CPT Full Form in hindi | सीपीटी क्या है, एवं CPT के फुल फॉर्म क्या होता है।

Full Form Of CPT | CPT Full Form | सीपीटी फुल फॉर्म | Full Form Of CPT in Hindi | CPT Full Form in Hindi | CPT Ke Full Form Kya Hota Hai | CPT Kya Hai | सीपीटी क्या है

CPT Full Form: अगर आप भी अभी पढ़ाई कर रहे हैं और आगे चलकर चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) कोर्स करना चाहते हैं तो ऐसे में अपने सीपीटी एंट्रेंस एग्जाम का नाम जरूर सुना होगा जो की सीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए देना जरूरी होता है तो ऐसे में आपके मन में भी कभी-कभी सीपीटी के फुल फॉर्म के बारे में जाने की इच्छा जरूरी हुआ होगा।

तो ऐसे में अगर आपको भी सीपीटी के फुल फॉर्म के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और सीपीटी के फुल फॉर्म से लेकर सीपीटी एंट्रेंस एग्जाम (CPT Entrance Exam) के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से CPT ke Full Form, CPT Kya hota hai और CPT Eligibility criteria इत्यादि के बारे मे जानते हैं।

तो चलिए सबसे पहले सीपीटी के फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

सीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है – CPT Full Form in Hindi

सीपीटी का फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे “कॉमन प्रॉफिसिसी टेस्ट” “सामान्य प्रवीणता परीक्षा” होता है जबकि अंग्रेजी भाषा मे “Common Proficiency Test” होता है। और यह एक प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम है जो उन छात्रों द्वारा ज्यादा दिया जाता है जो आगे चल करके CA यानि की Charted Accountent के कोर्स करना चाहते हैं।

CPT Full Form : Common Proficiency Test

G – Common
P – Proficiency
T- Test

सीपीटी क्या है – CPT Kya Hai

अगर आपको भी सीपीटी क्या है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह भी एक प्रकार का CA Course को करने के लिए दी जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा (Entrance Exam) होता है, जो ज्यादातर उन अभ्यार्थियों द्वारा दिया जाता है जो आगे करियर मे आगे चलकर सीए के कोर्स करके चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं।

अगर आसान भाषा में सीपीटी के बारे में बात करें तो अगर आप 12वीं कक्षा या ग्रेजुएशन पास करने के बाद CA यानि की चार्टर्ड अकाउंटेंट के कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सीपीटी एंट्रेंस एग्जाम (CPT Entrance Exam) को देना जरूरी होता है। उसके बाद ही आपको किसी भी कॉलेज में सीए के कोर्स के लिए दाखिला मिलता है।

सीपीटी (CPT) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Courseसीपीटी (CPT)
CPT Full FormCommon Proficiency Test
CPT Full Form in hindiसामान्य प्रवीणता परीक्षा
CPT Exam Form Fees₹1000
CPT Course Duration1-2 Years
CPT Education Qualification12th और Graduation
CPT Official Linkshttps://consortiumofnlus.ac.in/

सीपीटी (CPT) करने फायदे

तो चलिए अब हम सीपीटी एग्जाम देने से छात्रों को क्या फायदा मिलता है इसके बारे में जान लेते हैं।

  • सीपीटी कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप एक अच्छे कॉलेज से CA कोर्स करना चाहते हैं तो ऐसे में आप सीपीटी एग्जाम पास करके एक अच्छे कॉलेज में इस CA Course के लिए दाखिला ले सकते हैं।
  • ज्योति अभ्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद या ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहता है उसके लिए सीपीटी परीक्षा देना जरूरी होता है।
  • और जब आप एक cpt exam पास करके अच्छे कॉलेज से सीए के कोर्स करते हैं तो आगे चलकर आप अपने करियर एक अच्छी कंपनी के चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं।

सीपीटी की परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर सीपीटी की परीक्षा में बैठने के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम मे 12वीं 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी होता है।

CPT Exam Eligibility criteria

  • सीपीटी परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करता का सबसे पहले भारत देश के किसी भी राज्य के मूल यानि की स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • और इसके बाद जो अभ्यार्थी इस सीपीटी एग्जाम में बैठना चाहते हैं उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से किसी भी विषय के साथ 10वीं और 12वीं कक्षा 50% से अधिक नंबरों के साथ पास करना जरूरी है।
  • वही इन सबके अलावा जो अभ्यार्थी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद इस परीक्षा में बैठने के लिए सोच रहे हैं उनका ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है।

नोट: यहाँ पर नोट करने वाली बात यह है कि अगर आपने कॉमर्स सब्जेक्ट लेकर के 12वीं कक्षा और ग्रेजुएशन पास किए हैं तो ऐसे में आपके लिए यह परीक्षा काफी अच्छा हो सकता है। क्योंकि इसमें ज्यादातर कॉमर्स विषय से संबंधित ही प्रश्नों के उत्तर पूछे जाते हैं।

वैसे इस एग्जाम में बैठने के लिए किसी भी प्रकार के किसी भी विषय में परीक्षा को पास करना जरूरी नहीं रखा गया है कोई भी अभ्यर्थी जिन्होंने मिनिमम 50% अंकों के साथ 12 कक्षा पास किए हैं वह इस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

सीपीटी एग्जाम फॉर्म भरने के लिए लगने वाले फीस

तो चलिए अब गेट एग्जाम फॉर्म भरने के लिए किस श्रेणी के अभ्यर्थियों को कितना फीस चुकाना होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

CPT Exam Fees

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए क्लैट एग्जाम की फीस को ₹1000 रखा गया है। यानी कि जो छात्र सामान्य जाति से ताल्लुक रखते हैं उन्हें क्लैट एग्जाम में बैठने के लिए ₹1000 एग्जाम फीस के तौर पर चुकाना होगा।

वहीं एससी/एसटी या फिर विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए CPT exam की फीस को ₹500 रुपये के आस पास रखा गया है।

Catogary CPT Exam Fees 2023
OBC/General ₹1,000
SC/ST₹500
Other₹500

सीपीटी एग्जाम फॉर्म भरने के लिए लगने वाले दस्तावेज

तो चलिए अब उम्मीदवारों को सीपीटी एग्जाम फॉर्म भरने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होता है उसके बारे में जान लेते हैं।

  • आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र
  • 10वीं और 12वीं पास सर्टिफिकेट और मार्कसीट
  • ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट (अगर आप इस कोर्स को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पास करने के बाद करना चाहते हैं)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • सिग्नेचर के फोटो

FAQs?

तो चलिए अब हम सीपीटी एग्जाम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं।

Q. सीपीटी की तैयारी कैसे की जाती है?

Ans: सीपीटी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको इस परीक्षा के सिलेबस को देखना होगा जो कि आपको अपने नजदीक की किसी भी पुस्तकालय में मिल जाएगा। और उसके बाद सीपटी के सिलेबस देखकर उसके अनुसार आप सीपीटी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं

Q. सीपीटी परीक्षा के लिए कौन पात्र है?

Ans: सीपीटी परीक्षा में बैठने के लिए जिन उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा को मिनिमम 50% अंकों के साथ पास किए हैं वह सीपीटी परीक्षा में बैठने के योग्य है।

Q. सीपीटी में कितने विषय होते हैं?

Ans: सीपीटी परीक्षा कुल 100 अंकों के होता है जिसमें आपसे कुल 3 विषयों से ज्यादातर सवाल पूछे जाते हैं।

Q. सीपीटी कोर्स क्या है?

Ans: सीपीटी कोर्स एक प्रकार के कॉलेज बेस्ड इंट्रेंस एग्जाम है जो खासतौर पर उन अभ्यार्थियों द्वारा दिया जाता है जो आगे चलकर भविष्य में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए सीए की पढ़ाई करना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े:

सीए (CA) क्या है, एवं CA के फुल फॉर्म क्या होता है।

कैट (CAT) क्या है, एवं CAT के फुल फॉर्म क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड ब्लॉग के इस लेख में हम लोगों ने भारत के प्रसिद्ध एंट्रेंस एग्जाम में से एक सीपीटी exam के फुल फॉर्म और सीपीटी परीक्षा में बैठने की प्रक्रिया के बारे में जाना है। और यह entrance exam सीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए देना जरूरी होता है। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको CPT से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही शिक्षा से संबंधित अन्य शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में पढ़ने और जानने के लिए hindiworld ब्लॉग के फुल फॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरुर विजिट करें। धन्यवाद

Leave a Comment