बिहार डीजल अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Bihar Diesel Anudan Yojana

बिहार डीजल अनुदान योजना | Bihar Diesel Anudan Yojana Online Apply | बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 पात्रता | बिहार डीजल अनुदान योजना | डीजल अनुदान योजना बिहार के लाभ | Bihar Diesel Anudan Yojana

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022: दरअसल भारत एक विकासशील देश है। इसलिए देश की विभिन्न राज्यो की सरकार द्वारा देश के लोगो काविकास का करने के लिए कई सारी नई-नई सरकारी योजनाए और अनुदान लेकर आती है और हमारी टीम का उद्देश्य इन सभी सरकारी योजनाओ की जानकारी आप तक पहुंचाना है। इसी तरह आज हम इस लेख में बिहार डीजल अनुदान योजना के बारे में जानने वाले है।

बिहार राज्य की सरकार द्वारा किसानो के लिए बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 की शुरूआत की गई। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी किसानो को रबी व खरीफ की फसलो की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्यो के किसानो को 50 रुपये प्रति लीटर डिजल के हिसाब से अनुदान प्रदान किया जाएगा।

बिहार डिजल अनुदान योजना क्या है, उद्देश्य, विशेषता, पात्रता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा डिजल अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढे।

बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है

किसानो की आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से बिहार सरकार द्वारा Bihar Diesel Anudan Yojana 2022 की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानो को डिजल पंप सेट से खरीफ फसल की सिंचाई करने के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार डिजल अनुदान योजना का लाभ बिहार राज्य के सभी किसानो को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत धान की डीजल पंप सेट से चार बार सिंचाई करने के लिए किसानो को 400 रुपये प्रति एकङ के हिसाब से अनुदान प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही योजना के तहत मक्का की दोनो फसलो पर भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अन्य खरीफ की फसलो जैसे दलहन, तिलहन, मौसमी सब्जिया, औषधीय और सुगंधित पौधो की डीजल पंप सेट से तीन बार सिंचाई करने के लिए भी डीजल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत पहले किसानो को सिंचाई के लिए 40 रुपये प्रति लीटर डीजल के अनुसार अनुदान राशि दी जाती थी लेकिन वर्तमान समय में इसे बढ़ाकर 50 रुपये प्रति लीटर डीजल कर दिया गया है।

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022के शुरू करने से पहले किसानो से कृषि कार्य में खपत होने वाली बिजली पर प्रति यूनिट बिजली दर 96 पैसे वसूला जाता था किंतु अब इस योजना के अंतर्गत इसे 96 पैसे से कम करके 75 पैसे कर दिया गया है। बिजली की यह दर सरकारी और निजी दोनो प्रकार के ट्यूबबेल पर लागू की जाएगी।

Bihar Diesel AnudanYojana Review in Hindi

मुख्य बिंदुजानकारी
स्कीम का नामबिहार डीजल अनुदान योजना 2022
किसने शुरू कीबिहार राज्य की सरकार द्वारा (मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा)
योजना की श्रेणीराज्य सरकार योजना
योजना से संबधित विभागप्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार
उद्देश्यकिसानो की कृषि कार्यो के लिए आर्थिक मदद करना
लाभार्थीबिहार राज्य के सभी किसान
लाभसिंचाई करने के के लिए किसानो को 50 रुपये प्रति डीजल की अनुदान राशि
राज्यबिहार
वर्ष2022
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/

बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 से संबधित महत्वपूर्ण बिंदू

  • बिहार डीजल अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन के समय सारी जानकारी आधार कार्ड के अनुसार ही देनी होगी।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट होना जरूरी है।
  • किसान निम्न 3 श्रेणियो में से किसी भी एक श्रेणी के माध्यम से डीजल अनुदान योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है-
  • #1. स्वंय- इस श्रेणी के माध्यम से योजना का लाभ लेने के लिए किसान को थाना नंबर, खाता नंबर, खसरा नंबर, कुल संचित भूमि और आस पास के दो किसानो के नाम भी भरने होगें।
  • #2. बटाईदार- बटाईदार श्रेणी के माध्यम से योजना का लाभ लेने के लिए किसान को सत्यापित दस्तावेजो के साथ थाना नंबर, खसरा नंबर, खाता नंबर, कुल संचित भूमि और आस पास के दो किसानो के नामऔर डीजल विक्रय रसीद भी अपलोड करने की आवश्यकता होती है।
  • #3. स्वंय और बटाईदार- इस श्रेणी के माध्यम से लाभ लेने के लिए सिर्फ बताए गए दस्तावेजो को ही अपलोड करना होगा।

डीजल अनुदान योजना बिहार उद्देश्य

आज भी ऐसे कई सारे किसान है, जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी न होने के कारण वह सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था नही कर पाते है। इस कारण उन्हे काफी अधिक हानि होती है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य की सरकार द्वारा Bihar Diesel AnudanYojana2022की शुरूआत की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के किसानो को सिंचाई करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है।

इससे किसान सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था कर पाएगा। इसके साथ ही योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानो को सिंचाई करने के लिए डीजल पंप भी उपलब्ध करवाएं जायेंगे।

सभी किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते है तथा योजना के सिंचाई की सुविधा प्राप्त कर अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते है।

बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 की विशेषता क्या क्या है-

  • इस योजना के तहत लाभार्थियो को मिलने वाली डीजल अनुदान राशि सीधे लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में भेजी जाती है।
  • जिन किसानो का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है वे घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इच्छुक लाभार्थी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर/ सहज/ वसुधा केंद्र में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाइन पंजीकृत किसानो को ही लाभ दिया जाएगा।
  • डीजल अनुदान योजना के सफल क्रियान्वयन करने हेतु 200 करोङ रुपये का बजट तैयार किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत किसानो को खरीफ फसलो की सिंचाई करने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा। जिसमें मुख्य रुप से सुगंधित और औषधिया पौधे, मौसमी सब्जियां, दाले और तिलहन आदि शामिल है।
  • योजना के तहत मक्का की ê