CGPSC Full Form in hindi | CGPSC क्या है, और सीजीपीएससी के तैयारी कैसे करें

CGPSC Full Form in hindi | सीजीपीएससी फुल फॉर्म | CGPSC Full Form | CGPSC Syllabus | सीजीपीएससी क्या है | Full Form of CGPSC | CGPSC Age Limit | What is CGPSC in Hindi | CGPSC की तैयारी कैसे करें | सीजीपीएससी रजिस्ट्रेशन फॉर्म

CGPSC Full Form: अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और सरकारी जॉब के परीक्षा की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आपने सीजीपीएससी का नाम जरूर सुना होगा जो की यूपीएसी एग्जाम के बाद छत्तीसगढ़ के छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोक प्रिये सिविल सेवा परीक्षा है। और जिन छत्तीसगढ़ के छात्रों का चयन upsc में नहीं होता है वह सीजीपीएससी परीक्षा (Cgpsc exam) जरूर देते हैं। क्योंकि वह इस परीक्षा के माध्यम से भी छत्तीसगढ़ राज्य के Bureaucrat नौकरी में जा सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी सीजीपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और सीजीपीएससी के फुल फॉर्म (CGPSC Full Form) के बारे में और सीजीपीएससी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ सकते हैं और सीजीपीएससी से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तारपूर्वक सीजीपीएससी परीक्षा के बारे में जानते हैं।

CGPSC Full Form in hindi – सीजीपीएससी के फुल फॉर्म क्या होता है।

तो चलिए सबसे पहले सीजीपीएससी के फुल फॉर्म (CGPSC Full Form in hindi) क्या होता है इसके बारे में जान लेते हैं।

CGPSC का full form अंग्रेजी भाषा मे “Chhattisgarh Public Service Commission” होता है जबकि हिंदी भाषा मे एपीएससी के फुल फॉर्म “छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग” होता है, और यह सीजी पीएससी परीक्षा छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली लोक सेवा आयोग के परीक्षा होता है जिसमें पास करने के बाद सभी परीक्षार्थी छत्तीसगढ़ राज्य के सिविल सेवा (Chhattisgarh Civil Seva”) की नौकरी मे जाते हैं।

CGPSC Stands For: Chhattisgarh Public Service Commission

CG – Chhattisgarh
P – Public
S – Service
C – Commission

सीजीपीएससी (CGPSC Kya Hai) क्या है?

सीजीपीएससी भी एक प्रकार की छत्तीसगढ़ सिविल सेवकों को चयनित करने वाली शिक्षण संस्था है, जिसके परीक्षा के आयोजन छत्तीसगढ़ सरकार के लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है एवं जो अभ्यर्थी या परीक्षार्थी एपीएससी इस परीक्षा को पास करते हैं उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य के सिविल सेवा के नौकरी मे कार्य करने का मौका मिलता है, और वह इस परीक्षा को पास करके भी bureaucrat बनने के सपना को पूरा कर सकते हैं।

अगर आम भाषा में सीजीपीएससी के बारे में बात करें तो जिस प्रकार बाकि की राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य मे सिविल सेवकों को चयनित करने के लिए अलग से राज्य सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करते हैं ठीक उसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार भी छत्तीसगढ़ राज्य मे यूपीएसी के अलावा सिविल सेवकों को चयनित करने के लिए सीजीपीएससी परीक्षा का आयोजन करते हैं।

परीक्षा का नामसीजीपीएससी (CGPSC)
CGPSC Full FormChhattisgarh Public Service Commission
परीक्षा संचालन निकायसंघ लोक सेवा आयोग
सीजीपीएससी परीक्षा की अवधिप्रत्येक वर्ष एक बार
चयन प्रक्रियाPrelims Exam, Mains Exam, and Mock Interview
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन (पेन और पेपर मोड)
सीजीपीएससी परीक्षा में कुल पेपरPrelims Exam Paper
सामान्य अध्ययन I
सामान्य अध्ययन II

Mains Exam Paper
सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिंदी (पेपर I)
भाषा और साहित्य (पेपर II)
सामाजिक विज्ञान (पेपर III)
भारतीय संविधान और राजनीति (पेपर IV)
भारतीय अर्थव्यवस्था (पेपर V)
सामान्य विज्ञान (पेपर VI)
cgpsc परीक्षा के कुल अंककुल: 900 अंक
परीक्षा अवधिप्रत्येक विषय 3 hours

ध्यान दें: अगर आप यूपीएसी एग्जाम (CGPSC Exam) को पास करके सिविल सेवा में नहीं जा पा रहे हैं तो ऐसे में आप सीजीपीएससी परीक्षा पास कर के भी राज्य सिविल सेवक बन सकते हैं। और जो भी छत्तीसगढ़ के छात्र छात्राएं सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें सीजीपीएससी पास करके सिविल सेवक बनने की जरूर इक्षा होती है।

क्योंकि यह यूपीएसी परीक्षा के बाद दूसरी सबसे प्रमुख सिविल सेवा की परीक्षा है जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी छात्र छात्राएँ अपनी ब्यूरोक्रट्स (सिविल सेवक) बनने का सपना पूरी कर सकते हैं।

सीजीपीएससी (CGPSC) का इतिहास

वहीं अगर छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh Public Service Commission) के इतिहास के बारे में बात किया जाए तो इसका गठन 1 April 1937 को हुआ है एवं इसका मुख्यालय APSC Building, Jawahar Nagar, Khanapara, Guwahati में स्थित है और इसके वर्तमान चेयरमैन Rajiv Kumar Bora (IAS) हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग के लिए योग्यता/पात्रता मापदंड

अगर आप भी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग परीक्षा (Chhattisgarh Public Service Commission) की तैयारी करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको इसकी योग्यता एवं पात्रता मापदंडों के बारें मे जान लेना आवश्यक है।

CGPSC Eligibility Criteria

सीजीपीएससी परीक्षा (CGPSC Exam) में बैठने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा पास करना होता है और उसके साथ में मान्यता प्राप्त कॉलेज से किसी भी बिषय मे स्नातक पास होना अनिवार्य होता आवश्यक है।

उसके बाद आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना भी अति आवश्यक होता है।

और साथ मे cgpsc परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर्ता अभ्यार्थी का उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

सीजीपीएससी (CGPSC) परीक्षा के लिए दस्तावेज

अगर आप भी असम सिविल सेवा में भर्ती होने के लिए सीजीपीएससी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है उसके बाद ही आप सीजीपीएससी रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

CGPSC documents required

  • आवेदन कर्ता अभ्यार्थी के पहचान पत्र
  • आवेदन कर्ता अभ्यार्थी के आधार कार्ड
  • झारखण्ड निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा पास सर्टिफिकेट
  • स्नातक पास सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट (किसी भी विषय मे)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

कौन लोग सीजीपीएससी परीक्षा नहीं दे सकते हैं?

जो अभ्यार्थी अभी तक 12 वीं कक्षा या किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास नहीं किया है वह सीजीपीएससी एग्जाम (CGPSC exam) में नहीं बैठ सकता है।

सीजीपीएससी परीक्षा में केवल वही अभ्यार्थियों को बैठने का अनुमति होता है जो केवल असम राज्य के मूल निवासी होते हैं जो अभ्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी नहीं है वह इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है।

जिन छात्र एवं छात्राओं की उम्र 21 वर्ष से कम हो रहा होता है वह भी सीजीपीएससी परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

CGPSC Exam Syllables & Pattern

सीजीपीएससी के परीक्षा पैटर्न को असम के प्रसिद्ध संस्था लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है। और प्रत्येक वर्ष सीजीपीएससी परीक्षा केवल एक बार आयोजित की जाती है। और CGPSC exam को मुख्यतः तीन चरणों में आयोजित किया गया है जिसमे सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा या लिखित परीक्षा आयोजित किया जाता है,

और उसके बाद जो अभ्यार्थी प्रेलिम्स परीक्षा पास कर लेते हैं उनके लिए फिर CGPSC Mains exam आयोजित किया जाता है, और जो इसे भी पास कर लेते हैं उन अभ्यार्थियों के लिया सीजीपीएससी साक्षात्कार (CGPSC Interview) आयोजित किया जाता है और जो अभ्यार्थी इसी भी पास कर लेते हैं उनका फाइनल सेलेक्शन होता है।

CGPSC में कितना वेतन मिलता है?

सीजीपीएससी पास करके सिविल सेवक बनने वाले अभ्यार्थियों की शुरुआती वेतन 35000 रुपये से शुरू लेकर ₹80000 तक जाता है इसके अलावा जैसे जैसे आपकी जेपीएससी में अनुभव और पोस्ट रैंक बढ़ते जाता है आपकी वेतन भी बढ़ जाता है।

CGPSC 2022 के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप भी सीजीपीएससी के आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, और सीजीपीएससी (CGPSC Registration Form fees) पंजीकरण शुल्क के बारे जानना चाहते हैं तो उसकी जानकारी निचे दिया गया है.

Caste Detailsसीजीपीएससी
सामान्य / ओबीसीरु600 + Bank Charges
एससी / एसटी / पीएचरु150/-

FAQ?

तो चलिए अब सीजीपीएससी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में छत्तीसगढ़ के सीजीपीएससी तैयारी करने वाले छात्रों के मन में अक्सर आता है।

Q. CGPSC की शुरुआत कब हुई?

Ans: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की शुरुआत साल 1965 मे किया गया है, और इसका स्थापना 1 अप्रैल 1949 को कर दिया गया था।

Q. सीजीपीएससी क्या होता है?

Ans: CGPSC का पूरा नाम छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग है, और यह असम राज्य में सिविल सेवकों की भर्ती करने वाली एक संस्था है।

Q. सीजीपीएससी के लिए क्या योग्यता है?

अगर आप सीजीपीएससी परीक्षा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपका कम से कम 12 कक्षा के साथ साथ किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है।

Q. सीजीपीएससी के लिए कितने Attempt दे सकते हैं?

Ans: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के लिए आप कितने भी एटेम्पट दें सकते हैं केवल आपको cgpsc age limit को ध्यान मे रखने की जरूरत है।

इसे भी पढ़े :

APSC क्या है, और एपीएससी के तैयारी कैसे करें

BPSC क्या है और बीपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करे

निष्कर्ष

आज के हिंदीवर्ल्ड के इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि CGPSC Full Form क्या होता है, CGPSC kya hai, तथा सीजीपीएससी Syllables इत्यादि के बारे मे जाना है। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको असम लोक सेवा आयोग (Chhatisgarh Public Service Commission) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा। इसके अलावा अन्य शब्दों के Full Form के बारे में पढ़ने के लिए hindiworld के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेक करें। धन्यवाद

Leave a Comment