चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है, और ChatGPT के full form क्या होता है?

ChatGPT Kya Hai | चैट जीपीटी क्या है | ChatGPT Full Form | चैट जीपीटी फुल फॉर्म | Full Form Of ChatGPT in Hindi | ChatGPT Full Form in Hindi | ChatGPT Meaning in hindi | ChatGPT Ke Full Form Kya Hota Hai | ChatGPT Kya Hai hota Hai hindi me

ChatGPT: अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपने हाल में बहुत चर्चित मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर चैट जीपीटी का नाम जरूर सुने होंगे, क्योंकि यह मीडिया मे, ब्लॉगर के बीच और लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

तो ऐसे में आपके मन में भी कभी ना कभी चैट जीपीटी क्या है और चैट जीपीटी के फुल फॉर्म क्या होता है इन सभी सवालों के जवाब के बारे में जानने की इच्छा जरूर हुआ होगा। तो ऐसे में अगर आपको भी चैट पीपीटी के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज किस लिए को ध्यानपूर्वक आंतक पढ़ सकते हैं और चैट जुपिटर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से “ChatGPT kya hai, ChatGPT Meaning in hindi और ChatGPT Full Form” इत्यादि के बारे में जानते हैं।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है – ChatGPT Full Form in Hindi

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे “जनरेटिव प्रेट्रेंड ट्रांसफार्मर ” होता है जबकि अंग्रेजी भाषा मे ChatGPT Ke Full FormGenerative Pre-trained Transformer” होता है। और यह एक प्रकार के अत्याधुनिक मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर है जो गूगल की तरह रियल टाइम किसी भी सवाल का बेहद साफ और सटीक जवाब देता है।

ChatGPT Full Form : Generative Pre-trained Transformer

G – Generative
P – Pre-trained
T – Transformer

चैट जीपीटी क्या होता है – ChatGPT Kya Hota hai

अगर आपको भी चैट जीपीटी क्या है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है जो कि AI चैटबोट की मदद से कई तरह की कार्यों को आसानी से कर देता है। और यह सर्च इंजन गूगल की तरह केवल आपको real-time सर्च रिजल्ट हीं नहीं देता बल्कि आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब सही और सटीक शब्दों में देता है।

चैट जीपीटी (ChatGPT) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Nameनेट (ChatGPT)
ChatGPT Full FormGenerative Pre-trained Transformer
ChatGPT Full Form in hindiजनरेटिव प्रेट्रेंड ट्रांसफार्मर
ChatGPT Founderसैम अल्टमैन और एलन मस्क
ChatGPT history2015
ChatGPT release dateNovember 30, 2022
ChatGPT Official Websitechat openai

ChatGPT की प्रमुख विशेषताएं

  • चैट जीपीटी (ChatGPT) की सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है कि इस AI आधारित चैटबोट के मदद से आपको ना केवल गूगल की तरह सर्च रिजल्ट मिलता है बल्कि उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी यह चैटबोट उपलब्ध करता है।
  • इसके अलावा दूसरी सबसे बड़ी प्रमुख विशेषता यह है कि इसमें आपको गूगल की तरह 10 प्रकार के सर्च रिजल्ट नहीं मिलता है इसमें आपको किसी भी सवाल का जवाब केवल एक एवं बहुत ही सटीक और सही मिलता है।
  • इन सबके अलावा इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप विभिन्न प्रकार के कोडिंग के कार्य इत्यादि को भी मिनटों में कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के इतिहास (ChatGPT history in hindi)

चैट जीपीटी (ChatGPT) की शुरुआत सैम अल्टमैन और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क के द्वारा मिल करके साल 2015 मे एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गेनाइजेशन के तौर पर किया गया था। जिसके बाद एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया, और उसके बाद चैट जीपीटी को माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के निवेश से इस कंपनी को नॉट प्रॉफिटेबल कंपनी से एक प्रॉफिटेबल कंपनी बनाया गया। और वर्तमान में चैट जीपीटी की वैल्यूएशन 20 मिलियन डॉलर के आसपास है।

चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें?

तो चलिए अब चैट जीपीटी (ChatGPT) के इस्तेमाल करने की प्रक्रिया के बारे में जान लेते हैं।

ChatGPT Ka Upyog kaise Karen

  • अगर आपको भी चैट जीपीटी के उपयोग करने की प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको चैट जीपीटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां आपको लॉगिन और साइनअप के दो ऑप्शन दिखाई देगा अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो signup वाले विकल्प पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी कर ले।
  • उसके बाद जैसे ही आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी कर लेते हैं तो लॉगिन करके आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं। और जिसका जवाब आपको तुरंत chatgpt के माध्यम से स्क्रीन पर मिल जाएगा।

ChatGPT और Google मे क्या अंतर है?

तो चलिए अब चैट जीपीटी और गूगल में क्या प्रमुख अंतर हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

  • चैट जीपीटी और गूगल में सबसे बड़ा प्रमुख अंतर यह है कि गूगल एक सर्च इंजन है जबकि चैट जीपीटी AI बेस्ड मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर है।
  • गूगल मे आपको किसी भी सवाल का 10 प्रकार का सर्च रिजल्ट या जवाब देखने को मिलता है जबकि चैट जीपीटी में आपको किसी भी सवाल का एक सही और सटीक जवाब मिलता है।
  • Chatgpt का इस्तेमाल आप बिना इंटरनेट के कर सकते हैं जबकि गूगल का इस्तेमाल आप बिना इंटरनेट के सर्च के लिए नहीं कर सकते हैं।
  • चैट जीपीटी में उसमें फीड सवालों का जवाब भी आपको देखने को मिलता है जबकि गूगल में आपको किसी भी सवाल का जवाब किसी न किसी रूप में देखने को मिलता है।

FAQ?

तो चलिए अब चैट जीपीटी से संबंधित कुछ सवालों के जवाब के बारे में जानते हैं जिसके बारे में सभी लोगों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. क्या चैट जीपीटी लोगों की नौकरियां खा सकता है?

Ans: अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल आ रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में चैट जीपीटी से किसी भी लोग के नौकरी को कोई खतरा नहीं है लेकिन भविष्य में चलकर हो सकता है कुछ लोगों के नौकरियों को यह सॉफ्टवेयर खत्म कर दे।

Q. क्या chat gpt free है?

Ans: वर्तमान समय में चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर को उपयोग करना बिल्कुल फ्री है भविष्य में इसका paid वर्जन आ सकता है।

Q. chat gpt के CEO & Founder कौन है?

Ans: चैट जीपीटी (ChatGPT) की शुरुआत सैम अल्टमैन और एलन मस्क के द्वारा मिल करके साल 2015 मे एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गेनाइजेशन के तौर पर किया गया था। और वर्तमान में इस सॉफ्टवेयर में माइक्रोसॉफ्ट का निवेश है और इसके सीईओ सैम अल्टमैन हैं।

इसे भी पढ़े:

एमसीक्यू (MCQ) क्या है, एवं MCQ के फुल फॉर्म क्या होता है। 

सीवी (CV) क्या है, एवं CV के फुल फॉर्म क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हम लोगों ने बहुचर्चित सॉफ्टवेयर चैट जीपीटी के फुल फॉर्म और चैट जीपीटी क्या होता है इत्यादि के बारे में जाना है तो ऐसे मे हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको चैट जीपीटी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही अन्य अंग्रेजी के शब्दों की फुल फॉर्म के बारे में जानने और पढ़ने के लिए hindiworld blog के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक आउट करें धन्यवाद।

Leave a Comment