BMM Full Form in Hindi | BMM course क्या होता है, यह कोर्स कैसे करें।

Full Form Of BMM | BMM Full Form | बीएमएम फुल फॉर्म | Full Form Of BMM in Hindi | BMM Full Form in Hindi | BMM Ke Full Form Kya Hota Hai | बीएमएम क्या है | Bachelor of mass media

BMM Full Form: अगर आप भी मास मीडिया में रुचि रखते हैं और बैचलर डिग्री मास मीडिया में करना चाहते हैं तो ऐसे में आपने बीएमएम कोर्स का नाम जरूर सुना होगा जो कि काफी चर्चित और प्रसिद्ध बचेलर डिग्री कोर्स (Bachelor degree course) मे से एक है।

तो ऐसे मे अगर आपको भी BMM Course के फुल फॉर्म क्या होता है एवं यह कोर्स 12वीं कक्षा के बाद कैसे करें इसके बारे मे कोई जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और बीएमएम से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं BMM ke Full Form क्या होता है एवं BMM course kya hai और इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे।

बीएमएम कोर्स के फुल फॉर्म क्या होता है – BMM Full Form in Hindi

तो चलिए सबसे पहले बीएमएम के फुल फॉर्म (BMM Full Form in Hindi) के बारे मे जान लेते हैं।

बीएमएम के फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे “बैचलर ऑफ मास मीडिया” होता है जबकि अंग्रेजी भाषा मे BMM ke Full Form “Bachelor of mass media” होता है, और एक प्रकार की बैचलर डिग्री कोर्स है जिसको खासतौर पर mass media मे रूचि रखने वाले छात्र करते हैं।

BMM Stands For: Bachelor of mass media

B – Bachelor
M – Mass
M – Media

BMM कोर्स क्या होता है?

अगर आपको भी BMM कोर्स क्या होता है इसके बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BMM भी एक प्रकार के बचेलर डिग्री यानि की स्नातक का कोर्स है, और इस कोर्स को करने के लिए छात्र का किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूल या गैर सरकारी स्कूल से 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य होता है एवं इस कोर्स की अवधि भी बाकि के स्नातक डिग्री के जैसा हीं 3 वर्षों के रखा गया है।

BMM कोर्स कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी?

अगर आप भी 12वीं कक्षा पास करके बीएमएम कोर्स में स्नातक डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।

  • बीएमएम कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी या गैर सरकारी स्कूल से अच्छे नंबरों से 12वीं कक्षा पास करना होगा।
  • और उसके बाद आपको अपने एरिया में BMM कोर्स कराने वाली कॉलेज के बारे में पता करना है जो अच्छी हों।
  • फिर आपको उस कॉलेज में जाकर बीएमएम कोर्स में एडमिशन लेने की प्रक्रिया के बारे में पता करना है और फिर बीएमएम कोर्स के आवेदन फॉर्म को लेकर भर देना है।
  • उसके बाद अगर आपकी 12वीं कक्षा में marks अच्छे आए हैं तो आपका उस कॉलेज में बीएमएम कोर्स में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए दाखिला मिल जाएगा।
  • और उसके बाद आप 3 साल तक इस कोर्स को करके बीएमएम में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

नोट: यहां ध्यान देने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आपको अच्छे बीएमएस कॉलेज के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप इसके बारे में गूगल पर “Top 5 Best BMM College” करके सर्च कर सकते हैं। और भारत के अच्छे बीएमएस कॉलेजों के बारे में जानकारी काटा कर सकते हैं।

BMM कोर्स करने के प्रमुख फायदे

अगर आप भी बीएमएम कोर्स में स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कीये है और आप इस के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में समुचित जानकारी नीचे दिया गया है।

ज़ब आप स्नातक की पढ़ाई BMM कोर्स के साथ करते हैं तों उसके बाद आपके पास बहुत सारे करियर विकल्प खुल जाते हैं।

सबसे पहले ज़ब आप BMM कोर्स पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद को आप प्रिंट मीडिया में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो डिजिटल मीडिया में भी इस कोर्स को करने के बाद आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप जब इसकी पढ़ाई करते हैं तो उस समय आपको विभिन्न प्रकार की मास मीडिया से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती है।

वहीं आप चाहे तो डिजिटल और इंटरनेट की दुनिया में भी विभिन्न प्रकार के माध्यमों से अपने करियर बना सकते हैं।

BMM FAQ?

तो चलिए बीएमएम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिनके बारे में लोग अक्सर गूगल पर सर्च किया करते हैं।

Q. बीएमएम कोर्स मे क्या पढ़ाई जाती है?

Ans: जैसा की आप सबको पता है कि बीएमएम कोर्स जर्नलिज्म से संबंधित एक प्रकार की बैचलर डिग्री कोर्स होता है और इसमें आपको जर्नलिज्म से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों जैसे की ‘न्यूज़ फॉरमेशन , स्टोरी राइटिंग एवं न्यूज़ रिप्रेजेंटेशन’ जैसी महत्वपूर्ण ज्ञान की जानकारी दी जाती है।

Q. BMM के मतलब क्या होता है?

Ans: BMM के मतलब हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषावों मे “बैचलर ऑफ मास मीडिया” होता है। और यह एक प्रकार के स्नातक डिग्री कोर्स होता है।

Q. क्या bmm और bmmc समान है?

Ans: bmm और bmmc दोनों हीं शब्द समान होता है एवं जहाँ bmm का मतलब बैचलर ऑफ मास मीडिया होता है। और जहाँ bmmc का मतलब मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन होता है।

इसे भी पढ़े:

पीटीआई क्या है, एवं पीटीआई के फुल फॉर्म क्या होता है।

फीफा क्या है, एवं फीफा के फुल फॉर्म क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज की हिंदी वर्ल्ड की इस लेख में हम लोगों ने एजुकेशन से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द बीएमएम कोर्स के फुल फॉर्म और इसके बारे में जाना है। तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बीएमएम से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

इसके अलावा अगर आपके मन में फिर भी इससे संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना बहुमूल्य कमेंट दर्ज करा सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment