बनाया जाता है।

नोट: डीआईजी रैंक जैसे बड़े पुलिस अधिकारी बनने के लिए सबसे अच्छा उपाय है यूपीएससी परीक्षा को अच्छे रैंको के साथ पास करना, और और इसके लिए आपको बहुत ही कठिन परिश्रम की पढ़ाई पूरी करना होगा।

डीआईजी (DIG) बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

वही अगर डीआईजी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य होता है, और उसके बाद भी आपको यूपीएससी परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है।

डीआईजी (DIG) के मुख्य कार्य

  • जब कोई आईपीएस अधिकारी डीआईजी जैसे बड़े पुलिस अधिकारी के पद पर जाता है तो उसे नीचे दिए गए लिखित प्रकार के कार्य करने होते हैं।
  • DIG का कार्य अपने क्षेत्र में पुलिस बल के पर्यवेक्षण और नियंत्रण में पुलिस इंस्पेक्टर जनरल को सहायता प्रदान करना होता हैं।
  • और एक डीआईजी रैंक का अधिकारी को चार छोटे जिलों या एक बड़ा जिला के पुलिसिया विभाग का संपूर्ण देखरेख करने की जिम्मा होता है।
  • और साथ मे एक डीआईजीको अपने क्षेत्र के पुलिस बल में दक्षता और अनुशासन बनाए रखना भी होता है।

DIG FAQ?

तो चलिए अब डीआईजी (DIG) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानते हैं जिसके बारे में लोगों को जानने की अक्सर इच्छा होती है।

Q. डीआईजी कहां बैठता है?

Ans: डीआईजी रैंक के पुलिस अधिकारियों के लिए प्रत्येक जिले में एक पुलिस महानिरीक्षक आवाज बनाया जाता है वह वही बैठते हैं।

Q. डीआईजी कितने जिलों का मालिक होता है?

Ans: डीआईजी के अंडर में लगभग तीन ssp रैंक के पुलिस अधिकारी कार्य करते हैं ऐसे में एक डीआईजी लगभग में 3 बड़े जिलों का मालिक होता है।

Q. डीआईजी का क्या काम होता है?

Ans: डीआईजी का मुख्य कार्य अपने क्षेत्रों में पुलिस विभाग के संपूर्ण देखभाल करना होता है, और साथ मे पुलीसिया बल में दक्षता और अनुशासन बनाए रखना होता है।

Q. डीआईजी कौन होता है?

Ans: पुलिसिया विभाग में DGP एवं IG के बाद सबसे बड़ा पद यानि की रैंक डीआईजी का होता है जो की केवल IG रैंक के अधिकारियों के अंडर में काम करता है।

इसे भी पढ़े :

ED Full form in Hindi | ED ka Full form Kya hota hain

ED का full form क्या होता है, पूरी जानकारी।

निष्कर्ष-

हिंदीवर्ल्ड के आज के इस लेख मे हम लोगो ने डीआईजी का फुल फॉर्म (Dig full form in hindi) के बारे मे जाना है, और साथ में हमने आपको डीआईजी बनने की पूरी प्रक्रिया, योग्यता और डीआईजी के कार्य के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दिए हैं। तो ऐसे में हिंदी वर्ल्ड की टीम उम्मीद करता है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही अन्य शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदीवर्ल्ड के full form वाले सेक्शन को जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment