CUET Full Form In Hindi – CUET क्या है और परीक्षा की तैयारी कैसे करे

CUET Full Form In Hindi: आप शायद CUET के बारे में थोड़ा बहुत जानते ही होंगे कि यह एक एंट्रेस एग्जाम है जो केंद्रीय विश्वविद्यालय या सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है। अगर कोई भी CUET Exam को क्लिअर कर लेता है तो वह सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकता है और इंडिया लेवल पर पढ़ाई कर सकता है।

बहुत सारे लोगों को CUET क्या है, के बारे में थोड़ा बहुत पता होता लेकिन उन्हे CUET Full Form In Hindi में पता नही होती है। इसलिए मैं यह आर्टिकल लिख रहा हूं जिसमें आपको CUET की फुल फॉर्म बताऊंगा। और साथ ही CUET Kya Hota Hai, CUET का Exam Pattern क्या है, CUET की योग्यता क्या है, CUET Exam के लिए आवेदन कैसे करे इत्यादि के बारे में भी बताऊंगा।

CUET Full Form In Hindi (CUET की फुल फॉर्म)

CUET का फुल फॉर्म “कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट” (Common University Entrance Test) है। और CUET Full Form In Hindi में “विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा” है। इस बार यानी जुलाई 2022 के पहले सप्ताह में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) Central Universities Entrance Test 2022 को अस्थायी रूप से आयोजित करेगी।

सन् 2022 में केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) भारत देश में 154 केंद्रों पर आयोजित होगी। जिसमें पूरे देश के योग्य विद्यार्थी भाग ले सकते है जिनका कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)होगा।

CUET Kya Hota Hai (What Is CUET in Hindi)

जैसा की मैने बताया कि CUET एक एंट्रेस एग्जाम है, जो राष्ट्रीय लेव पर होता है। यह एग्जाम स्नातक, स्नातकोत्तर और अनुसंधान कार्यक्रमों के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। अगर कोई भी विद्यार्थी इस एग्जाम को पास कर लेता है तो वह विद्यार्थी केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकता है।

CUET के एग्जाम में अनेक केंद्रीय कॉलेज और विश्वविद्यालय शामिल होते हैं, जैसे इस बार 54 कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए शामिल हुए हैं। इन शामिल होने वाले विश्वविद्यालयों में कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, तेजपुर यूनिवर्सिटी, असम, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया हैं।

परीक्षा का नामCUET
CUET फुल फॉर्मCommon University Entrance Test
CUCET संचानल प्राधिकरणराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)
परीक्षा मोडकंप्यूटर आधारित टेस्ट – CBT
अनुभागों की संख्या4
परीक्षा के लिए माध्यम भाषा13 भाषाएं
परीक्षा का पैटर्नबहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
ऑफिशियल वेबसाइटcuet.samarth.ac.in

CUET की योग्यताएं क्या होना चाहिए (CUET Ke Liye Eligibility, Qualification)

अगर आपने 10+2 यानी 12 वीं कक्षा को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से उत्तीर्ण की है और आपके हर विषय में कम से कम 50% अंक है तो आप स्नातक यानी Under Graduation (UG) के लिए आवेदन कर सकते है। और इसके बाद आप स्नातकोत्तर यानी Post Graduation (PG) के लिए आवेदन कर सकते है।

ध्यान दे कि आरक्षित वर्ग यानी SC/ ST/ PwD/ OBC के उम्मीदवारों को 5% अंको की छुट भी दी जाती है। इसका मतलब यह है कि आरक्षित वर्ग (Reserve Category) के उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंको से इंटरमीडिएट यानी 12 वीं कक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

इसकी योग्यताएं निम्नलिखित हैं-

  1. UG के लिए योग्यता मानदंड के आधार पर कम से कम 50% अंको के साथ 12 वीं पास होना अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा पिछले वर्ष के उत्तीर्ण 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी आवेदन कर सकते है।
  2. PG के लिए योग्यता मानदंड के आधार पर उम्मीदवार को न्यूनतम स्नातक स्तर के डिग्री पाठयक्रम में पास होना आवश्यक है।
  3. जो विद्यार्थी PhD के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री यानी स्नातकोत्तर की डिग्री होना जरूरी है। और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पीएचडी कार्यक्रमों की पात्रता के लिए न्यूनतम  55 प्रतिशत (General Category) / 50 प्रतिशत (SC / ST) अंक होने आवश्यक हैं।

CUET के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (CUET Ke Liye Documents)

अगर आप नेशनल लेवल पर जाकर पढ़ाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले CUET के लिए आवेदन करना होगा। और आवेदन करने के लिए आपके पास उपयुक्त योग्ताएं होनी चाहिए। अगर आपके पास उपयुक्त योग्ताएं तो आप इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन आवेदन के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी होने जरूरी हैं, जैसे-

  1. 10 वीं और 12 वीं कक्षा की उत्तीर्ण मार्कशीट की फॉटो कॉपी
  2. आवेदक का पासपोर्ट साइज वाला फोटो
  3. ब्लैंक पेपर पर आवेदक के हस्ताक्षर
  4. आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस (परिचय के लिए)
  5. आवेदक का जाति प्रमाण पत्र

CUET Application Ke Liye Fees

ध्यान दे कि इस एग्जाम के लिए आपसे कुछ फीस भी ली जाएगी, और फीस दी जाने के बाद ही आपका आवेदन पूर्ण हो पाएगा। हालांकि आप फीस Net Banking, Debit / Credit, UPI आदि से दे सकते हैं। अगर मैं 2022 में CUET Application Feesकी बात करूं तो अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर फीस निम्न तरीके से अलग-अलग हैं।

  1. सामान्य और OBC वर्ग के विद्यार्थीयों के लिए  CUET Application Fees 650 रूपयें हैँ।
  2. SC कैटेगरी के आवेदक के लिए सीयूईटी एप्लीकेशन की फीस 600 रूपयें है।
  3. ST कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए सीयूईटी एप्लीकेशन की फीस 550 रूपयें है।
  4. इसके अलावा विदेशी उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते है जिसके लिए फीस 3000 रूपयें है।

CUET Application Form Kaise Apply Kare

अब तक हमने CUET Full Form In Hindi में क्या होती है और CUET Exam KyaHai, के बारे में जाना हैं। चलिए अब मैं आपको यह बताता हूं कि CUET Application Form के लिए आवेदन कैसे करें?

CUET Exam में आवेदन करने के लिए आपके पास योग्यता और आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप स्वयं फॉर्म भर रहे है तो सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को एकट्ठा कर ले और उनका फोटो भी खींच ले। इसके अलावा डॉक्यूमेंट की साइज 500 KB से ज्यादा न हो. और फोटो व हस्ताक्षर की साइज 100 KB से ज्यादा न हो।

ध्यान दे की फॉर्म भरते समय आप पहले ही एक ब्लैंक पेपर पर हस्ताक्षर कर ले और बिल्कुल क्लिअर हस्ताक्षर का फोटो खींच ले। इसके बाद सभी फोटों को Compress App या Website के द्वारा साइज कम कर दे। इसके अलावा आपके पास एक्टिव मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

अगर आप  पूरी तरह से फॉर्म भरने के लिए तैयार हैं तो आप Common University Entrance Test के लिए निम्न प्रकार से आवेदन कर सकते है।

  1. सीयूईटी परीक्षा का आवेदन फॉर्म भरने के लिए CUET की ऑफिशियल वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/पर जाए।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा, जिसे क्लिक करे।
  3. क्लिक करने पर आपको कुछ आसान जानकारीयां देनी होगी, और अंत में अपना मोबाइल नंबर व ईमेल एड्रेस देना है।
  4. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करके सबमिट करना है।
  5. जैसी ही आप OTP वेरिफाई हो जाएगा तब आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एप्लीकेशन फॉर्म का नंबर आ जाएगा जिसे आप नोट करके रख ले।
  6. अब पंजीकर हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड भी आएगी, जिससे आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है।
  7. ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसे धीरे-धीरे सावधानी के साथ भरना है। इस फॉर्म में आपका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, स्थायी पता, शैक्षणिक योग्यता इत्यादि जानकारी देनी हैं।
  8. इसके बाद आपको यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम, टेस्ट पेपर और किसी शहर में परीक्षा देना जाते है, उस परीक्षा सेंटर का चयन करे।
  9. अंत में आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने है, जैसे फोटोग्राफ, हस्ताक्षार आदि।
  10. उपरोक्त तरीके से फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क देना होगा जो अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग हैं। और फीस भरने के बाद आपको अपने फॉर्म और आवदेन शुल्क की रसीद की प्रिंट निकालकर सावधानी से रख देनी है।

CUETका परीक्षा पैटर्न क्या है (CUET Exam Pattern In Hindi)

आपको यह शायद पता होगा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित होगी, और परीक्षा देश के अलग-अलग राज्यों में एग्जाम सेंटर पर होगी। इस परीक्षा में चार खंड होंगे जिनका विवर मैने इस आर्टिकल में नीचे दिया है।

CUET (UG) के परीक्षा पैटर्न में कुल चार भाग हैं जैसे-

  1. सेक्शन IA और  सेक्शन IBजिसमें क्रमश 13 और 20 भाषाएं
  2. सेकशन IIजिसमें 27 डोमेन स्पेसिफिक विषय
  3. सेक्शन IIIजिसमें जनरल टेस्ट
  4. सेक्शन IVजिसमें 13 भाषाएं

सीयूईटी की परीक्षा में सेक्शन I में दो भाग हैं जिसमें प्रथम भाग में 13 भाषाएं होगी और द्वितीय भाग में 20 भाषाएँ होगी। और दोनों भाग में कुल 50 प्रश्न मिलेंगे, जिसमें से आपको 40 प्रश्नों को हल करना अनिवार्य हैं। इन सब के लिए आपको 45 मिनट का समय मिलेगा।

सेक्शन II में 27 डोमेन स्पेसिफिक विषय होंगे, जिससे संबंधित कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। और इन 50 प्रश्नों में से भी आपको 40 प्रश्न 45 मिनट में हल करना जरूरी है।

सेक्शन III में आपको कुल 75 जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 60 मिनट का समय मिलता है। इन 75 प्रश्नों में से 65 प्रश्नों का सही होना जरूरी है।

इस तरह आपको कुल 9 टेस्ट देने होंगे, जैसे 2 भाषाएं + 6 डोमेन स्पेसिफिक विषय + 1 जनरल टेस्ट। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी जिसमें सभी प्रश्न बहुत विकल्पीय (MCQs) प्रकार केहोंगे। प्रत्येक प्रश्न को हल करने पर 5 अंक और गलत करने पर 1 अंक काटा जाएगा।

यह परीक्षा पूरे देश भर में आयोजित होती है, जिसके सभी एग्जाम सेंटर की जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके अलावा यह परीक्षा भारत के अलावा अन्य 13 देशों में भी आयोजित होती है।

CUET की परीक्षा अधिकतर जुलाई महीने में होती है और यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित करवाई जाती हैं जिसमें पहली पाली सुबह और दूसरी पाली शाम को होती है।

CUET Exam का पाठ्यक्रम (Common University Entrance Test Exam Syllabus)

जैस की मैने आपको बताया की सेक्शन I में भाषा ज्ञान की जांच के लिए रेडिंग कंप्रीहेंशन से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। सेक्शन II में, 12 वीं NCRT के पाठ्यक्रम से संबंधित डोमेन स्पेसिफिक विषय में प्रश्न आते है। और सेक्शन III में निम्न प्रकार के विषयों से संबंधित सवाल आते हैं-

  1. सामान्य ज्ञान
  2. क्वांटिटेटिव रीजनिंग
  3. संख्यात्मक योग्यता
  4. सामान्य मानसिक योग्यता
  5. समसमायिक घटनाएं
  6. लॉजिकल एवं एनालिटिकल रीजनिंग

CUET 2022 की परीक्षा के लिए दिशा निर्देश

किसी भी परीक्षा को देने के लिए दिशा निर्देशों को पढ़ना बेहद जरूरी है। अगर आप CUET 2022 की परीक्षा दे रहे है तो आपको कुछ दिशा निर्देश पढ़ने चाहिए।  मैने यहां पर कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश बताए हैं।

  1. सीयूईटी की परीक्षा देने के लिए प्रवेश पत्र का होना बेहद जरूरी है, अत: परीक्षा के कुछ पहले ही एडमिट कार्ड के दो प्रिंट करवा ले। और एग्जाम सेंटर पर याद करके एडमिट जरूर ले जाए।
  2. एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षार्थी का कोई भी आईडी प्रुफ होना चाहिए जिसमें आपका क्लिअर फोटो लगा होगा, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि। ध्यान दे कि आपको परीक्षा केंद्र पर ऑरिजनल आईडी प्रुफ ले जाना है।
  3. अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो अवश्य ले जाए और साथ ही एक अच्छा काला बॉल पेन ले जाए।
  4. परीक्षा केंद्र पर आप एक आधी बाजु वाला साधार टी-शर्ट पहने और एक साधारण पेंज पहने । इसके अलावा आप चप्पल जरूर पहले।
  5. अपने साथ परीक्षा केंद्र पर कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, घड़ी, खाने-पीने का सामान आदि न ले।

CUET Exam के लिए एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सभी CUET परीक्षार्थी के लिए एडमिट कार्ड बेहद जरूरी है, और एडमिट कार्ड की सभी जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए। अगर कोई गलती दिखती है तो आप तुरंत परीक्षण निर्देशन विशेषज्ञों से संपर्क करे और अपनी गलती को सुधारे। अन्यथा आपको परीक्षा में बिल्कुल भी बेठने नही दिया जाएगा।

इसलिए आप अपने एडमिट का सबसे पहले ही डाउनलोड करके रखे।

सीयूईटी के लिए एडमिट कार्ड आप निम्नलिखित तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं-

  1. सर्वप्रथम आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट “cuet.samarth.ac.in” पर पहुंचे।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर मुख्य मेनू में आपको “Download Admit Card” का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करे।
  3. क्लिक करने पर एक छोटा-सा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि लिखनी है।
  4. इसके बाद एक Text कैप्चा डालना है, और अंत में “Download Admit Card” बटन पर क्लिक करना है।
  5. इस तरह आपका एडमिट कार्ड पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप प्रिंट निकाल सकते है।

सीयूईटी का रिजल्ट 2022 कैसे देखे

CUET के अभी हाल ही में यानीजुलाई और अगस्त महीने मे एग्जाम हुए हैंजिसके रिजल्ट की अभी तक कोई भी सूचना नही आयी है। लेकिन बहुत जल्दी ही CUET एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर दिये जाएंगे। अगर इस एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर दिये जाते हैं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया के द्वारा अपना रिजल्ट देख सकते हैं-

  1. आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट “cuet.samarth.ac.in” पर जाए।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉग इन का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करे।
  3. अब अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करे।
  4. लॉगिन करने के बाद आपको नए पेज पर Result का विकल्प देखेगा, उसे क्लिक करे।
  5. अब आप अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर रिजल्ट देक सकते है और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

सीयूईटी परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते है

CUET की परीक्षा में प्रथम सेक्शन में दो भाग होते हैं जिसमें रीडिंग कंप्रीहेंशन से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। अत: आपको सबसे पहले जिस भी भाषा में परीक्षा देने वाले है, उसके लिए रीडिंग कंप्रीहेंशन की अच्छी तैयारी करनी होगी, और 45 मिनट में 50 प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना होगा।

अगर सेक्शन द्वितीय की बात करूं तो उसमें डोमेन स्पेसिफिक विषय के सवाल पूझे जाते हैं, जौ 12 वीं के NCRT की किताबों पर आधारित होते है। अत: दूसरे सेक्शन को हल करने के लिए आप NCRT की किताबों को अच्छे से पढ़े, और सारे कॉन्सेप्ट को क्लिअर करे। और अगर किसी टॉपिक को समझने में समस्या आ रही है तो किसी दूसरी स्टैण्डर्ड बुक को पढ़ सकते है।

इसके अलावा तृतीय सेक्शन की तैयारी के लिए अपनी जनरल नॉलेज को मजबुत करें।

सबसे अच्छी CUETकॉलेज कौनसी हैं

इस बार 2022 में List of Central Universityमें कुल 54 केंद्रीय यूनिवर्सिटीज शामिल हुई हैं, जिसमें से मैने यहां पर कुछ महत्वपूर्ण विश्वविद्यालयों के बारे में बताया हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणासेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ आंध्र प्रदेश
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थानयूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीरबनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ केरलासेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हिमाचल प्रदेश
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कर्नाटकायूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ ओडिशासेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाबयूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंडसेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू
सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ तमिलनाडुसेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ गुजरात

सीयूईटी हेल्पलाइन नंबर क्या है

अनेक बार हमें CUET परीक्षा से संबंधित सवालों के जवाब की जरूरत होती है, लेकिन उसके जवाब कहीं से नही मिल पाते है तो ऐसी स्थिति में आप इसकी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानी का समाधान कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर:

  • 011-40759000
  • 011-69227700

FAQs – CUETकी फुल फॉर्म

इस आर्टिकल में हमने जाना कि CUET Full Form In Hindi मे “विश्वविद्यालय सामान्य प्रेवश परीक्षा” होता है। और साथ ही CUET Exam के बारे में अनेक जानकारीयां प्राप्त की है। चलिए अब हम CUET से संबंधित कुछ आवश्यक FAQs पर चर्चा करते हैं।

Q1. क्या CUET की परीक्षा मुश्किल है?

उत्तर: देखा जाए तो यह परीक्षा केंद्रीय लेवल पर होने के कारण कठिन है लेकिन अगर आप लगातार पढ़ाई करते है तो आप यह एग्जाम पास कर सकते है। बसर्ते आपको अपनी 11 वीं और 12 वीं को अच्छे से पढ़ने होगा। और इसके बाद परीक्षा संबंधित भाषाओं व सामान्य ज्ञान की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

Q2. सीयूईटी के एग्जाम को आयोजित करता है?

उत्तर: यह एग्जाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा हर साल आयोजित किए जाता है।

Q3. CUET किस लिए उपयोगी है?

उत्तर: सीयूईटी एक अखिल भारतीय परीक्षा है जो भारत के कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राज्य विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रम जैसे स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी के एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

Q4. सीयूईटी परीक्षा 2022 के लिए कुछ आवश्यक तिथियां बताइएं?

उत्तर: इस बार की परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां निम्नलिखित हैं-

  • सीयूईटी एप्लीकेशन फार्म की तिथि: 6 अप्रैल 2022
  • सीयूईटी 2022 आवेदन की अंतिम तारीख: 26 जून, 2022
  • सीयूईटी 2022 फीस भरने की अंतिम तिथि: 26 जून, 2022
  • सीयूईटी 2022 के लिए एडमिट जारी की तिथि: 12 जुलाई से 30 अगस्त तक (फेज 1 से फेज 6 तक)
  • सीयूईटी एग्जाम डेट 2022: 15 जुलाई से 30 अगस्त
  • सीयूईटी पीजी 2022: 1 सितंबर से 12 सितंबर तक
  • CUET 2022 के लिए रिजल्ट की तिथि: अभी उपलब्ध नही
  • CUET 2022 के लिए काउंसलिंग की तिथि: अभी उपलब्ध नही

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने आपको CUET के बारे में कई जानकारीयां दी है CUET Full Form In Hindi क्या होता है और CUET Exam KyaHaiआदि। इसके अलावा भी मैने यहां पर अनेक तरह की सभी आवश्यक जानकारीयां दी है जो CUET एग्जाम के लिए जरूरी है।

अगर आप केंद्रीय लेवल पर स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप अपनी 12 वीं कक्षा के बाद से ही CUET की तैयारी शुरू कर दे। हालांकि मैं आपको बता दूं कि 2022 की CUET की परीक्षाएं हो चुकी है अत: अब आपको अगले साल के CUET परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करनी चाहिए। और तैयारी के लिए यह मेरा यह आर्टिकल आपकी पूरी मदद करेगा।

Leave a Comment