BDS Full Form In Hindi | बीडीएस क्या है, और BDS का फुल फॉर्म क्या होता है।

Full Form Of BDS | BDS Full Form | बीडीएस फुल फॉर्म | Full Form Of BDS in Hindi | BDS Full Form in Hindi | BDS Ke Full Form Kya Hota Hai | BDS Kya Hai | बीडीएस क्या है | Top BDS Colleges in India

BDS Full Form: अगर आपने भी अपना 12वीं कक्षा पूरी कर लिए हैं और आगे डेंटल के क्षेत्र मे ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं तो ऐसे में आपने बीडीएस कोर्स का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह दाँत की डॉक्टर बनने के लिए की जाने वाली मात्र एक ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे करके आप एक डेंटिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी भी BDS ke Full Form क्या होता है इसके बारे में जानने की कोशिश किए हैं और आपको क्या बीडीएस के फुल फॉर्म के बारे में पता है अगर नहीं तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं और बीडीएस के फुल फॉर्म से लेकर बीडीएस कोर्स करने की विधि तक के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं तो चलीए विस्तार से बीडीएस कोर्स (BDS Course) के बारे में जानते हैं।

बीडीएस के फुल फॉर्म क्या होता है – BDS Full Form in Hindi

BDS का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में “Bachelor of Dental Surgery” होता है जबकि हिंदी भाषा मे बीडीएस का फुल फॉर्म “बचेलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी” होता है। और यह डेंटिस्ट डॉक्टर बनने के लिए मात्र की जानी वाली ग्रेजुएशन कोर्स है। और यह किसी भी सरकारी अस्पताल या फिर प्राइवेट अस्पताल में भी दंत चिकित्सक बनने के इच्छुक छात्रों के लिए एक अनिवार्य स्नातक दंत पाठ्यक्रम है।

BDS Full Form: Bachelor of Dental Surgery

B – Bachelor of
D – Dental
S – Surgery

बीडीएस क्या है – BDS Kya Hai

अगर आपको भी बीडीएस क्या है इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीडीएस एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है। जो खासतौर पर उन छात्रों द्वारा किया जाता है जो डेंटल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और एक दांत के डॉक्टर बनना चाहते हैं।

अगर आसान भाषा में बीडीएस के बारे में बात करें तो अगर आप एक दाँत के डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बीडीएस कोर्स करना अनिवार्य होता है। और बीडीएस कोर्स भारत का एकमात्र अधिकृत और मान्यता प्राप्त डेंटल कोर्स है जो छात्रों को दंत विज्ञान और शल्य चिकित्सा के क्षेत्र मे प्रवेश करने का अधिकार देती है। और यह किसी भी सरकारी अस्पताल, या प्राइवेट अस्पताल में दंत चिकित्सक बनने के इच्छुक छात्रों के लिए एक अनिवार्य स्नातक दंत पाठ्यक्रम है।

बीडीएस (BDS) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Courseबीडीएस (BDS)
BDS Full FormBachelor of Dental Surgery
BDS Full Form in hindiबचेलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी
BDS Course Fees₹300000 से लेकर ₹1000000
BDS Course Duration4-5 Years
BDS Eligibility12th + NEET
BDS Entrance ExamsNEET
BDS Top CollegesDental Sciences IMS BHU Varanasi, Manipal College of Dental Science, Manipal etc.

Top 5 colleges offering BDS courses in India

तो चलिए अब भारत के टॉप 5 शिक्षण संस्थाओं के बारे में जान लेते हैं जहां से आप बीडीएस कोर्स (BDS courses) को पूरी कर सकते हैं।

S.NTop 5 Dental College
1.Maulana Azad Institute of Dental Sciences, New Delhi
2.Manipal College of Dental Science, Manipal
3.Dental Sciences King George’s Medical University, Lucknow
4.Dental Sciences IMS BHU Varanasi
5.Nair Hospital Dental College, Mumbai

बीडीएस कोर्स कैसे करें?

अगर आप भी 12वीं कक्षा पास करने के बाद बीडीएस कोर्स कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।

BDS Courses kaise karen

  • बीडीएस कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज और स्कूल से 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है।
  • और साथ में आपका 12वीं कक्षा में Chemistry, Physics and Biology मे कम से कम 50% से ऊपर marks होना जरूरी है।
  • उसके बाद जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको नीट परीक्षा की तैयारी करने की जरूरत होता है।
  • और ज़ब आप नीट की तैयारी अच्छे से कर लेते हैं तो उसके बाद आपको नीट परीक्षा (NEET Exam) को पास करना होता है।
  • उसके बाद ज़ब आप NEET exam को अच्छे अंको के साथ पास कर लेते हैं तो आप अच्छे कॉलेज में बीडीएस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं और वहां से बीडीएस कोर्स कर सकते हैं।

Note: यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप चाहे तो नीट परीक्षा के अलावा भी किसी भी प्राइवेट शिक्षण संस्थान से बीडीएस कोर्स को पूरी कर सकते हैं और इसके लिए कई जगहों पर डेंटल कॉलेज उपलब्ध होते हैं जहाँ पर बीडीएस कोर्स कराया जाता है।

बीडीएस कोर्स करने के बाद करियर

तो चलीए अब बीडीएस कोर्स करने के बाद आप किन किन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Career after BDS course

  • जब आप किसी भी अच्छे डेंटल कॉलेज से बीडीएस कोर्स कर लेते हैं तो आप किसी भी सरकारी और गवर्नमेंट सेक्टर हॉस्पिटल में एक डेंटल डॉक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • दंत विज्ञान के क्षेत्र में भी एक शोधकर्ता के रूप मे कार्य कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो अपनी खुद की डेंटल क्लीनिक खोल सकते हैं जहां आप दाँत से जुड़ी बीमारियों का इलाज करके पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

पीजीडीएम (PGDM) क्या है, और PGDM Course कैसे करें।

MBBS Doctor कैसे बने, MBBS का Full Form क्या होता है।

FAQ?

तो चलिए अब बीडीएस डिग्री से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में सभी bds course करने वाले छात्रों को अक्सर जानने की इच्छा होता है।

Q. बीडीएस कोर्स कितने साल का होता है?

Ans: अगर आप भी बीडीएस कोर्स करने के लिए सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीडीएस कोर्स कुल 4 से 5 वर्षों का होता है और यह एक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है।

Q. बीडीएस डॉक्टर कैसे बने?

Ans: बीडीएस डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से अच्छे नंबरों के साथ 12वीं कक्षा पास करना होता है उसके बाद आप किसी भी नजदीकी डेंटल कॉलेज में एडमिशन लेकर बीडीएस की पढ़ाई करके बीडीएस डॉक्टर बन सकते हैं।

Q. बीडीएस के लिए कितने नंबर चाहिए?

Ans: अगर आप भी बीडीएस कोर्स में अपना ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा कम से कम फर्स्ट डिवीजन के साथ पास होना अनिवार्य होता है। यानी कि बीडीएस के लिए 60% मार्क्स जरूरी होता है।

Q. बीडीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी है?

Ans: वहीं अगर बीडीएस डॉक्टर के सैलरी के बारे में बात करें तो एक नॉर्मल बीडीएस डॉक्टर की सैलरी 20 हज़ार से लेकर ₹30000 के आसपास होता है बाकि उसकी किस हॉस्पिटल मे नौकरी लगा है इसके ऊपर भी एक डेंटल डॉक्टर की सैलरी निर्भर करता है।

Q. बीडीएस के बाद क्या करें?

Ans: अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल आ रहा है कि बीडीएस करने के बाद क्या करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीडीएस करने के बाद आप एमबीबीएस और एमडी जैसे बड़ी डॉक्टरेट कोर्स भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी हिंदीवर्ल्ड ब्लॉग के इस लेख में हम लोगों ने शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े बीडीएस के फुल फॉर्म क्या होता है, और BDS Course कैसे करें इत्यादि के बारे मे जाना है तो ऐसे मे हम उम्मीद कर सकते हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बीडीएस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही शिक्षा से संबंधित अन्य शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में पढ़ने और जानने के लिए hindiworld के फुल फॉर्म (Full Form) सेक्शन को एक बार जरूरी चेकआउट करें। धन्यवाद


Leave a Comment