B.P.ED Full form in hindi | बीपीएड (B.P.Ed) क्या है और कैसे करें?

Full Form Of B.P.ED | B.P.ED Full Form | बीपीएड फुल फॉर्म | Full Form Of B.P.ED in Hindi | B.P.ED Full Form in Hindi | B.P.ED Ke Full Form Kya Hota Hai | B.P.ED Kya Hai | बीपीएड क्या है

B.P.ED Full Form: अंग्रेजी भाषा में अनेकों ऐसे संक्षिप्त शब्द शिक्षा के क्षेत्र मे उपयोग किये जाते है जिसके फुल फॉर्म के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है और उन्हीं में से एक शब्द बीपीएड भी है, जिसका शार्ट नाम तो सब जानते हैं लेकिन इसके full form के बारे मे बहुत हीं कम लोगो को पता है। तो ऐसे में अगर आपको भी बीपीएड के फुल फॉर्म (B.P.ED Ke Full Form) के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं।

और बीपीएड के फुल फॉर्म से लेकर बीपीएड कोर्स करने की विधि तक के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं तो चलीए विस्तार से बीपीएड कोर्स (B.P.ED Course) के बारे में जानते हैं।

बीपीएड के फुल फॉर्म क्या होता है – B.P.ED Full Form in Hindi

B.P.ED का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में “Bachelor in physical education” होता है जबकि हिंदी भाषा मे बीपीएड का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन” होता है। और यह एक प्रकार के खेल शिक्षक बनने के लिए स्नातक डिग्री कोर्स है।

B.P.ED Full Form: Bachelor in physical education

B – Bachelor In
P – Physical
Ed – Education

बीपीएड (B.P.ED) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Courseबीपीएड (B.P.ED)
B.P.ED Full FormBachelor in physical education
B.P.ED Full Form in hindiबैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन
B.P.ED Course Fees₹1 लाख से लेकर ₹1.5 लाख के बीच
B.P.ED Course Duration2 Years
B.P.ED Eligibilityग्रेजुएशन किसी भी विषय मे

बीपीएड क्या है – B.P.ED Kya hai

अगर आपको भी बीपीएड कोर्स क्या है इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रकार के कोर्स है जो खासतौर पर उन अभ्यार्थीयों द्वारा किया जाता है जो आगे भविष्य में चलकर स्पोर्ट्स शिक्षक बनना चाहते हैं।

अगर आसान भाषा में इस कोर्स के बारे में बात करें तो जिस प्रकार से B.Ed कोर्स शिक्षक बनने के लिए जरूरी है ठीक उसी प्रकार बीपीएड कोर्स खेल/स्पोर्ट शिक्षक बनने के लिए करना अनिवार्य है।

बीपीएड कोर्स करने के कुछ प्रमुख फायदे

तो चलिए अब बीपीएड कोर्स करने के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में बीएमएस कोर्स करने वाले छात्रों को जानना अति आवश्यक होता है।

B.P.ED course Benifits

  • बीपीएड कोर्स करने का सबसे बड़ा प्रमुख फायदा यह है कि इस कोर्स को करने के बाद आपको स्पोर्ट शिक्षक बनने का मौका मिलता है।
  • जब आप अच्छे कॉलेज से बीपीएड कोर्स करते हैं तो वहां से आप प्लेसमेंट के तौर पर किसी भी स्कूल मे स्पोर्ट्स शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीपीएड कोर्स करने के बाद आप ₹20000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी वाली स्पोर्ट्स नौकरी आसानी से प्राप्त हो सकता है।

बीपीएड में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

तो चलिए अब बीपीएड में कौन-कौन से विषय को पढ़ाया जाता है इसके बारे में जान लेते हैं।

  • मेथड्स ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
  • बेसिक एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी
  • हेल्थ एजुकेशन एंड योग
  • गेम्स-बेस्ड एजुकेशन
  • एरोबिक्स
  • स्पोर्ट्स साइकोलॉजी
  • हिस्ट्री एंड फाउंडेशन ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
  • स्पोर्ट्स जर्नलिज्म

बीपीएड कोर्स करने के लिए योग्यता

अगर आप भी बीपीएड कोर्स करने के लिए सोच रहे हैं, एवं इसके योग्यता के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दिया गया है।

बीपीएड कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपका भारत देश के किसी भी राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।

उसके बाद सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करना जरूरी है।

इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होना भी जरूरी है।

नोट: यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके लिए किसी खास विषय मे ग्रेजुएशन करना जरूरी नहीं होता है आप अपने हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस किसी भी विषय में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

बीपीएड और B Ed में क्या अंतर है?

अगर आपको भी बीपीएड और b.ed में क्या अंतर होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि B.Ed कोर्स को सामान्य किसी भी प्रकार के शिक्षक बनने के लिए किया जाता है जबकि बीपीएड कोर्स को खासतौर पर एस्पोर्ट्स के टीचर बनने के लिए करना अनिवार्य होता है।

इसके अलावा बीपीएड कोर्स में आपको B.Ed कोर्स से काफी हट करके विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

FAQ?

तो चलिए अब बीपीएड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर के बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में छात्रों के द्वारा अक्सर गूगल पर सर्च किए जाते हैं।

Q. B.P.ED कितने साल का होता है?

Ans: अगर आप भी 12वीं कक्षा पास करके बीपीएड कोर्स के साथ ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो यह कोर्स कुल 4 वर्षों का होता है। इसके अलावा अगर आप ग्रेजुएशन पास करने के बाद इस कोर्स को करते हैं तो यह कोर्स 2 वर्षों का होता है।

Q. बीपीऐड कोर्स क्या होता है?

Ans: बीपीऐड कोर्स के माध्यम से लोगो को स्पोर्ट्स शिक्षक बनने का मौका मिलता है यानि कि अगर आप सपोर्ट शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए बीपीएड कोर्स करना जरूरी है।

Q. बीपीऐड करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Ans: बीपीएड कोर्स करने के लिए शैक्षणिक योग्यता में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से 50% अंको के साथ ग्रेजुएशन किसी भी विषय में पास होना जरूरी है।

Q. बीपीएड और B Ed में क्या अंतर है?

Ans: बीपीएड और B Ed मे कोई खास अंतर नहीं होता है दोनों हीं कोर्स को शिक्षक बनने के लिए किया जाता है लेकिन बीपीएड कोर्स को खासतौर पर खेल शिक्षक बनने के लिए करना जरूरी होता है।

इसे भी पढ़े:

बीडीएस (BDS) क्या है, और BDS का फुल फॉर्म क्या होता है।

DCA क्या है, और डीसीए के फुल फॉर्म क्या होता है।

निष्कर्ष –

आज के हिंदी वर्ल्ड ब्लॉग के इस लेख में हम लोगों ने शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले संक्षिप्त शब्द बीपीएड के फुल फॉर्म और बीपीएड क्या होता (B.P.ED Kya Hota Hai) है इत्यादि के बारे में जाना है तो ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बीपीएड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा।

बाकी ऐसे ही अंग्रेजी के अन्य शब्दों के full form के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी वर्ल्ड ब्लॉग के फुल फॉर्म सेक्शन को एक बार जरूर चेकआउट करें। धन्यवाद

Leave a Comment