CVV Full Form in hindi | सीवीवी का अर्थ क्या है, और पता कैसे करें

CVV Full Form in hindi | CVV ke Full Form Kya Hota Hai | सीवीवी का अर्थ हिंदी मे | CVV Full Form 2022 | सीवीवी नंबर कौन सा होता है? | What is your CVV number?

CVV Full Form in hindi: अगर आप भी बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपके पास भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड कोई न कोई कार्ड जरूर होगा। तो ऐसे मे अगर आप भी डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड इत्यादि उपयोग करते हैं और उसमें उपयोग किए जाने वाले सीवीवी नंबर के बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंतर पढ़ सकते हैं और CVV ke Full Form से लेकर cvv क्या होता है इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से सीवीवी नंबर के बारे में जानते हैं।

CVV Full Form in hindi – सीवीवी के फुल फॉर्म क्या होता है?

CVV ke Full Form हिंदी भाषा मे कार्ड वैरिफिकेशन वैल्यु होता है, वहीं अंग्रेजी भाषा मे CVV Full Form का अर्थ Card Verification Value होता है, और इसे हम सब कार्ड वैरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) के नाम से भी जानते हैं। और यह सीवीवी संख्या (CVV Number) किसी बैंक के डेबिट कार्ड (debit Card) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के पिछली तरफ मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास होता है।

CVV Number Stand For: Card Verification Value

C – Card

V – Verification

V – Value

CVV Number क्या होता है, और इसका उपयोग

CVV Number किसी भी क्रेडिट डेबिट या फिर डेबिट कार्ड के ठीक पीछे एक प्रकार का 3 अंको का एक नंबर होता है, जिसे हम सीवीवी नंबर के नाम से जानते है। और जिसका प्रयोग खासतौर पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से सम्बन्धित कार्यों को पूरी करने मे करते हैं, और साथ मे नेट बैंकिंग, Atm इत्यादि के पासवर्ड को बदलते समय भी करते है। और CVV नंबर के बिना आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के कोई भी कार्य को नहीं कर सकते हैं।

और यदि यह सीवीवी number आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति को पता चल गया तो आपके साथ ठगी भी हो सकती है। और इसलिए बैंकों द्वारा हमेशा s.m.s. और अन्य माध्यमों से आपको चेतावनी दिया जाता है कि आपको एटीएम पिन नंबर और सीवीवी नंबर किसी अपरिचित व्यक्ति के साथ साझा ना करें।

CVV Number का मुख्य उपयोग

  • सीवीवी नंबर का मुख्यता उपयोग किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए किया जाता है।
  • जब आप फ्लिपकार्ट, ऐमेज़ॉन इत्यादि से किसी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और ऑनलाइन डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करते हैं तो वहां पर इस नंबर का उपयोग किया जाता है।
  • इसके अलावा सीवीवी Number का उपयोग इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का उपयोग करने के लिए किया जाता है।
  • अगर आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऐसे में आप बिना सीवीवी नंबर के इसको पूरी नहीं कर सकते हैं।
  • इंटरनेट बैंकिंग और अन्य बैंकिंग के पासवर्ड को चेंज करने के लिए भी cvv नंबर अति आवश्यक होता है।

CVV Number कैसे पता करें?

अगर आपको भी सीवीवी नंबर कैसे पता करें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि सीवीवी नंबर किसी भी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पिछले हिस्से में होता है।

और इस नंबर को पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपना डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड हाथ में लेना है और उसके पिछले हिस्से मे देखना है, और उस कार्ड मे आपको मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास तीन डिजिट या 4 डिजिट का एक नंबर देखने को मिलेगा वही आपका सीवीवी नंबर होता है।

CVV number से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • सीवीवी नंबर आपको क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड के पिछली हिस्से मे मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास होता है।
  • किसी भी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के cvv नंबर बहुत जल्द किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में कहीं भी सेव नहीं होता है।
  • जब आप ऑनलाइन सीवीवी नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो सीवीवी नंबर ऑटोमेटिक सेव ना होकर ट्रांजैक्शन पूरी होने के बाद ऑटोमेटिक हट जाता है।
  • बैंकिंग रेग्युलेशन के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के बाद कोई भी मशीन सीवीवी नंबर को सुरक्षित नहीं कर सकती है।
  • तो ऐसे में जब आप पुनः किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो वहां आपका डेबिट कार्ड संख्या, नाम इत्यादि पहले से सेव मिलता है लेकिन सीवीवी नंबर आपको पुनः डालने की आवश्यकता होता है।

सीवीवी नंबर (CVV Number) का इतिहास

बैंकिंग सिस्टम में सीवीवी नंबर का इतिहास बहुत पुराना है इसका आविष्कार पहली बार साल 1995 में यूके के माइकल स्टोन के द्वारा किया गया था और उस समय सीवीवी कोड 11 अंकों के होते हैं जो बाद में बदल करके तीन से चार अंको का कर दिया गया है। और फिलहाल ज्यादातर बैंकों की cvv नंबर 3 digit के होते हैं।

सीवीवी नंबर (CVV Number) क्यों जरूरी होता है?

सीवीवी नंबर (CVV Number) का खासतौर पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करता है तो उसका कार्ड नंबर नाम इत्यादि कहीं भी ऑटोमेटिक सेव हो जाता है लेकिन सीवीवी नंबर कही भी जल्दी से सेव नहीं होता है जिससे कि वह ऑनलाइन ठगी होने से बचा जा सकता है। और इसीलिए सीवीवी नंबर (CVV Number) आज भी अति आवश्यक और जरूरी है।

CVV FAQ?

तो चलिए अब सीवीवी नंबर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जानते हैं जिसके बारे में लोगों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. सीवीवी नंबर कौन सा होता है?

Ans: सीवीवी नंबर किसी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पिछले हिस्से के मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास होता है, और सीवीवी नंबर का उपयोग खासतौर पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है।

Q. सीवीवी का अर्थ क्या है?

Ans: सीवीवी का अर्थ कार्ड वैरिफिकेशन वैल्यु (Card Verification Value) या कार्ड वैरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) होता है, और जिसका उपयोग इंटरनेट बैंकिंग और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में किया जाता है।

Q. डेबिट कार्ड में सीवीवी क्या होता है?

Ans: किसी भी डेबिट कार्ड में सीवीवी नंबर एक प्रकार का गुप्त नंबर होता है जिसका उपयोग खासतौर पर ऑनलाइन खरीद-फरोख्त और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं में किया जाता है।

Q. क्या मुझे अपना सीवीवी नंबर ऑनलाइन मिल सकता है?

Ans: सीवीवी नंबर आपको किसी भी प्रकार से ऑनलाइन नहीं मिल सकता है यह किसी भी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पिछले हिस्से में 3 अंकों का नंबर होता है। अगर आपका डेबिट कार्ड भूल गया है और आप फिर भी अपने सीवीवी नंबर को पता करना चाहते हैं तो आप इसको पता नहीं कर सकते हैं।

Q. सीवीवी नंबर कितने अंक का होता है?

Ans: बैंकिंग के शुरुआती दौर में CVV नंबर या कोड 11 अंकों के होते थे, लेकिन अब cvv नंबर ज्यादातर बैंकों के तीन डिजिट के होते हैं।

इसे भी पढ़े :

 KYC Kya Hota है, और इसका KYC full form क्या होता है।

DIG Ke Full Form kya Hota Hai | डीआईजी का फुल फॉर्म क्या होता है, और DIG कैसे बनते हैं।

निष्कर्ष –

आज के hindiworld के इस लेख में हम लोगों ने बैंकिंग सेवा से संबंधित सीवीवी नंबर के फुल फॉर्म (CVV Full Form In Hundi) के बारे में जाना है और हमने आपको बताया है cvv नंबर किसी भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड मे कहां होता है और इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है।

तो ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के पढ़ने के बाद आपको सीवीवी नंबर से संबंधित सही प्रकार की जानकारी मिल गया होगा बाकी ऐसे ही अन्य शब्दों के फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड की फुल फॉर्म सेक्शन को जरूर चेक आउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment